September 21, 2024

जिला अधिकारी दीपक रावत ने लिया श्रीमहंत नरेंद्र गिरी का आशीर्वाद

हरिद्वार, (  आखरीआंख )  जिला अधिकारी दीपक रावत ने तपोनिधी श्री पंचायती अखाड़ा निरंजनी पहुंचकर अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीमहन्त नरेन्द्र गिरी महाराज से मुलाकात कर उनसे आशीर्वाद लिया। वार्ता के दौरान श्रीमहंत नरेंद्र गिरी महाराज ने आगामी 2021 में होने वाले हरिद्वार महाकुंभ की तैयारियों को लेकर चर्चा करते हुए कहा कि मेला क्षेत्र को अतिशीघ्र अतिक्रमण मुक्त किया जाए। मेला क्षेत्र को अतिक्रमण मुक्त करने के साथ मेला क्षेत्र का विस्तार भी किया जाए। जिससे महाकुंभ में स्नान करने आने वाले संतों व करोड़ों श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की दिक्कतों का सामना ना करना पड़े।
उन्होंने कहा कि गंगा घाटों के सौन्दर्यकरण का कार्य तेजी से किया जाना चाहिए। आश्रम अखाड़ों के सौन्दर्यकरण के लिए संत समाज से भी विचार विमर्श किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हाईवे व पुलों के निर्माण का कार्य अतिशीघ्र पूरा किया जाए। जिससे बाहर से आने वाले यात्रीयों को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो। हरकी पैड़ी सहित विभिन्न गंगा घटों का सौन्दर्यकरण के काम तेजी से किए जाने चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि पथ प्रकाश व्यवस्था, पेयजल, टॉयलेट आदि बुनियादी आवश्यकताओं को मद्देनजर रखा जाए। जिससे विकास कार्यो में किसी भी प्रकार की अड़चन पैदा ना हो। उन्होंने भेंटवार्ता के दौरान यह भी कहा कि सिद्धपीठ मंदिरों के जीर्णोद्धार व सौन्दर्यकरण किया जाना भी नितांत आवश्यक है। सिद्धपीठों पर लगातार विभिन्न राज्यों से श्रद्धालु भक्तों की भीड़ लगी रहती है। उन्होंने कहा कि गंगा को प्रदूषण रहित करने की योजनाओं को प्रभावी रूप से लागू कराया जाना भी सुनिश्चित किया जाए। गंगा में गिर रहे गंदे नालों की टेपिंग नितांत जरूरी हैं। लाखों करोड़ों लोगों की भावनाएं मां गंगा से जुड़ी है। उन्होंने कहा कि कुंभ मेला भूमि पर हो रहे अतिक्रमण को तुरंत हटाया जाए। कुंभ क्षेत्र का विस्तार किया जाना भी नितांत
जरूरी है। उत्तराखण्ड के तीनों बॉर्डर पर भव्य प्रवेश द्वार बनाए जाएं। वार्ता के दौरान जिला अधिकारी दीपक रावत ने कहा कि अखाड़ा परिषद की मांगों को सरकार के समक्ष रखा जाएगा तथा विभागों में समन्वय स्थापित कर कुंभ मेला संबंधी निर्माण कार्यो को जल्द पूरा कराया जाएगा।