June 15, 2024

कुमाऊं कमिश्नर दीपक रावत ने तहसील रानीखेत एवं चौखुटिया का किया निरीक्षण, विवादित मामलों के शीघ्र निस्तारण के दिए निर्देश


अल्मोड़ा। आयुक्त कुमाऊं मण्डल, दीपक रावत ने आज तहसील रानीखेत एवं चौखुटिया का निरीक्षण किया। सर्वप्रथम उन्होंने रानीखेत तहसील पहुंचकर तहसील के विभिन्न पटलों का निरीक्षण किया तथा सभी कार्यों को समयबद्ध एवं पारदर्शिता के साथ करने के निर्देश दिए। इस दौरान आयुक्त ने तहसील के रिकॉर्ड रूम, पुराने वाद, भूमि से संबंधित प्रकरण, खाता खतौनी आदि के रिकॉर्ड देखे तथा सभी कार्यों के व्यवस्थित होने पर प्रसन्नता व्यक्त की। साथ ही उन्होंने संयुक्त मजिस्ट्रेट रानीखेत जयकिशन को सभी प्रकार के पुराने प्रकरणों का जल्द निस्तारण करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने तहसीलदार को निर्देश दिये कि बैनामा होने के 35 दिन के अन्दर दाखिल-खारिज की कार्यवाही पूर्ण कर ली जाय जिससे भूमि की धोखाधड़ी को रोका जा सके साथ ही विवादित मामलों का निस्तारण भी शीघ्र किया जाय। उन्होंने निर्देश दिये कि जो व्यक्ति अपनी भूमि को अकृषक कराना चाहते है उसकी पंजिका प्रतिदिन बनाई जाय और इस कार्य का त्वरित निस्तारण किया जाय जिससे लोगों को परेशानियों का सामना न करना पड़े।
इसके पश्चात उन्होंने तहसील चौखुटिया पहुंचकर भी इसी प्रकार तहसील प्रशासन के कार्यों का निरीक्षण किया तथा इस संबंध में संबंधितों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इसके अतिरिक्त यहां पर जनप्रतिनिधियों ने आयुक्त से मिलकर उनके सम्मुख क्षेत्र की समस्याओं से अवगत कराया जिस पर उन्होंने जल्द ही सकारात्मक कार्यवाही का आश्वासन दिया।
यहां उपजिलाधिकारी द्वाराहाट जयवर्धन शर्मा, तहसीलदार विवेक राजौरी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।