September 20, 2024

असम से आये युवाओं के एक दल ने दिल्ली, देहरादून, जयपुर एवं आगरा दौरा किया

 

लखनऊ। असम के साउथ सलमारा मनकाचार जिले से आये 20 छात्रों सहित दो षिक्षकों का एक दल को गत् 18 दिसंबर 2019 को रंगिया से दिल्ली, देहरादून, जयपुर और आगरा भ्रमण के लिये रवाना किया गया था।

दिल्ली में 20 एवं 21 दिसंबर 2019 को अपने दो दिवसीय प्रवास के दौरान इन छात्रों ने दिल्ली के ऐतिहासिक स्मारकों एवं स्थलों का भ्रमण किया जिसमें कुतुब मीनार, हुॅमायू का गुम्बद, लोटस टेम्पल, संसद भवन, लाल किला, इण्डिया गेट, राश्ट्ीय संग्रहालय सहित राश्ट्पति भवन षामिल हैं।

इसके बाद 23 एवं 24 दिसंबर 2019 को देहरादून में प्रवास के दौरान राश्ट्ीय सैन्य अकादमी, बुद्ध मंदिर, चिडि़याघर तथा वन षोध संस्थान का भ्रमण किया और स्टेषन के वरिश्ठ सैन्यधिकारियों से रूबरू हुए। जयपुर में 26 एवं 27 दिसंबर 2019 को भ्रमण के दौरान छात्रों ने षहर के प्रमुख ऐतिहासिक स्थलों जिसमें सिटी पैलेस, जन्तर-मंतर तथा हवा महल षामिल हैं, का भ्रमण किया। इस दौरान वे राजस्थान के राज्यपाल से भी मिले।
तदोपरान्त 29 एवं 30 दिसंबर 2019 को अपने आगरा प्रवास के दौरान इन छात्रों ने आगरा के ताजमहल एवं आगरा के किले का भ्रमण किया। असम वापसी से पहले उन्होंने फतेहपुर सिकरी का दौरा किया एवं पैराषूट ब्रिगेड के कमांडर से रूबरू हुए। छात्रों के इस दल ने भारतीय सेना द्वारा देष के प्रमुख सैन्य संस्थानों एवं ऐतिहासिक स्थलों का भ्रमण कराने के लिए सेना की इस पहल पर अपनी खुषी व्यक्त की।

भारतीय सेना द्वारा समाज के विभिन्न तबकों के विषेश रूप से जम्मू-कष्मीर और देष के पूर्वोत्तर क्षेत्रों के बच्चों के लिये बड़ी संख्या में षैक्षिक जागरूकता और क्षमता निर्माण भ्रमणों का आयोजन किया जा रहा है।