September 19, 2024

कृषि सचिव ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से जिलाधिकारियों से ली पीएम किसान की जानकारी

बागेश्वर ( आखरीआंख ) भारत सरकार द्वारा लांच की गयी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पी.एम. किसान) योजना का लाभ पात्र किसानों को उपलब्ध कराने के लिए सचिव कृषि डी0सैंथिल पाण्डियन ने वीडियों कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों से इस योजना के अन्तर्गत अब तक चिन्हित किये गये तथा डाटा फीड किये गये पात्र किसानों के संबंध में जानकारी ली।
वीडियों कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से सचिव कृषि ने सभी जिलाधिकारियों से कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पी.एम. किसान) योजना भारत सरकार की एक महत्वकांक्षी योजना है, जिसका शुभारम्भ मा0 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा दिनांक 24 फरवरी 2019 को गोरखपुर से योजना का शुभारम्भ किया जा रहा है। इस योजना के लिए चिन्हित किये गये देश के 86 हजार किसानों को प्रथम चरण में लाभान्वित किया जायेगा। उन्होंने सभी जिलाधिकारियों से कहा कि सभी जिलाधिकारी अपने-अपने जनपदों में पात्र किसानों का चिन्हिकरण करते हुए उनका डाटा फीडिंग का कार्य 24 फरवरी तक अनिवार्य रूप से फीड करा दें ताकि कोर्इ भी पात्र किसान योजना के लाभ से वंचित न रहे। उन्होंने यह भी कहा कि सभी जिलाधिकारी अपने-अपने जनपदों में दिनांक 24 फरवरी को आयोजित होने वाले कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए जिला मुख्यालय एवं ब्लाक मुख्यालय पर कार्यक्रम आयोजित करते हुए इसके लिए नोडल अधिकारी नामित करने को कहा तथा अधिक से अधिक किसानों को कार्यक्रम में शामिल करते हुए इस योजना के बारे में विस्तार से जानकारी उपलब्ध करायें ताकि पात्र किसान इस योजना का लाभ ले सके। उन्होंने यह भी कहा कि 24 फरवरी को आयोजित होने वाले कार्यक्रम के बारे में सभी जिलाधिकारी अपने-अपने जनपदों में व्यापक प्रचार-प्रसार करायें ताकि अधिक से अधिक किसान कार्यक्रम में उपस्थित होकर इस योजना का लाभ ले सके।
वी0सी0 के माध्यम से जिलाधिकारी रंजना राजगुरू ने सचिव कृषि को अवगत कराया है कि जनपद बागेश्वर में अब तक 24 हजार 92 पात्र किसानों का चिन्हीकरण किया गया है तथा 8 हजार 3 सौ 92 किसानों का डाटा फीड कर लिया गया है तथा शेष पात्र किसानों का डाटा फीड करने की कार्यवाही त्वरित गति से की जा रही है। उन्होंने कहा कि 24 फरवरी तक सभी पात्र किसानों का डाटा फीड/अपलोड कर दिया जायेगा, जिसके लिए अतिरिक्त डाटा एन्ट्री आपरेटरों की तैनाती कर दी गयी है।
वी0सी0 के उपरान्त जिलाधिकारी रंजना राजगुरू ने सभी उप जिलाधिकारियों, मुख्य कृषि अधिकारी एवं उद्यान अधिकारी तथा संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये है कि 24 फरवरी को आयोजित होने वाले कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सभी अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों में इसका व्यापक प्रचार-प्रसार करायें ताकि अधिक से अधिक किसान कार्यक्रम में उपस्थित होकर इस योजना के बारे में जानकारी प्राप्त करते हुए इसका लाभ ले सके। उन्होंने सभी अधिकारियों से कहा कि इसके लिए जो भी तैयारी एवं व्यवस्था की जानी है सभी अधिकारी समय से सभी तैयारियॉ पूर्ण करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि इस योजना से कोर्इ भी पात्र किसान वंचित न रहे तथा सभी अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों में पात्र किसानों का चिन्हिकरण करते हुए उनका डाटा तत्काल फीड करें ताकि सभी को इस योजना का लाभ उपलब्ध हो सके।
वी0सी0 में मुख्य विकास अधिकारी एस.एस.एस.पांगती, अपर जिलाधिकारी राहुल कुमार गोयल, संयुक्त मजिस्ट्रेट कपकोट नरेन्द्र सिंह भण्डारी, उप जिलाधिकारी बागेश्वर राकेश चन्द्र तिवारी, जिला विकास अधिकारी के.एन.तिवारी, मुख्य कृषि अधिकारी बी.पी.मौर्या, जिला पूर्ति अधिकारी अरूण कुमार वर्मा, जिला पंचायत राज अधिकारी पूनम पाठक, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी भावेश कुमार जागरिया, जिला उद्यान अधिकारी तेजपाल सिंह सहित संबंधित अधिकारी मौजूद थे।