September 20, 2024

मतगणना तैयारियों को लेकर सीईओ ने ली अधिकारियों की बैठक, दिए दिशा-निर्देश

अल्मोड़ा,  ( आखरीआंख )  लोक सभा सामान्य निर्वाचन की मतगणना को सफलतापूर्वक एवं त्रृटि रहित सम्पन्न कराने के लिए मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या ने आज रिटर्निंग आफिसरों, जिलाधिकारियों तथा मतगणना से जुड़े अधिकारियों को मतगणना हेतु की जाने वाली तैयारियों के सम्बन्ध में वी0सी0 के माध्यम से आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।
वी0सी0 के माध्यम से मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने सभी रिटर्निंग आफिसरों से कहा कि 23 मई, 2019 को लोक सभा सामान्य निर्वाचन की होने वाली मतगणना को सफलतापूर्वक सम्पन्न कराने के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जो भी दिशा निर्देश निर्गत किये गये है उन्हीं के अनुसार सभी व्यवस्थायें एवं तैयारियॉ सुनिश्चित कराते हुए मतगणना कार्य को त्रृटि रहित सम्पादित करायी जाय। उन्होंने कहा कि मतगणना हेतु तैनात किये गये कार्मिकों का रैंडमाईजेशन निर्वाचन आयोग से नियुक्त किये गये प्रेक्षक की उपस्थित में करायी जाय तथा उसकी अनिवार्य रूप से वीडियोग्राफी भी की जाय। उन्होंने कहा कि मतगणना के लिए प्रत्येक टेबल पर माइक्रो आब्जर्वर तैनात रहेंगे तथा प्रत्येक टेबल पर काउंटिंग एजेण्ट भी तैनात रहेंगे जिसके लिए उन्होंने समय से काउंटिंग एजेण्टों की सूची प्राप्त करते हुए उनको परिचय पत्र भी निर्गत कराने को कहा।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने यह भी कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशानुसार मतदान केन्द्र के अन्दर मोबाइल फोन पूर्णतः प्रतिबन्धित किया गया है। मतदान केन्द्र के अन्दर किसी भी दशा में किसी भी कार्मिक द्वारा मोबाइल फोन का इस्तेमाल नहीं किया जायेगा। उन्होंने यह भी कहा कि प्रेस प्रतिनिधियों को मतगणना स्थल पर बनाये गये मीडिया सेंटर तक ही मोबाइल फोन ले जाने की अनुमति होगी। मतगणना का परिणाम आब्जर्वर एवं सहायक रिटर्निंग आफिसर के संस्तुति के पश्चात सबसे पहले सुविधा काउंटिंग एप्लीकेशन पर अपलोड़ किया जायेगा उसके बाद ही चक्रवार घोषणा की जाएगी। उन्होंने मतगणना केन्द्र में विद्युत आपूर्ति सुचारू रखने के निर्देश दिये तथा उसके लिए जनरेटर आदि की व्यवस्था भी रखने के निर्देश दिये। वी0सी0 के माध्यम से उन्होंने मतगणना स्थल पर पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था सुचारू रखने के निर्देश दिये तथा काउंटिंग परिसर के 100 मीटर के दायरे में कोई भी वाहन पार्क नहीं किया जाय तथा मतगणना स्थल पर बिना आईडी के किसी को भी प्रवेश न दिया जाय। वी0सी0 में जिला निर्वाचन अधिकारी नितिन सिंह भदौरिया, नोडल अधिकारी निर्वाचन मनुज गोयल, उपजिला निर्वाचन अधिकारी बी0एल0 फिरमाल, डिप्टी कलैक्टर राहुल शाह, नोडल अधिकारी पोस्टल बैलट एस के उपाध्याय, सूचना विज्ञान अधिकारी राजेश तिवारी, मुख्य प्रशासनिक अधिकारी मनोहर लाल, जिला आपदा प्रबन्धन अधिकारी राकेश जोशी, नोडल प्रशिक्षण नरेश कुमार, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी शंकर राम, पुलिस उपाधीक्षक कमल राम आर्य आदि उपस्थित थे।