September 21, 2024

मुख्यमंत्री ने किया 1 करोड़ 31 लाख 66 हजार की हंस फाउंडेशन की जलधारा का शुभारंभ, आशा कार्यकर्ताओं के मानदेय में 1हजार बढ़ोत्तरी की घोषणा, गरुड़ नगर पंचायत की घोषणा पर विफरी समिति, कोर्ट जाने की दी धमकी

बागेश्वर ( आखरीआंख समाचार ) प्रदेश के मा0 मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने जनपद बागेश्वर में विकास खण्ड गरूड़ के पुरड़ा गॉव में हंस फाउण्डेशन द्वारा निर्मित हंस जलधारा परियोजना का एवं जनपद की लगभग 65 करोड़ से निर्मित विभिन्न 36 योजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया।
मा0 मुख्यमंत्री ने हंस फाउण्डेशन द्वारा स्थापित की गयी लगभग 01 करोड़ 31 लाख 66 हजार की हंस जलधारा परियोजना का शुभारम्भ करते हुए कहा कि इस परियोजना से घर-घर तक स्वच्छ जल उपलब्ध कराया जा सकेगा। इस योजना के अन्तर्गत 04 ग्राम पंचायत आछादित है जिससे लगभग 1095 जनसंख्या लाभान्वित होगी। हंस फाउण्डेशन द्वारा उत्तराखण्ड में विभिन्न विकासात्मक गतिविधियॉ संचालित की जा रही है जिसमें शिक्षा, स्वास्थ जैसे क्षेत्रों पर विशेष कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हंस फाउण्डेशन द्वारा उत्तराखण्ड राज्य में लगभग 27 करोड़ 33 लाख 11 हजार रूपये की लागत से निर्मित हंस जलधारा परियोजना का संचालन किया जा रहा है। साथ ही हंस फाउण्डेशन द्वारा राज्य में लगभग 500 करोड़ की योजनायें चलार्इ जा रही है जिसमें लगभग 197 करोड़ की परियोजना पूर्ण की जा चुकी है तथा 100 करोड़ की येाजनाओं पर कार्य प्रगतिशील है तथा 200 करोड़ की योजनायें 2020 तक पूरी की जाने की संभावना है। उक्त परियोजनाओं के लिए मुख्यमंत्री द्वारा जनरल एस.एम.मेहता को धन्यवाद देते हुए यह आशा व्यक्त की कि वे जल्द ही विधानसभा बागेश्वर एवं कपकोट के न्यूनतम 10-10 गॉव के विकास हेतु एक मजबूत कार्ययोजना का निर्माण करेंगे।
मा0 मुख्यमंत्री ने जनपद बागेश्वर के अन्तर्गत अटल आयुष्मान योजना का शुभारम्भ भी किया गया। शुभारम्भ के दौरान मा0 मुख्यमंत्री, प्रभारी मंत्री रेखा आर्या एवं जिलाधिकारी रंजना राजगुरू के द्वारा संयुक्त रूप से लाभार्थियों को गोल्डन कार्ड देकर उक्त योजना का जनपद बागेश्वर में शुभारम्भ किया गया जिसमें जानकी देवी, विमला पाण्डेय, नीमा देवी, गंगा पटवाल आदि को अटल आयुष्मान कार्ड प्रदान किये गये। मा0 मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी लोग जल्द से जल्द उक्त योजना के अन्र्तगत अपना कार्ड बनवायें जिसके लिए जिला प्रशासन एवं संबंधित अधिकारियों को दृढ़ इच्छा शक्ति के साथ कार्य करना होगा। उन्होंने आशा व्यक्त की कि फरवरी माह के अन्त तक लगभग 23 लाख परिवारों तक तथा मर्इ माह के अन्त तक लगभग 01 करोड़ 08 लाख लोगों के पास यह कार्ड होगा। उन्होंने कहा कि योजना के संचालन के दौरान आने वाले विभिन्न समस्याओं का समाधान तत्काल रूप से किया जा रहा है। उन्होंने जनता से अपील की कि कुछ लोगों द्वारा उक्त महत्वकांशी योजना के बंद होने की अफवाह फैलार्इ जा रही है जो बिलकुल निराधार है। उन्होंने कहा कि मा0 प्रधानमंत्री जी द्वारा प्रारम्भ की गयी आयुष्मान भारत योजना के अन्तर्गत बीपीएल एवं अन्त्योदय परिवारों को सम्मलित किया गया था इसके विस्तारित चरण के रूप में उत्तराखण्ड राज्य द्वारा प्रारम्भ की गयी अटल आयुष्मान योजना उत्तराखण्ड के शेष 23 लाख परिवारों को भी इसके तहत सम्मलित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि यह योजना बीमा योजना के समान नहीं है इस योजना के अन्तर्गत लाभाथ्र्ाी को चयनित अस्पतालों में मुफ्त र्इलाज दिया जा रहा है जिसके अन्तर्गत 1350 बीमारियों के रेट फिक्स किये गये है। विगत 01 माह से संचालित उक्त योजना के अन्तर्गत लगभग 03 हजार से ज्यादा लोगों ने इसका लाभ लिया है जिनका भुगतान संबंधित अस्पतालों को मात्र 03 दिन के भीतर कर दिया गया है। उन्होंने कहा वर्तमान में उत्तराखण्ड सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना के लिए दिल्ली के प्रसिद्ध अस्पतालों द्वारा भी उत्तराखण्ड सरकार से एमओयू हेतु प्रस्ताव किये जा रहे है जिनमें वेदान्ता अस्पताल दिल्ली भी शामिल है। उन्होंने कहा कि पर्वतीय क्षेत्रों में कार्य करने वाली आशा कार्यकर्ताओं को उचित मानदेय मिले इसके लिए सरकार प्रतिबद्ध है, इसी क्रम में मा0 मुख्यमंत्री ने आशा कार्यकर्ताओं को 01 हजार रूपये प्रतिमाह बढ़ा कर देने की घोषणा की। साथ ही मा0 मुख्यमंत्री ने विकास खण्ड गरूड़ को नगरपंचायत बनाने की भी बात कही।

