July 24, 2024

टमाटर के आगे फेल हो जाएंगे सारे महंगे फेस प्रोडक्ट, ऐसे करें इस्तेमाल


चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए लोग कई महंगे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन लाख कोशिश करने के बाद भी कुछ लोगों को चेहरे पर कोई असर नहीं दिखाई देता है. अगर आप भी अपने चेहरे को लेकर काफी परेशान रहते हैं, तो यह खबर आपके लिए है. आज हम आपको ऐसी सब्जी के बारे में बताएंगे, जिसका चेहरे पर इस्तेमाल कर आप अपने चेहरे को ग्लोइंग, बेदाग और खूबसूरत बना सकते हैं. आइए जानते हैं उस सब्जी के बारे में.
त्वचा के लिए टमाटर
टमाटर खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. यही नहीं टमाटर का इस्तेमाल अगर त्वचा के लिए किया जाए, तो यह किसी नेचुरल खजाने से काम नहीं है. टमाटर में विटामिन सी, लाइकोपीन और एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो त्वचा को एक नहीं अनेक फायदे पहुंचाते हैं. आइए जानते हैं इसका इस्तेमाल करने का सही तरीका.
टमाटर और शहद का फेस पैक
टमाटर का इस्तेमाल चेहरे पर करने के लिए आप टमाटर को कद्दूकस कर उसमें शहद मिलाकर अपने चेहरे पर लगा सकते हैं. इससे पिंपल्स जैसी परेशानियां दूर होगी, क्योंकि शहद में कई गुण मौजूद होते हैं, जो कील, मुंहासे को दूर करने में मदद करते हैं.
टमाटर और दही का फेस पैक
आप टमाटर और दही का फेस पैक भी बना सकते हैं. इसे बनाने के लिए एक कटोरी में टमाटर का रस निकले, फिर एक बड़ा चम्मच उसमें दही मिला दे. इस मिश्रण को अपने चेहरे पर 15 से 20 मिनट के लिए लगाएं, फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें. इससे ओपन पोर्स की समस्या खत्म होगी.
टमाटर और बेसन का स्क्रब
आप टमाटर और बेसन का स्क्रब भी तैयार कर सकते हैं. इसे बनाने के लिए एक बड़ा चम्मच टमाटर का रस उसमें एक छोटा चम्मच बेसन दोनों को अच्छी तरह मिलाकर हल्के हाथों से 5 से 10 मिनट तक अपने चेहरे पर मसाज करें, फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें. इससे डेड स्किन सेल्स हटाने में मदद मिलती है.

मिनट तक अपने चेहरे पर मसाज करें, फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें. इससे डेड स्किन सेल्स हटाने में मदद मिलती है.
टमाटर का रस
अब टमाटर के रस का टोनर के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. आपको टमाटर के रस को एक स्प्रे बोतल में भरना होगा, फिर इसे अपने चेहरे पर स्प्रे कर 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दे. इसके बाद आप ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें. इससे चेहरा ग्लो करने लगेगा.
पैच टेस्ट जरूर करें
ध्यान रहे इसका इस्तेमाल करने से पहले

पैच टेस्ट जरूर करें. क्योंकि कुछ लोगों को इससे एलर्जी हो सकती है. अगर ऐसा होता है, तो डॉक्टर की सलाह जरूर लें. इसके अलावा टमाटर का रस चेहरे पर लगाते समय आंखों से बचाते हुए इसका इस्तेमाल करें, नहीं तो आंख संबंधित समस्याएं हो सकती है.