September 21, 2024

भारत-नेपाल के बीच संयुक्त सैन्य युद्धाभ्यास – सूर्य किरण-14 का सत्यापन अभ्यास आज से शुरू

लखनऊ, । भारत-नेपाल संयुक्त सैन्य युद्धाभ्यास- सूर्य किरण के 14वें संस्करण का 48 घंटे का सत्यापन अभ्यास आज ;14 दिसंबर 2019द्ध से नेपाल के रूपन्देही जिले के सलझण्डी स्थित नेपाल आर्मी बैटल स्कूल ;एनएबीएसद्ध में षुरू हो गया।

भारत-नेपाल संयुक्त सैन्य युद्धाभ्यास- सूर्य किरण के 14वें संस्करण के इस सत्यापन अभ्यास के दौरान दोनों देषों की सेनाओं द्वारा जवाबी कार्रवाई एवं आतंकवाद विरोधी सैन्य ऑपरेषनों को हेलिकॉप्टर का उपयोग करते हुए अंजाम दिया जायेगा। अभ्यास के दौरान दोनों देषां की सैन्य टुकडि़यॉं विविध ड्लि, प्रक्रियाओं एवं अन्य बारीकियों को समझेगें। दोनों देषों की स्पेषल सैन्य टुकड़ी द्वारा प्रषिक्षण के तहत घरों की क्लीयरिंग, रूम इंटरवेंषन एवं बंधकों को मुक्त करने के लिए बचाव ड्लि तथा ऑपरेषन चलाया जायेगा।

इस अवसर पर मौजूद दोनों देषों के वरिश्ठ सैन्यधिकारियों एवं गणमान्य अतिथियों ने सत्यापन अभ्यास में षामिल सैन्य टुकडि़यों के प्रदर्षन की प्रषंसा की। इस संयुक्त युद्धाभ्यास का उद्देष्य भारतीय सेना और नेपाली सेना के बीच एक दूसरे के हथियारों को समझना एवं पर्वतीय तथा जंगली क्षेत्रों में जवाबी कार्रवाई और आतंकवाद विरोधी सैन्य ऑपरेषनों को संयुक्त रूप से अंजाम देना है। यह संयुक्त युद्धाभ्यास भारत और नेपाल के बीच लंबे समय तक रणनीतिक संबंधों को प्रगाढ़ बनाने में सहायक सिद्ध होगा।