September 16, 2024

सीडीओ अभिनव शाह ने किया ग्रोथ सेंटरों का निरीक्षण- दिए निर्देश

चमोली । मुख्य विकास अधिकारी अभिनव शाह एवं परियोजना निदेशक ग्राम्य विकास अभिकरण आनंद सिंह ने रविवार को जिला उद्योग केंद्र के अंतर्गत वित्त पोषित व हिमालय स्वायत्त सहकारिता पीपलकोटी द्वारा संचालित हैंडीक्राफ्ट ग्रोथ सेंटर, एकीकृत आजीविका सहयोग परियोजना अंतर्गत गठित माँ चंडिका स्वायत्त सहकारिता जिलासू, पोखरी द्वारा संचालित वेस्ट फ्लावर रीसाइक्लिंग आधारित ग्रोथ सेंटर एवं बाखली होमस्टे का निरीक्षण किया।   हैंडीक्राफ्ट ग्रोथ सेंटर पीपलकोटी में रिंगाल से निर्मित बद्रीनाथ मंदिर, समस्त प्रकार के बास्केट, पेन पॉट, गिफ्ट पैक टोकरी, गुलदस्ता के साथ पिरुल से सजवाटी आइटम तैयार किए जा रहे है। जिसमें बेम्बो बोर्ड के समन्वयक श्री सत्ती ने बताया कि इस ग्रोथ सेंटर से 230 महिलाएं जुड़ी है और 20 महिलाएं द्वारा वर्तमान में ग्रोथ सेंटर कार्य किया जा रहा है, जिससे वित्तीय वर्ष 2023-24 में रूपये 133000/- का व्यवसाय किया गया।
मुख्य विकास अधिकारी ने ग्रोथ सेंटर में तैयार किए जा रहे हैंडीक्राफ्ट के फिनिश प्रोडक्ट की क्वालिटी में सुधार लाने हेतु निर्देशित दिए और समूह की महिलाओं को प्रशिक्षण में सहयोग करने को कहा।   वेस्ट फ्लावर रिसाइक्लिंग आधारित ग्रोथ सेंटर जिलासू माँ चंडिका सहकारिता की अध्यक्षा उषा देवी ने बताया कि ग्रोथ सेंटर से 530 महिलाएं अप्रत्यक्ष रूप से और 30 महिलाएं प्रत्यक्ष रूप से धूपबत्ती, मोमबत्ती व अचार बनाने के साथ लोकल प्रोडक्ट की ग्रेडिंग पैकेजिंग के कार्य से जुड़ी है। वित्तीय वर्ष 2023-24 में ग्रोथ सेंटर से रुपये 1805000/- का व्यवसाय किया गया।   मुख्य विकास अधिकारी ने रीप परियोजना के अधिकारियों को निर्देशित किया कि मां चंडिका सहकारिता में अनुपयोगी मशीनों को एक माह के अंतर्गत संचालित करने हेतु कार्ययोजना तैयार करें और संबंधित कार्य हेतु समूह की महिलाओं को मांग के आधार पर प्रशिक्षण उपलब्ध करवाया

होमस्टे को और अधिक बेहतर ढंग से चलाने हेतु इसका ऑनलाइन के माध्यम से प्रचार-प्रसार करने के साथ ही पर्यटकों को पहाड़ी भोजन उपलब्ध करवाया जाय, जिससे समूह से जुड़ी महिलाओं को फायदा हो सके। क्षेत्र भ्रमण के दौरान सहायक महाप्रबंधक उद्योग डीएस कुंवर, खंड विकास अधिकारी दशोली व पोखरी, रीप परियोजना से समस्त सहायक प्रबंधक, ग्राम विकास अधिकारी, ग्राम प्रधान जिलासू आदि मौजूद रहे।