April 30, 2024

नव वर्ष 2023 की हार्दिक शुभकामनाएं:आखरीआंख डिजिटल मीडिया

नया साल हमारे लिए नया समय ही नहीं बल्कि नए समय के साथ नई उम्मीदें, नए सपने, नया लक्ष्य, नए विचार और नए इरादे लेकर आता है। हम सभी को नए साल की शुरुआत अच्छे और नेक कामों के साथ करनी चाहिए। नया साल हमारे मन के भीतर आशा की नई किरण जगाता है। नया साल तो हर साल आता है लेकिन क्या कभी हमनें ये सोचने की कोशिश की है कि हमने इस साल क्या नया और खास किया जिससे ये साल हमारे लिए यादगार साल बन जाए। हम अपनी जिंदगी में बहुत से उतार-चढ़ाव का सामना करते हैं और ये जरूरी नहीं है कि हर व्यक्ति के लिए हर साल अच्छा ही जाए या हर साल हर किसी के लिए बुरा ही जाए लेकिन इसका मतलब ये नहीं होता है कि हम बीते कल को भूल जाएं। बीता हुआ कल तो हमें आज के लिए और आने वाले कल के लिए सीख देकर जाता है कि कैसे हम अपने कल को आज से बेहतर बना सकते हैं।

ऐसी बहुत सी अच्छी चीजें होती हैं, जो हमारे जीवन में खुशियाँ लेकर आती हैं, तो वहीं बुरी चीजें हमें सीख देकर जाती हैं। हमें हर साल नए साल के साथ अच्छी नई यादें बनानी चाहिए और बीते साल की बुरी यादों को भूल जाना चाहिए। नया साल हमारे लिए अपने जीवन की फिर से एक नई शुरुआत करने का सबसे अच्छा मौका होता है। नया साल हमें हमेशा आगे बढ़ने की सीख देता है। जिस तरह हर रात के बाद एक नई सुबह होती है, जैसे हर निराशा के बाद आशा की एक नई किरण हमारे भीतर जागती है, जैसे हर गम के बाद खुशी आती है, ठीक वैसे ही पुराना साल बीत जाने के बाद नया साल शुरू होता है। हर व्यक्ति के लिए नए साल का अपना-अपना महत्व होता है। किसी के लिए ये महज़ रोज़ की तरह एक दिन होता है, तो कोई इस दिन से अपने जीवन में एक नई शुरुआत करता है और पूरे साल का लक्ष्य निर्धारित करने में सफल होता है।    

पुनः एकबार नव वर्ष की हार्दिक शुभकामनाएं अपने उन सभी मित्रों को जिनका हमारे समाचार पत्र को हमेशा से अपार सहयोग मिलता रहा हैं।

अर्जुन राणा

संपादक आखिरी आँख

डिजिटल मीडिया