September 8, 2024

कान में इंफेक्शन होने पर दिखते हैं ये लक्षण, जानिए घर में वैक्स को क्लीन करने का सही तरीका


बारिश के दिनों में कान में खुजली, इंफेक्शन और पानी जाने से वैक्स फूलने का खतरा काफी बढ़ जाता है। ऐसे में जब आप कान को साफ करते हैं या वैक्स को निकलते हैं तो इससे कान में इंफेक्शन हो सकता है। वहीं कुछ लोग अक्सर नुकीली चीज जैसे चाभी, टूथपिक, माचिस की तीली से कान के अंदर सफाई करने लगते हैं। ये नुकीली चीजें कानों के पर्दे के डैमेज कर सकती हैं। जिससे आपके कान में दिक्कत हो सकती है। दरअसल कान में जमा वैक्स हमारे कानों को प्रोटेक्ट करने में मदद करती है। अगर वैक्स बहुत बढ़ गई है तो किसी डॉक्टर से जाकर निकलवा लें या खुद निकाल रहे हैं तो खास सावधानी बरतें। आइये जानते हैं कान की सफाई करनी चाहिए या नहीं और कर रहे हैं तो किन चीजों का इस्तेमाल बिलकुल न करें?
कानों में वैक्स क्यों होता है?
आप जब भी  कानों को साफ़ करते है तो आप कान से वैक्स निकालते हैं, जो आपको लगता है कि जमा गंदगी है। लेकिन ये ईयर वैक्स होता है जो कानो को ड्राई होने से प्रोटेक्ट करता है। आपको बता दें इस वैक्स में एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टी होती हैं जो कान को अंदर से खुद ही साफ कर देती हैं। ये वैक्स कानों को बहुत सी परेशानियों से बचाता है।
* कान में वैक्स एक फिल्टर की तरह काम करता है जो आपके कानों को प्रोटेक्टेड रखता है।
* ये वैक्स आपके कानों को गंदगी, धूल आदि से बचाता है और उसे कानों के अंदर जाने से रोकता है।
* जब आप कानों को साफ करने की कोशिश करते है तो कई बार इससे इन्फेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है।
* कई बार इंफेक्शन बढऩे के कारण सुनाई देना भी बंद हो सकता है और कान अंदर से डैमेज हो सकता है।
कान में इंफेक्शन के लक्षण
* हमेशा कानों में दर्द होते रहना
* कान अक्सर भरा भरा सा लगना
* कभी कभी बिलकुल भी सुनाई न देना
* बिना किसी आवाज होने पर भी कानों में आवाज सुनाई देना
* कानो में हमेशा खुजली होना
* कानो से अजीब सी बदबू आना
क्या कानों की सफाई करनी चाहिए?
डॉक्टर्स की मानें तो कभी भी खुद से कान की सफाई नहीं करनी चाहिए। अगर कभी वैक्स के कारण कान में भारीपन या भरा-भरा लग रहा है तो कानों को घर पर भी साफ कर सकते हैं। कई बार वैक्स बढऩे और ब्लॉकेज होने पर कान से कम सुनाई देने लगता है। ऐसे में खुद से कान की सफाई बिल्कुल भी न करें।
किस तरह से करें कानों को साफ
सबसे पहले एक साफ सूती कपडा ले लें। अब कानों में कोई बेबी ऑइल की कुछ बूंदें डालें और थोड़ी देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अब कपड़े से धीरे-धीरे कानों में जमा एक्स्ट्रा वैक्स को निकालने की कोशिश करें।

कान की सफाई करते वक्त इन चीजों का इस्तेमाल न करें
धारदार चीजें
ईयरबड्स
ईयर कैंडल