April 19, 2024

आंखों के नीचे की सूजन को दूर करने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे


आंखों के आस-पास के ऊतक विशेष रूप से पलकों को सहारा देने वाली मांसपेशियां जैसे-जैसे आप बड़े होते जाते हैं, वे लचीलापन खोती जाती हैं और थकान के साथ-साथ अनिद्रा इसे प्रभावित कर सकती है। इसके कारण आंखों के नीचे सूजन आने की संभावना बढ़ जाती है और इससे पूरे चेहरे का निखार फीका पड़ सकता है। आइए आज हम आपको इस समस्या से छुटकारा दिलाने वाले घरेलू नुस्खे बताते हैं।
टी बैग्स का करें इस्तेमाल
टी बैग्स लगाने से आंखों के नीचे सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि टी बैग्स ग्रीन हो या ब्लैक। इसमें मौजूद कैफीन सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। लाभ के लिए दो टी बैग्स को गुनगुने पानी में करीब 5 मिनट के लिए भिगो दें, फिर टी बैग्स को अपनी बंद आंखों पर रखें और इन्हें एक मुलायम कपड़े से ढककर लगभग आधे घंटे के लिए छोड़ दें।
खीरा भी है बेहतर विकल्प
खीरे का इस्तेमाल करके भी आप आंखों से जुड़ी कई समस्याओं से राहत पा सकते हैं और इसमें आंखों के नीचे की सूजन को ठीक किया जा सकता है। आंखों की सूजन से राहत पाने के लिए 2 से 3 मिनट के लिए खीरे की 2 मोटी स्लाइस को ठंडे पानी में भिगोएं और फिर इसे 10 मिनट के लिए अपनी बंद आंखों पर रखें। इससे न सिर्फ आंखों को ठंडक मिलेगी बल्कि सूजन भी धीरे-धीरे कम होने लगेगी।
एसेंशियल ऑयल्स भी हैं प्रभावी
लैवेंडर के तेल का नसों पर शांत और सुखदायक प्रभाव पड़ता है, जबकि नींबू का तेल तनाव को दूर करने में मदद कर सकता है और कैमोमाइल तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-इरिटेंट गुण होते हैं। ये गुण आंखों के नीचे की सूजन से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं। लाभ के लिए एसेंशियल्स तेल को मिलाएं और उन्हें पानी में अच्छी तरह मिला लें, फिर सोने से पहले मिश्रण से आंखों के नीचे हल्के हाथ से मालिश करें।
अनानास और हल्दी का आई मास्क लगाएं
जब आपको आंखों के निचले हिस्से पर सूजन का अहसास हो तो उसे कम करने के लिए आप अनानास और हल्दी के आई मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक कटोरी में 4 बड़ी चम्मच अनानास का रस और 1 चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं और इस मिश्रण को आंखों के निचले भाग पर लगाकर 25 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।
गुलाब जल और एलोवेरा जेल का मिश्रण लगाएं
यह आंखों की खूबसूरती बढ़ाने में काफी मदद कर सकता है। इसके लिए सबसे पहले एक कटोरी में 1 छोटी चम्मच गुलाब जल, 1 बड़ी चम्मच एलोवेरा जेल और आधी छोटी चम्मच शहद मिलाएं। अब इस मिश्रण में कॉटन पैड्स को डुबोकर आंखों के नीचे लगा लें और 20 मिनट बाद ही हटाएं। इसके बाद आप आंखों को ठंडे पानी से धोकर तौलिये से सुखा लें।