मुख्यमंत्री मंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के गरुड़ में आकर नगर पंचायत  बनाए जाने की बात कही जाने पर कई वर्षों से चलाए जा रहे आंदोलन के संरक्षक अधिवक्ता  डी के जोशी ने फोन पर बताया कि यह पूर्व में 4 बार की गई घोषणा के अलावा और कुछ भी नही है । साथ ही उन्होंने बताया कि बागेश्वर विधानसभा से तीसरे बार चुने गए माननीय विधायक चन्दन दास व स्थानीय नेता शिव सिह विष्ट की पकड़ आज गरुड़ की जनता ने देख ली है। कहा कि ऐसा लगता है इन स्थानीय नेताओं की पकड़ न पार्टी में है और न ही सरकार में।
उन्होंने चेतावनी के लहजे में कहा कि संघर्ष समिति एक महीना और इंतज़ार करेगी और अंत मे अगर कोई सकारात्मक कार्यवाही नही होती है तो हाई कोर्ट में मजबूरन उन्हें याचिका दायर करनी पड़ेगी ।
कार्यक्रम के दौरान मा0 मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान में चीड़ के पौधों से लगभग 143 प्रकार की विभिन्न सामग्रीयों का निर्माण किया जा सकता है जिसमें चीड़ से घर पर जलाये जा सकने वाले र्इंधन को भी प्राप्त किया जा सकता है इसके लिए वर्तमान सरकार इन्डोनेसिया सरकार से शोंध आदि में मदद लेने हेतु प्रयास किये जा रहे है। उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि स्थानीय युवा एकजूट होकर स्वरोजगार हेतु उक्त क्षेत्र में भी प्रयास करें। उन्होंने कहा कि ग्राम लार्इट जैसे प्रोजेक्ट आज पर्वतीय क्षेत्र के लिए वरदान साबित हो रहे है जिसमें महिलायें स्थानीय स्तर पर ही एलर्इडी का निर्माण कर रही है जिसकी न केवल लागत कम है बल्कि जिसे रिपेयर भी किया जा सकता है। इन एलर्इडी में कांच का इस्तेमाल नहीं किया जाता बल्कि सिंथैटिक का इस्तेमाल किया जाता है जिसमें मात्र 75 पैसे का फ्यूज लगाकर उसे पुन: ठीक किया जा सकता है। यह प्रोजेक्ट वर्तमान में स्थानीय युवाओं के लिए रोजगार का एक महत्वपूर्ण साधन साबित हो सकता है।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जनपद बागेश्वर की प्रभारी मंत्री श्रीमती रेखा आर्या ने कहा कि मा0 प्रधानमंत्री द्वारा चलार्इ गयी आयुष्मान भारत योजना के वास्तविक लक्ष्यों को पाने हेतु राज्य के मा0 मुख्यमंत्री के द्वारा अटल आयुष्मान योजना का शुभारम्भ किया जा रहा है जिससे प्रत्येक लाभाथ्र्ाी चयनित अस्पतालों में अपना एवं अपने परिवार का नि:शुल्क उपचार करा सकेंगे। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में सरकार का मुख्य लक्ष्य समाज के अन्तिम व्यक्ति को विकास की मुख्य धारा में जोड़ना है जिसके लिए सरकार प्रतिबद्ध है। उक्त अवसर पर जिला भाजपा अध्यक्ष शेर सिंह गढ़िया ने अपने विचार व्यक्त किये। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मा0 विधायक बागेश्वर चन्दन राम दास ने कहा कि मा0 मुख्यमंत्री के द्वारा जनपद बागेश्वर के लिए विकास के लिए चलार्इ जा रही विभिन्न योजनाओं के लिए हम उनके आभारी है साथ ही जनपद के विभिन्न क्षेत्रों के विकास हेतु नर्इ योजनाओं को स्वीकृत करने हेतु मॉग पत्र प्रस्तुत किया।
कार्यक्रम से पूर्व जिलाधिकारी रंजना राजगुरू ने मा0 मुख्यमंत्री के जनपद आगमन पर मा0 मुख्यमंत्री का पुष्प गुच्छ भेंट कर स्वागत किया। उन्होंने मा0 मुख्यमंत्री को आश्वस्त कराया कि सरकार द्वारा चलार्इ जा रही विभिन्न विकासात्मक एवं कल्याणकारी योजनाओं को वास्तविक धरातल पर उतारने के लिए जिला प्रशासन दृढ़ संकल्प होकर सत्यनिष्ठा से कार्य करेगा। कार्यक्रम के दौरान विधायक कपकोट बलवन्त सिंह भौर्याल, जिला पंचायत सदस्य शिव सिंह बिष्ट, पूर्व मंत्री राम प्रसाद टम्टा, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष विक्रम शाही, पुलिस अधीक्षक लोकेश्वर सिंह, मुख्य विकास अधिकारी एस.एस.एस.पांगती, अपर जिलाधिकारी राहुल कुमार गोयल, उप जिलाधिकारी राकेश चन्द्र तिवारी, जिला विकास अधिकारी के.एन.तिवारी, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 जे.सी.मण्डल सहित जनपदस्तरीय अधिकारी एवं जनसामान्य उपस्थित थे।