April 19, 2024

संभलकर करें दही का सेवन, आपकी सेहत बिगाड़ सकती हैं ये गलतियां


गर्मियों का मौसम शुरू हो गया है और अब इन दिनों में दही का सेवन घरों में रोज किया जाने लगेगा। गर्मी में हर कोई दही खाना पसंद करता है क्योंकि ये पेट को ठंडा रखता है। आयुर्वेद में दही के अनगिनत फायदे बताए गए हैं और इसे एक बढिय़ा आहार माना गया है। इसमें कई तरह के पोषक तत्व जैसे कैल्शियम, विटामिन बी-2, विटामिन बी 12, पोटैशियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाए जाते है। लेकिन आपको दही का सेवन जरा संभलकर करना चाहिए क्योंकि कई बार यह आपकी सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकता हैं। जी हां, दही के सेवन से जुड़ी कुछ ऐसी गलतियां हैं जो आपकी सेहत को बिगाडऩे का काम करती हैं। आज इस कड़ी में हम आपको इसी से जुड़ी जानकारी देने जा रहे हैं।
रात को दही खाने से बचें
डॉक्टर ने बताया कि रात के समय दही का सेवन कभी नहीं करना चाहिए। रात को दही खाने से शरीर में सुस्ती आ सकती है, जो बलगम के उत्पादन के कारण होता है। आयुर्वेद के अनुसार दही के मीठे और कसैले गुण बलगम पैदा करते हैं, जिससे सांस लेने में समस्या, नाक बंद होना, गठिया और यहां तक कि सूजन भी हो जाती है।
ना करें ज्यादा मात्रा में सेवन
ऐसा कहा जाता है कि अगर आपका पाचन तंत्र कमजोर है तो आपको दही का सेवन रोजाना नहीं करना चाहिए। पाचन तंत्र सही से काम ना करने पर ज्यादा दही खाने से आपको कब्ज की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। दही में फैट की मात्रा काफी ज्यादा पाई जाती है। ऐसे में इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से आपका वजन भी बढ़ सकता है। इसके चलते हड्डियों का घनत्व कम होने लगता है, जिससे घुटनों में दर्द की समस्या बढ़ सकती है।
दही को गर्म न करें
वैसे तो कोई दही को गर्म नहीं करता है लेकिन कुछ डिश दही के मिश्रण से बनी होती हैं। अगर आप दही के मिश्रण से बनी डिश को गर्म करते हैं, तो यह आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। डॉक्टर के अनुसार, दही को गर्म करने पर यह अपने गुणों को खो देता है।
ये लोग न करें दही का सेवन
मोटापा, कफ विकार, रक्तस्राव विकार या सूजन से जुड़ी बीमारियों से पीडि़त लोगों को दही के सेवन से बचना चाहिए। इसका सेवन करने से आपकी हालत और ज्यादा बिगड़ सकती है।
ना करें इन चीजों का दही के साथ सेवन
प्याज और दही
गर्मी के दिनों में हमारे बड़े बुजुर्ग हमें प्याज खाने की सलाह देते हैं। गर्मियों में प्याज खाने से लू से बचाव होता है। दरअसल दही शरीर को ठंडक पहुंचाता है और प्याज की तासीर गर्म होती है। ऐसे में अगर प्याज और दही का सेवन एक साथ किया जाए तो यह हमारे शरीर को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
आम और दही
आम का मीठा स्वाद दही से बनी लस्सी और स्दीज का जायका और अधिक बढ़ा सकता है। पर बहुत से लोगों को इस बात का अंदाजा भी नहीं होगा कि यह उनके स्वास्थ्य के लिए कितना बड़ा खतरा हो सकता है। एक्सपर्ट्स के अनुसार आम और दही की तासीर अलग-अलग होती है और इसीलिए इनका सेवन एकसाथ करने से शरीर में टॉक्सिन या विषैले तत्वों का स्तर बहुत अधिक बढ़ सकता है।
मछली और दही
सीफूड लवर्स के लिए मछली और चिकन को मेरीनेट कर उनसे अलग-अलग तरह की डिशेज तैयार करना खूब पसंद आता है। लेकिन, दही के साथ मछली का सेवन कई बीमारियों की वजह बन सकता है। दरअसल, मछली में प्रोटीन की मात्रा काफी अधिक होती है वहीं, दही में भी प्रोटीन पाया जाता है। जब प्रोटीन का सेवन अधिक मात्रा में किया जाता है तो इससे, पाचन तंत्र के लिए उसे पचा पाना मुश्किल हो जाता है और पेट में दर्द और इनडाइजेशन जैसी परेशानियां हो सकती हैं।
दूध और दही
दूध और दही का नाम तो साथ में लिया जाता है लेकिन इन्हें साथ खाया नहीं जाता। दूध और दही साथ खाना या फिर दही खाने के तुरंत बाद दूध पीने पर एसिडिटी, जी मिचलाना, सीने में जलन, पेट फूलना और दस्त आदि हो सकते हैं। वहीं, दूध और दही फैट्स से भी भरपूर होते हैं इसलिए भी इन्हें साथ नहीं खाना चाहिए।