July 1, 2024

खुशखबरी: बागेश्वर जिला हुआ कोरोना मुक्त, डीएम ने डॉक्टरों को दी बधाई

 

 

बागेश्वर ।  जनपद बागेश्वर के लिए खुशी एवं राहत भरी खबर है कि आज कोविड चिकित्सालय बागेश्वर में जिन 07 मरीजों का उपचार किया जा रहा था उनका स्वास्थ्य ठीक होने पर उन्हें आज कोविड चिकित्सालय से डॉक्टरों द्वारा डिस्चार्ज कर क्वारंटीन के लिए भेजे गये है।

जिलाधिकारी रंजना राजगुरू ने कहा कि जनपद के लिए खुशी एवं राहत भरी खबर है कि जनपद बागेश्वर में कोरोना संक्रमित से पॉजिटिव जिन 07 मरीजों का कोविड चिकित्सालय में उपचार किया जा रहा था, उनका स्वास्थ्य ठीक होने के उपरांत चिकित्सकों द्वारा उन्हें डिस्चार्ज कर दिया गया है, ठीक हुए मरीजों को अपनी शुभकामनाएं एवं बधार्इ देते हुए उनके स्वस्थ जीवन की कामना की है। जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में कोरोना संक्रमित के कुल 93 पॉजिटिव मामले आये है जिनमें से 92 लोगों का स्वास्थ्य ठीक होने पर उन्हें कोविड चिकित्सालय से डिस्चार्ज किया गया है तथा एक व्यक्ति की मृत्यु हुर्इ है। उन्होंने कहा कि जनपद बागेश्वर कोविड चिकित्सालय में वर्तमान में कोरोना संक्रमण का अब कोर्इ एक्टीव कैस नहीं है, इसके लिए उन्होंने डॉक्टर एस.पी. त्रिपाठी एवं डॉक्टर अब्बास और उनकी टीम को बधार्इ एवं शुभकामनायें देते हुए कहा कि उनके द्वारा कोविंड चिकित्सालय में आये मरीजों का बेहतर ढंग से उपचार किया गया है, जिसके परिणाम स्वरूप सभी मरीज रिकवर हुए है। उन्होंने सभी चिकित्सकों एवं उनकी टीम को भविष्य में भी इसी मनोयोग से अपने दायित्वों का निवर्हन करने को कहा है। उन्होंने आम जनमानस का भी आभार व्यक्त किया है कि कोरोना सक्रमण के रोकथाम के लिए सभी ने अभी तक अपना पूर्ण सहयोग दिया है, इसके लिए उन्होंने आगे भी इसी तरह का सहयोग देने की अपील आम जनमानस से की है तथा सरकार द्वारा जारी गार्इडलार्इन एवं दिशा निर्देशों का भी अनुपालन करने को कहा है।

जिलाधिकारी ने कोरोना संक्रमण की रोकथाम में लगे अधिकारियों एवं कर्मचारियों से यह भी अपेक्षा की है कि सभी अधिकारियों  आगे और सतर्कता एवं गम्भीरता से कार्य करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण की रोकथाम में लगे सभी अधिकारियों एवं कार्मिकों द्वारा अब तक अपने दायित्वों का निर्वहन बड़ी दक्षता एवं कुशलता के साथ किया है, आगे भी इसी मनोयोग से अपने दायित्वों का निर्वहन करने को कहा कि ताकि कोरोना संक्रमण किसी भी तरह से आम जनमानस में न फैल सके।

जिलाधिकारी ने यह भी अवगत कराया कि जनपद में बाहरी राज्यों एवं राज्यों के विभिन्न जनपदों से अब तक आने वाले व्यक्तियों की संख्या 37663 है जिनमें से 34073 लोगों द्वारा 14 दिन की क्वारंटाइन अवधि पूर्ण कर ली गयी है, जिसमें से शेष 3590 व्यक्ति संस्थागत, फैसिलिटी एवं होम क्वारंटाइन किये गये है, जिसमें 200 संस्थागत 40 फैसिलिटी एवं 3350 लोग होम क्वारंटाइन में है। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में बरसात का मौसम होने के कारण अब आने वाले व्यक्तियों को फैसिलिटी क्वारंटीन सेंटर में क्वारंटीन नहीं किये जायेगें उन्हें संस्थागत क्वारंटीन सेंटर एवं डाक्टरों के सलाह पर होम क्वारंटीन किये जायेंगे। उन्होंने कहा कि अब तक जनपद में 2061 व्यक्तियों को सैंपल लिये जा चुके है जिसमें से 155 सैंपल की रिपोर्ट पेंडिंग है जिनकी रिपोर्ट आने बाकी है, तथा लगातार सैंपल क्रूनेट मशीन एवं रैपिट टेस्ट के माध्यम से निरंतर सैंपलिंग किये जा रहे है। उन्होंने कहा कि जनपद में सभी व्यक्तियों का आशा, आंगनबाडी कार्यकत्रियों द्वारा घर-घर जाकर सर्वेक्षण किया जा रहा हैं। इसके अतिरिक्त बी0आर0टी0, सी0आर0टी0 टीमों द्वारा अपने-अपने क्षेत्रों में भी लगातार आने वाले प्रवासियों की निगरानी की जा रही है। तथा कंट्रोल रूम में तैनात कार्मिकों द्वारा भी लोगों से दूरभाष से संपर्क करते हुए उनके स्वास्थ्य की जानकारी प्राप्त की जा रही है तथा किसी को किसी प्रकार की समस्या होने पर स्वास्थ्य टीम को भेजकर स्वास्थ्य परीक्षण कराया जा रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि जनपद में बाहरी राज्यों एवं राज्यों के विभिन्न जनपदों से आने वाले व्यक्तियों का पूर्ण विवरण तैयार करने के लिए बिलौना स्टेजिंग ऐरिया लगातार कार्य कर रहा है जिसमें आने वाले व्यिक्यों का डाटा तैयार करते हुए स्वास्थ्य टीम द्वारा सभी का स्वास्थ्य परीक्षण किया जा रहा है।

कोविड चिकित्सालय बागेश्वर से डिस्चार्ज किये गये मरीजों को इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी राहुल कुमार गोयल, उप जिलाधिकारी बागेश्वर राकेश चन्द्र तिवारी, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर एस0पी0 त्रिपाठी, प्रभारी मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 वी0के0 सक्सैना, डॉ0 अब्बास एवं उनकी टीम द्वारा सभी मरीजों को अपनी शुभकामनाएं एवं बधार्इ देते हुए उनकी स्वस्थ जीवन की कामना की।