September 21, 2024

जिलाधिकारी ने किया अनुभागों का औचक निरीक्षण

 

बागेश्वर ( आखरीआंख समाचार ) जिलाधिकारी रंजना राजगुरू ने आज जिला कार्यालय के विभिन्न अनुभागों का औचक निरीक्षण किया। जिसमें उन्होंने पूर्ववर्ती निरीक्षण के दौरान दिये गये निर्देशों का अनुपालन, सम्बन्धित पटलों/अनुभागों में लम्बित प्रकरणों, कार्य की शैली, पंजिकाओं का रखरखाव, प्रशासनिक दक्षता जैसे पहलुओं का जायजा लिया।
जिलाधिकारी ने न्याय सहायक अनुभाग के निरीक्षण में आन्तरिक सुरक्षा योजना, वाहन दुर्घटना की मजिस्ट्रीयल जॉच व राहत राशि वितरण पंजिका आदि पंजिकाओं का अवलोकन किया। उन्होंने प्रशासनिक अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि पटल से संबंधित विभिन्न पंजिकाओं पर दिनांक एवं समयावधि का भी अंकन करें। उन्होंने कहा कि ऐसे वाद जो पुलिस विभाग को हस्तांतरित किये गये है उनसे संबंधित एक पृथक रजिस्ट्रर का निर्माण किया जाय, जिससे उनका अवलोकन आसानी से किया जा सके।
तत्पश्चात जिलाधिकारी ने खनन अनुभाग का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने प्रभारी अधिकारी, खान अधिकारी, मुख्य प्रशासनिक अधिकारी एवं पटल सहायक से विभिन्न पंजिकाओं के सम्बन्ध में प्रश्न पूछे साथ ही विगत वर्ष एवं चालू वित्तीय वर्ष में की गयी वसूली के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने खान अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि अवैध रूप से किये गये खनन के संबंध में जो भी अर्थदण्ड लगाये गये है उनकी वसूली समय से करना सुनिश्चित करें, जिसके लिए संबंधित को समय-समय पर पत्राचार करने के निर्देश दिये। अवैध खनन को रोकने के लिए की जा रही छापेमारी के संबंध में जानकारी लेते हुए जिलाधिकारी ने खान अधिकारी को निर्देशित किया कि की जा रही छापेमारी के संबंध में एक पृथक पंजिका का निर्माण करते हुए मासिक प्रगति रिपोर्ट उपलब्ध करायें।
निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने विभिन्न अनुभागों से संबंधित अधिकारियों एवं कर्मचारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि लम्बित प्रकरणों का जल्द से जल्द निस्तारण किया जाना सुनिश्चित किया जाय। साथ ही प्रशासनिक दक्षता एवं मितव्ययता के साथ कार्यों का संपादन पारदश्र्ाी रूप से किया जाय जिससे न केवल कार्यों की गुणवत्ता में सुधार होगा बल्कि कार्यों की जटिलताओं को भी दूर किया जा सकेगा। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि विभिन्न अनुभागों से संबंधित पटलों के कार्यों का इस प्रकार विभाजन किया जाय कि संबंधित अधिकारी एवं कर्मचारी की जवाबदेही सुनिश्चित की जा सके। उन्होंने पंजिकाओं को समय से अपडेट करने एवं पंजिकाओं पर निर्धारित प्रारूप के अनुसार कार्य करने के भी निर्देश दिये।
निरीक्षण के दौरान अपर जिलाधिकारी राहुल कुमार गोयल, मुख्य प्रशासनिक अधिकारी डी0एस0 रावत, प्रशासनिक अधिकारी बालम सिंह बिष्ट, बी.एस.देवडी, दिनेश खेतवाल सहित अन्य पटल सहायक मौजूद थे।