September 21, 2024

लोस चुनाव की तैयारियों के लिए बनायी गयी रणनीति का प्रजेन्टेशन दिया

देहरादून ( आखरीआंख समाचार ) मुख्य निर्वाचन अधिकारी उत्तराखण्ड सौजन्या की अध्यक्षता में रिंग रोड स्थित वाणिज्य कर आयुक्त मुख्यालय में आगामी लोकसभा चुनाव की प्रारम्भिक तैयारी को लेकर टिहरी संसदीय क्षेत्र में पड़ने वाले जनपदों के जिलाधिकारियों और सम्बन्धित अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। बैठक में मुख्य निर्वाचन आयुक्त और अपर मुख्य निर्वाचन आयुक्त वी षणमुगम द्वारा सम्बन्धित जनपदों के जिलाधिकारियों और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों से आगामी लोकसभा चुनाव के लिए की गयी पूर्व तैयारी और आगामी लोकसभा चुनाव को व्यवस्थित तरीके से सम्पादित करने के लिए बनाये जाने वाले मैकेनिज्म से सम्बन्धित जानकारी प्राप्त की गयी।
जिलाधिकारी देहरादून एस.ए मुरूगेशन, जिलाधिकारी टिहरी सोनिका और जिलाधिकारी उत्तरकाशी आशीष कुमार चैहान ने अपनी-अपनी तैयारियों और चुनाव सम्पादित करने के लिए बनायी गयी रणनीति का प्रजेन्टेशन दिया। इसके अतिरिक्त वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून निवेदिता  कुकरेती और टिहरी योगेन्द्र रावत ने लोकसभा चुनाव के लिए सुरक्षा व्यवस्था, यातायात प्रबन्धन और कानून व्यवस्था सम्पादित करने के प्लान  और पुलिस बल के प्रबन्धन और जरूरत इत्यादि  बिन्दुओं से मुख्य निर्वाचन अधिकारी को अवगत कराया।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने सम्बन्धित जनपदों के जिलाधिकारियों को आगामी लोकसभा निर्वाचन में ऐसे बिन्दुओं पर समय पूर्व तैयारी कर लेने के निर्देश दिये। जिन पर अधिक होमवर्क करने और अधिक ध्यान  देने की जरूरत है। उन्होंने पोस्टल बैलेट पेपर, निर्वाचन कार्यों के सम्पादन, मैनपावर उपलब्धता, उनकी नियुक्ति और कार्य आंवटन, कार्यालय सैटअप, विभिन्न श्रेणी और विभिन्न स्तर का प्रशिक्षण देने, मतदाता जागरूकता गतिविधियां सम्पादित करने (स्वीप), मतदेय स्थल पर ऐश्योर्ड मिनिमम फैसिलिटिज की उपलब्धता, निर्वाचन व्यय निगरानी मैकेनिज्म, विभिन्न माॅनिटिरिंग टीमों का गठन, टाइमली रिपोर्टिंग, प्राॅपर कम्यूनिकेशन, सुरक्षाबल डिप्लाॅयमैन्ट, वलनरेबल/संवेदनशील एरिया पहचान, बजट उपलब्धता व आवश्यकता होमवर्क तथा मीडिया निगरानी समिति इत्यादि पर पर्याप्त होमवर्क करते हुए समय से प्लान और रणनीति बनाते हुए कार्य करने के निर्देश दिये। अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी वी षणमुगम ने शस्त्र लाईसेंस धारक प्रोसेज और संदिग्ध व्यक्ति तथा विभिन्न क्राइम इत्यादि में अत्यधिक सक्रिय पर्सन पर पूर्ण एक्शन प्लान के तहत् समय से कार्य करने, ग्रामीण स्तर पर क्राइम रजिस्टर को एक्टिव करते हुए संदिग्ध व्यक्ति  की गतिविधियों पर नजर रखने और आम्र्स का संयुक्त निरीक्षण समय पूर्व कर लेने पर जोर दिया। उन्होंने सभी जनपदों के जिला आबकारी अधिकारियों को पुलिस चैक पोस्ट पर सीसीटीवी कैमरे लगाने, पुलिस एवं प्रशासन के टीम के साथ कार्मिक रखने, स्टाक रजिस्टर प्रतिदिन मैन्टेन रखने, पहाड़ो पर जा रही शराब पर नजर रखने के निर्देश दिये।
जिलाधिकारी देहरादून एस.ए मुरूगेशन  द्वारा लोकसभा की प्रारम्भिक तैयारी के सम्बन्ध में लिये गये स्टेटस से मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने संतुष्टी व्यक्त की और अन्य जनपदों को भी कम प्रोग्रेस वाले बिन्दुओं पर अधिक तेजी से कार्य करने के निर्देश दिये। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने सभी को समय से लोकसभा की पूर्व तैयारियों से सम्बन्धित सम्पादित किये जाने वाले कार्यों को सम्पादित करने में जुट जाने, विभिन्न स्तर पर समन्वय बैठक शीघ्रता से आयोजित करने, जेन्डर रेशियो के अनुपात में सुधार करने, सर्विस वोटर्स और सामान्य वोटर्स  से सम्बन्धित करेक्शन को ठीक करने और जिला प्रशासन  और अन्य सम्बन्धित सभी विभागीय अधिकारी, नोडल अधिकारी , विभिन्न स्तर पर नियुक्त किये गये मजिस्टेªट इत्यादि आपसी समन्वय बनाते हुए समय से लोकसभा चुनाव की तैयारी निर्वाचन तथा जनप्रतिनिधित्व