July 3, 2024

कोच से कप्तान तक, टी20 चैंपियन बनी टीम इंडिया में होंगे यह बड़े बदलाव


नई दिल्ली ।  टीम इंडिया के नाम रहा. भारतीय टीम ने रोहित शर्मा (क्रशद्धद्बह्ल स्द्धड्डह्म्द्वड्ड) की कप्तानी में टी20 विश्व कप का खिताब जीता. इस जीत के बाद भारतीय क्रिकेट फैंस खुशी से फूले नहीं समा रहे हैं. हालांकि इन खुशियों के बीच फैंस के लिए कुछ बुरी खबरें भी हैं. इस वल्र्ड कप के बाद भारत की टी20 टीम में कई बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे. टी20 टीम में कप्तान और कोच सब बदल जाएंगे.
टी20 टीम को मिलेगा नया कप्तान
टी20 वल्र्ड कप जीतने के साथ ही भारतीय कप्तान रोहित शर्मा और उनके साथ पूर्व कप्तान विराट कोहली ने टी20 इंटरनेशनल से संन्यास का एलान कर दिया था. दोनों ही खिलाडिय़ों ने फाइनल के ज़रिए भारत के लिए आखिरी टी20 मैच खेला. अब रोहित शर्मा और विराट कोहली भारत की टी20 टीम में नहीं दिखाई देंगे. टी20 वल्र्ड कप में रोहित शर्मा ने भारत की कमान संभाली थी. अब उनके रिटायरमेंट के बाद टी20 टीम को नया कप्तान मिलेगा.
रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में अक्सर हार्दिक पांड्या को भारत की टी20 टीम की कमान संभालते हुए देखा गया है. रोहित शर्मा के रहने तक कोई भी टी20 टीम का पर्मानेंट कप्तान नहीं था, लेकिन अब टीम रोहित के बाद टीम को पर्मानेंट कप्तान मिलेगा. अब देखना दिलचस्प होगा भारत की टी20 टीम का स्थायी कप्तान किसे बनाया जाता है.
कौन संभालेंगा विराट कोहली की जि़म्मेदारी?
सबसे पहली बात तो यह कि विराट कोहली को कोई खिलाड़ी रिप्लेस नहीं कर सकता और न ही कोई खिलाड़ी टीम इंडिया में उनकी जि़म्मेदारी पूरी कर सकता है. इस टी20 विश्व कप को हटा दें तो विराट कोहली टी20 में भी भारत के लिए नंबर तीन पर खेलते थे. ऐसे में अब कोहली के बाद नंबर तीन पर खेलने वाले खिलाड़ी की जि़म्मेदारी बहुत बड़ी हो जाएगी. अब देखना दिलचस्प होगा कि नंबर तीन पर किस खिलाड़ी को मौका दिया जाता है.

बदल जाएंगे हेड कोच
टी20 वल्र्ड कप खत्म होने के साथ टीम इंडिया के हेड कोच राहुल द्रविड़ का कार्यकाल भी खत्म हो गया. द्रविड़ तीनों ही फॉर्मेट में भारत के कोच थे. अब तीनों ही फॉर्मेट में टीम इंडिया को नया कोच मिलेगा. हेड कोच के लिए गौतम गंभीर का नाम काफी चर्चाओं में हैं. हालांकि अभी तक इस पद को लेकर किसी भी तरह की आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है.