October 18, 2024

नैनीताल सीट पर बीजेपी -कांग्रेस सहित 10 प्रत्याशी दिखाएंगे दम


रुद्रपुर । उत्तराखंड लोकसभा चुनाव 2024 में नैनीताल-ऊधमसिंह नगर लोकसभा सीट से इस बार 10 प्रत्याशी चुनाव मैदान में अपना भाग्य आजमाएंगे। इनमें राष्ट्रीय, रजिस्ट्रीकृत राजनीतिक दलों के प्रत्याशियों के साथ दो निर्दलीय प्रत्याशी भी मैदान में हैं। वहीं शनिवार को उम्मीदवारों को चुनाव चिह्न दिए गए। हालांकि पिछले लोकसभा चुनाव में इस सीट से 7 प्रत्याशी मैदान में थे। नैनीताल-ऊधमसिंह नगर लोकसभा सीट के लिए 20 से 27 मार्च तक नामांकन प्रक्रिया चली। इस दौरान कांग्रेस, भाजपा, बसपा समेत अन्य रजिस्ट्रीकृत राजनीतिक दलों के प्रत्याशियों और निर्दलीय उम्मीदवारों ने नामांकन कराया था।
कुल दस प्रत्याशियों ने नामांकन कराए थे और जांच में सभी के नामांकन वैध पाए गए थे। रिटर्निंग ऑफिसर उदयराज सिंह ने बताया कि शनिवार को किसी प्रत्याशी ने अपना नाम वापस नहीं लिया है। इस बार 10 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। प्रत्याशियों से चुनाव आचार संहिता के तहत प्रचार-प्रसार करने को कहा गया है।
ये प्रत्याशी हैं चुनाव मैदान में
-राजनीतिक दल प्रत्याशी
-भाजपा अजय भट्ट
-कांग्रेस प्रकाश जोशी
-बसपा अख्तर अली
-उक्रांद शिव सिंह
-अखिल भारतीय परिवार पार्टी अखिलेश कुमार
-पीपल्स पार्टी ऑफ इंडिया (ड्रेमोकेट्रिक) अमर सिंह सैनी
-भारत की लोक जिम्मेदार पार्टी जीवन चंद्र उप्रेती
-भारतीय शक्ति चेतना पार्टी सुरेंद्र सिंह
आचार संहिता उल्लंघन की 396 शिकायतें दर्ज
हल्द्वानी। चुनाव आयोग के सी-विजिल ऐप में आचार संहिता उल्लंघन की शिकायतें दर्ज की जा रही हैं। एआरओ दर्ज शिकायतों का निस्तारण कर रहे हैं। नोडल अधिकारी शिवचरण द्विवेदी ने बताया, जिले में आचार संहिता लागू होने से अब तक रिकॉर्ड 396 शिकायतें दर्ज की जा चुकी हैं। जिसमें से एआरओ के स्तर से 7 शिकायतों को गलत पाए जाने पर निरस्त किया है।