July 24, 2024

अब 5वी पास भी छापने लगे नकली नोट, पुलिस ने किया खुलासा


पटियाला।  पटियाला पुलिस ने आज नकली नोट छापने का कारोबार करने वाले एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। जानकारी के अनुसार आरोपी राजेश कुमार केवल 5वीं पास है। उसने फर्जी वैब सीरीज देखकर नकली नोट बनाना सीखा और फिर नकली नोट छापने का कारोबार करने लगा। पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर उससे पूछताछ की।
जानकारी के अनुसार पूछताछ दौरान राजेश ने बताया कि उसने अपने किराए के मकान में नकली नोट छापने का कारोबार खोल रखा था। मकान नंबर-04, गली नंबर-14ई दर्शन सिंह नगर, पटियाला में वह खुद ही नकली नोट बनाता था। पुलिस ने उसके किराए के मकान से एक पराबैंगनी ब्लोअर बेल्ट मशीन सहित विभिन्न उपकरणों के साथ नकली मुद्रा बरामद की। उसने पुलिस को नकली नोट बनाने का तरीका भी बताया। पुलिस ने वो सारे उपकरण अपने कब्जे में ले लिए हैं जिनकी मदद से राजेश नकली नोट बनाता था।
इसके अलावा नोटों को सुखाने के लिए ड्रायर, एक प्रेस, 4 कलर प्रिंटर/स्कैनर, एक जुगाडू टेबल जिसमें क्लैम्प लगे होते हैं, जिस पर वह नोटों की छपाई और मोहर लगाने के लिए इस्तेमाल करता था। नकली नोटों में डालने वाली हरी पट्टी, 3 लकड़ी के टेम्पलेट जो नोटों को लिखने के लिए इस्तेमाल करता था। साथ ही महात्मा गांधी जी की फोटो, विभिन्न प्रकार के रसायन, गोंद आदि भी बरामद किया। साथ ही पुलिस ने 1 लाख 10 हजार की नकली भारतीय मुद्रा भी कब्जे में ली है। देखने में नकली नोट बिल्कुल असली जैसे लग रहे हैं। आरोपी इन नकली नोटों का इस्तेमाल कहां करता था इसका खुलासा होना अभी बाकी है।