July 5, 2024

बरसात में घर से बाहर निकलें तो इन बातों का जरूर रखें ख्याल


भीषण गर्मी के बाद भारत में मौनसून ने दस्तक दे दी है. इस दौरान आपको किन बातों का ख्याल रखना है इस आर्टिकल में हम विस्तार से बताएंगे.
भीषण गर्मी के बाद पूरे देश में भारी बारिश हो रही है. इस दौरान गर्मी से राहत तो मिली है लेकिन जब भी बाहर निकले तो कुछ खास बातों का जरूर ख्याल रखें.
भारी बारिश के दौरान पैदल या गाड़ी से चलने से बचें. क्योंकि इस दौरान पानी की गहराई धोखा दे सकती है. जरूरत पडऩे पर ही घर से बाहर निकलें. उथले पानी में भी खतरनाक मलबा या खुले मैनहोल हो सकते हैं.
जब आपको बाहर जाने की ज़रूरत हो तो खुद को सूखा और आरामदायक रखने के लिए वाटरप्रूफ़ जूते और रेन गियर खरीदें. गीले जूते और कपड़े असुविधा का कारण बन सकते हैं और फंगल संक्रमण और सर्दी के जोखिम को बढ़ा सकते हैं. छाते या रेनकोट भारी बारिश में ठीक से काम नहीं करते हैं.
बरसात के मौसम में सडक़ें फिसलन भरी हो जाती हैं, जिससे गाड़ी चलाना या बाइक चलाना ज़्यादा खतरनाक हो जाता है. सामान्य से धीमी गति से गाड़ी चलाएं और अपने सामने वाले वाहन से सुरक्षित दूरी बनाए रखें.
बारिश का पानी आपके घर के आस-पास के कंटेनरों में जमा हो सकता है और मच्छरों के प्रजनन का आधार बन सकता है, जो डेंगू बुखार और मलेरिया जैसी बीमारियों को फैला सकते हैं.
नियमित रूप से उन कंटेनरों को खाली करें और साफ करें जिनमें पानी इक_ा होता है, जैसे कि फूलों के गमले, टायर और पक्षियों के नहाने के लिए इस्तेमाल होने वाले बर्तन. खुद को काटने से बचाने के लिए मच्छरदानी या रिपेलेंट का इस्तेमाल करें.