September 20, 2024

जनसमस्याओं का निराकरण कर मुझे भी अवगत कराएं अधिकारी: डीएम

बागेश्वर  ( आखरीआंख ) आम जनता की समस्याओं के त्वरित निस्तारण करने के लिए कलैक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी रंजना राजगुरू की अध्यक्षता में जन सुनवार्इ आयोजित की गयी। जिसमें जनपद से आये विभिन्न फरियादियों के द्वारा 15 शिकायतें दर्ज करार्इ गयी जिसमें अधिकतर शिकायतों का जिलाधिकारी द्वारा मौके पर निराकरण कर शेष शिकायतों का अनुश्रवण कर संबंधित अधिकारियों को तत्काल आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिये।
जिलाधिकारी रंजना राजगुरू ने जनसुनवार्इ में उपस्थित अधिकारियों से कहा कि जनता मिलन कार्यक्रम में प्राप्त होने वाले शिकायतों का निस्तारण एक सप्ताह के भीतर करना सुनिश्चित करें, तथा इसकी सूचना शिकायतकर्ता को भी उपलब्ध कराते हुए जिला कार्यालय को भी उपलब्ध कराने को कहा। जिलाधिकारी ने फरियादियों को बारी-बारी से बुलाकर उनसे सीधे संवाद करते हुए उनकी समस्याऐं सुनी।
जनता मिलन कार्यक्रम में शिकायतकर्ता बलवन्त सिंह निवासी गैरखेत ने शिकायत कर कहा कि सरयू नदी में खनन होने से उनकी नाप भूमि धस गयी है जिससे उनके आवासीय भवन को खतरा बना हुआ है जिसके लिए उन्होंने जिलाधिकारी से भवन के लिए सुरक्षा दिवार लगाने की मांग की जिस पर जिलाधिकारी ने उपजिलाधिकारी एवं सिंचार्इ विभाग के अधिकारियों को मौके पर जाकर जांच करने के निर्देश दिये गये। सुन्दर सिंह विष्ट निवासी बघर ने शिकायत कर कहा कि तोली से बघर मोटर मार्ग का निर्माण पीएमजीएसवार्इ कपकोट के द्वारा निर्माण कराया जा रहा है सडक निर्माण के दौरान आवासीय भवन के पास के बहने वाले बरसाती से पानी उनके घरो में घुस रहा है जिसके लिए उन्होंने भवन हेतु सुरक्षा दिवार लगाने की मांग की इस पर जिलाधिकारी ने उपजिलाधिकारी व अधिशासी अभियंता को मौके पर जांच करने के उपरान्त आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये। कुवंर सिंह निवासी सात ने शिकायत कर कहा कि सात, रतबे मोटर मार्ग को गिरेछीना, सिमीनरगोला मार्ग तक 05 किमी विस्तार किया जाय जिससे स्थानीय लोगो को सडक सुविधा का लाभ मिल सके जिस पर जिलाधिकारी ने अधि0अभि0 लोनिवि बागेश्वर को स्थलीय निरीक्षण कर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये। लक्ष्मण सिंह निवासी कोटयूडा के नेतृत्व में आये ग्रामीणों ने कहा कि मवार्इ से हरिनगरी मोटर मार्ग का निर्माण किमी 05 तक कोटयूडा तक बनाने का लक्ष्य था मगर यह लक्ष्य कोटयूडा से पहले 580 मीटर पर ही पूर्ण हो गया जिससे लिए उन्होंने जिलाधिकारी से कहा कि कोटयूडा के लोगो को सडक का लाभ मिल सके इसके लिए 580 मीटर अतिरिक्त सडक निर्माण कराने की मांग की गयी जिस पर जिलाधिकारी ने अधि0अभि0 लोनिवि को मौके पर जाकर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये। ग्रामवासी नैणी ने शिकायत कर कहा कि ग्राम पंचायत जोशी पालडी के अन्तर्गत ग्राम नैणी में सडक न होने के कारण आये दिन गांव से पलायन हो रहा है तथा स्कूली बच्चों व वृद्धजनों एवं गर्भवती महिलाओं सहित समस्त ग्रामीणों को सडक तक आने में 03 किमी पैदल चलना पडता है और कहा कि गांव में पेयजल लार्इन से गांव के लोगो को पर्याप्त मात्रा में पेयजल उपलब्ध नही हो पा रहा है जिसके लिए उन्होंने पर्याप्त मात्रा में पेयजल उपलब्ध कराने की मांग की जिस पर जिलाधिकारी ने अधि0अभि0 लोनिवि व जल संस्थान को लोगो की सुविधा को ध्यान में रख कर क्षेत्र में जाकर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये। श्याम सिंह निवासी रियूनी लखमार ने शिकायत कर कहा कि रियूनी लखमार मोटर मार्ग्ा के निर्माण से उनकी नाम भूमि धंस गयी जिससे वह अपनी आजीविका का साधन खेती नही कर पा रहे है इसके लिए उन्होंने जिलाधिकारी से मुआवजा दिये जाने की मांग की जिस पर जिलाधिकारी ने अधि0अभि0 पीएमजीएसवार्इ बागेश्वर को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये। महेश चन्द्र मिश्रा ने शिकायत कर कहा कि वह साक्षर भारत कार्यक्रम के के अन्तर्गत शिक्षा प्रेरक के पद पर कार्य किया मगर विगत 16 माह से उन्हें वेतन नही मिला है जिस पर जिलाधिकारी ने शिक्षा अधिकारी को वेतन के संबन्ध में आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये। घनश्याम सिंह निवासी थकलाड़ ने शिकायत कर कहा कि रवार्इखाल एसबीआर्इ खाते से 40 हजार किसी व्यक्ति के द्वारा निकाले गये जिसकी लिखित शिकायत उनके द्वारा दर्ज करा दी गयी थी मगर अभी तक कोर्इ कार्यवाही नही हो पायी है जिस पर जिलाधिकारी ने लीड बैक के अधिकारी को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये।
जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि आने वाले शिकायतों का निस्तारण त्वरित गति से करना सुनिश्चित करें। जिन विभागों की शिकायते लम्बित है वे तत्काल शिकायतों का निस्तारण करें। शिकायतों का समय से निराकरण न होने पर सम्बन्धित अधिकारियों के विरूद्ध कडी कार्यवाही की जायेगी।
जनसुनवार्इ में मुख्य विकास अधिकारी एस.एस.एस.पांगती, जिला विकास अधिकारी के.एन.तिवारी, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ जे.सी.मंण्डल, जिला पूर्ति अधिकारी अरूण कुमार वर्मा, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ उदय शंकर, जिला उद्यान अधिकारी तेजपाल सिंह, मुख्य कृषि अधिकारी बीपी मौर्य, परियोजना निदेशक शिल्पी पंत सहित जनपदस्तरीय अधिकारी मौजूद थे।