September 21, 2024

उद्योगों की सुरक्षा के लिए बनेगी सिडकुल पेट्रोलिंग यूनिट

रूद्रपुर ( आखरीआंख समाचार )  जिलाधिकारी डा0 नीरज खैरवाल की अध्यक्षता में जिला स्तरीय उद्योग मित्र की बैठक कलक्टेªट सभागार में आयोजित की गई। जिलाधिकारी ने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश देते हुये कहा कि उद्योगों को बढावा देने के लिये वह अपने स्तर से हर सम्भव प्रयास करें। उन्होने कहा उद्योगों को जिला प्रशासन द्वारा सभी मूलभूत सुविधाये उपलब्ध करायी जायेगी ताकि भविष्य में जनपद में अन्य बडे उद्योग भी आ सकें। जिलाधिकारी ने उद्योगपतियों से कहा सिडकुल द्वारा औद्योगिक क्षेत्रें में जो भी कार्य कराये जा रहे है,उनके गुणवत्ता की रिपोर्ट सिडकुल एसोसिएशन कमेटी उपलब्ध कराये ताकि कार्यदायी संस्था को किये गये कार्य का भुगतान किया जा सकें।
 जिलाधिकारी ने क्षेत्रीय प्रबंधक सिडकुल को निर्देश देते हुये कहा कि सिडकुल क्षेत्र में अभी भी जिन स्थानों पर स्ट्रीट लाईट नही लगी है उन स्थानो में एक माह के अन्दर स्ट्रीट लाईट लगवाना सुनिश्चित करेगें। जिलाधिकारी ने सभी उद्योग मि़त्रें से कहा सुरक्षा की दृृष्टि से सभी उद्योग अपने-अपने क्षेत्रें में सीसीटीवी कैमरे लगाये। उन्होने कहा शीघ्र ही उद्योगों की सुरक्षा हेतु सिडकुल पेट्रोलिंग यूनिट बनायी जा रही है जो सिडकुल क्षेत्र की निगरानी करेगी। जिलाधिकारी ने पुलिस अधिकारियों को निर्देश देते हुये कहा सिडकुल क्षेत्र में अवैध वाहनो की पार्किगं को रोकने  लिये गस्त की जाय। अवैध रूप से खडे वाहनो का चालान किया जाय। उन्होने कहा सिडकुल क्षेंत्र में जो भी यात्री सेट बनाये गये है उनका रख-रखाव ठीक तरह से किया जाय। जिलाधिकारी ने कहा प्राथमिकता के अधार पर जिन चैराहो पर पेयजल हेतु हैण्डपम्प लगाये जाने है उन स्थानो पर हैण्डपम्प लगाये जायेगें। जिलाधिकारी ने कहा सभी औद्योगिक आस्थान सिडकुल क्षेत्र को साफ सुथरा रखने व एकरूपता लाने के लिये एक ही आकार व रंग के साईन बोर्ड लगाये साथ ही औद्योगिक आस्थान के समीप जहा पर झाडिया उग आती है उन्हे ग्रीन वैल्ट के रूप में विकसित करें। जिलाधिकारी ने कहा सिडकुल क्षेत्र में शीघ्र ही प्राईवेट बसों की संख्या बढायी जायेगी ताकि सिडकुल में कार्य करने वाले कार्मिको को इसका लाभ मिल सकें। जिलाधिकारी ने काशीपुर स्थित औद्योगिक आस्थान में सडको की मरम्मत व नालियों की सफाई के शीघ्र आंकलन बनाने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुये कहा उद्योगो को निरन्तर विद्युत उपलब्ध हो इसके लिये कार्ययोजना बनाकर उपलब्ध कराये। जिलाधिकारी ने कहा आज जो भी औद्योगिक आस्थानो के अन्दर सडक निर्माण आदि के मामले आये है प्राथमिकता के आधार पर उनका निराकरण किया जायेगा।
जिलाधिकारी ने बताया विभिन्न औद्योगिक आस्थानों द्वारा जनपद के कई विद्यालयों को गोद लिया गया है। उन्होने कहा इस पुनीत कार्यो में अन्य औद्योगिक आस्थान भी आगे आये ताकि जनपद के सभी सरकारी विद्यालयो को सुदृृढ़ किया जा सकें। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी मयूर दीक्षित,अपर जिलाधिकारी जगदीश चन्द्र काण्डपाल,जीएम डीआईसी चंचल बोहरा,केजीसीसीआई के अध्यक्ष अशोक बंसल,सिडकुल वेलफेयर सोसाइटी के मनोज त्यागी,एएसपी प्रमोद कुमार सहित अनेक उद्यमी व सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित थे।