October 18, 2024

कृषि सचिव ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से ली पीएम किसान योजना की जानकारी

 

 

बागेश्वर ( आखरीआंख समाचार ) भारत सरकार द्वारा लांच की गयी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पी.एम. किसान) योजना का लाभ पात्र व्यक्तियों को उपलब्ध कराने के लिए सचिव कृषि डी0सैंथिल पाण्डियन ने वीडियों कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों से योजना का लाभ पात्र व्यक्तियों तक पहुॅचाने के लिए अब तक की गयी तैयारियों एवं चिन्हीकरण के संबंध में जानकारी ली।

वीडियों कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से सचिव कृषि ने सभी जिलाधिकारियों से कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पी.एम. किसान) योजना भारत सरकार की एक महत्वकांक्षी योजना है, जिसका लाभ हर हाल में पात्र किसानों को उपलब्ध कराना है। इस योजना के अन्तर्गत ऐसे किसान परिवार जिनके परिवार में पति-पत्नी एवं 18 वर्ष से कम आयु के बच्चों की सामूहिक कृषि भूमि 02 हैक्टेयर तक या इससे कम है इस योजना के पात्र होंगें का चिन्हीकरण करते हुए उन्हें इस योजना का लाभ उपलब्ध करायें। उन्होंने कहा कि इस योजना से कोर्इ भी किसान वंचित न रहे इसके लिए सभी अधिकारी अपने-अपने जिलों में ग्राम स्तर पर टीमों का गठन कर पात्र व्यक्तियों का चिन्हीकरण करते हुए उनके फार्म भरने की कार्यवाही सुनिश्चित की जाय। उन्होंने यह भी कहा कि इस योजना के बारे में सभी जिलाधिकारी अपने-अपने जनपदों में व्यापक प्रचार-प्रसार करायें ताकि सभी पात्र व्यक्तियों को इस योजना का लाभ उपलब्ध हो सके।

वी0सी0 के माध्यम से जिलाधिकारी रंजना राजगुरू ने सचिव कृषि को अवगत कराया है कि जनपद बागेश्वर में 35 न्याय पंचायतें है जिनमें सभी न्याय पंचायतों के लिए टीमों का गठन कर लिया गया है। तथा जनपद में अब तक 5571 किसानों का चिन्हीकरण करते हुए फार्म भरे गये है। उन्होंने कहा कि इस योजना का लाभ पात्र व्यक्तियों तक उपलब्ध कराने के लिए जनपद एवं तहसील स्तर पर पात्र व्यक्तियों के डाटा फीड कराने के लिए सभी तैयारियॉ कर ली गयी है।

वी0सी0 के उपरान्त जिलाधिकारी रंजना राजगुरू ने सभी उप जिलाधिकारियों, मुख्य कृषि अधिकारी एवं संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये है कि इस योजना का लाभ पात्र व्यक्तियों को उपलब्ध कराने के लिए सभी अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों में इसका व्यापक प्रचार-प्रसार कराते हुए पात्र व्यक्तियों को चिन्हित करते हुए उनके फार्म तत्काल भरने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने सभी उप जिलाधिकारियों को निर्देश दिये है कि राजस्व क्षेत्रों में तैनात राजस्व निरीक्षक किसानों को योजना का लाभ दिये जाने हेतु पात्र व्यक्तियों का चयन कर आवेदन फार्म निश्चित अवधि तक हर हाल में भरवाना सुनश्चित करें। उन्होंने कहा कि कोर्इ भी किसान इस योजना से वंचित न रह पाये।

वी0सी0 में मुख्य विकास अधिकारी एस.एस.एस.पांगती, अपर जिलाधिकारी राहुल कुमार गोयल, संयुक्त मजिस्ट्रेट कपकोट नरेन्द्र सिंह भण्डारी, उप जिलाधिकारी बागेश्वर राकेश चन्द्र तिवारी, जिला विकास अधिकारी के.एन.तिवारी, मुख्य कृषि अधिकारी बी.पी.मौर्या सहित जनपदस्तरीय अधिकारी मौजूद थे।