September 21, 2024

जिलाधिकारी ने ली मतगणना व्यवस्था बैठक

 

बागेश्वर ( आखरीआंख ) लोक सभा सामान्य निर्वाचन-2019 की मतगणना व्यवस्था के संबंध में जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी रंजना राजगुरू ने बैठक ली। बैठक के दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतगणना के दौरान की जाने वाली विभिन्न व्यवस्थाओं करते हुए नोडल बेरीकेटिंग को निर्देशित किया कि निर्वाचन आयोग से प्राप्त दिशा निर्देशों के अनुरूप टैंट बेरीकेटिंग की व्यवस्था की जाय। व्यवस्था के दौरान इस बात का विशेष ध्यान रखा जाय कि अनाधिकृत व्यक्ति की पहुॅच प्रतिबन्ध क्षेत्र तक न हो। इसके लिए उन्होंने पुलिस अधीक्षक को निर्देशित करते हुए कहा कि मतगणना के दौरान कड़ी सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करें। जिला निर्वाचन अधिकारी नोडल अधिकारी लाजिस्टिक को निर्देशित करते हुए कहा कि मतगणना दिवस के दिन स्थापित किये जाने वाली विभिन्न कक्षों में पर्याप्त मात्रा में उपकरण आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करें ताकि मतगणना दिवस के दिन संबंधित व्यवस्थाओं का संचालन उचित रूप से हो सके।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने नोडल अधिकारी दूरसंचार सी.एस.लोहनी को निर्देशित करते हुए कहा कि मतगणना दिवस पर विभिन्न सूचनाओं का प्रेषण नियत समय में किया जाना आवश्यक है इसलिए मतगणना दिवस पर संबंधित क्षेत्र की दूरसंचार व्यवस्थाओं के संबंध में समस्त तैयारियॉ समय से पूर्व सुनिश्चित कर ली जाय। उन्होंने नोडल अधिकारी विद्युत को निर्देशित करते हुए कहा कि मतगणना दिवस पर विद्युत की आपूर्ति निर्वाद रूप से सुनिश्चित की जाय साथ ही वैकल्पिक व्यवस्था के रूप में जनरेटर आदि की व्यवस्था सुनिश्चित की जाय। नोडल अधिकारी खानपान अरूण कुमार वर्मा को निर्देशित करते हुए कहा कि मतगणना के लिए तैनात किये गये विभिन्न कर्मियों के लिए पर्याप्त मात्रा में भेाजन आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करें। साथ ही नोडल अधिकारी मीडिया को निर्देशित करते हुए कहा कि मतगणना केन्द्र पर मीडिया कर्मियों के लिए मीडिया सेंटर स्थापित करना सुनिश्चित करें तथा मीडिया कर्मियों के पास आदि को समय से निर्गत करायें।
बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी ने नोडल अधिकारी पेयजल को निर्देशित करते हुए कहा कि मतगणना केन्द्र में पर्याप्त मात्रा में पीने का पानी की व्यवस्था सुनिश्चित की जाय। उन्होंने नोडल अधिकारी डाटा को निर्देशित करते हुए कहा कि मतगणना दिवस पर मतगणना से संबंधित सूचनाओं को प्रेषण निर्वाचन आयोग द्वारा प्राप्त दिशा निर्देशों के अनुरूप निर्धारित प्रारूप पर नियत समय पर प्रेषित करना सुनिश्चित करें इसमें किसी प्रकार की लापरवाही न बरती जाय। बैठक के दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी ने उपस्थित समस्त अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि मतगणना के लिए तैनात किये गये समस्त अधिकारी एवं कर्मचारीगण अपने कर्तव्यों का निर्वहन र्इमानदारी से निष्ठा पूर्वक करें जिससे मतगणना के कार्य को जनपद में सफलतापूर्वक संपादित किया जा सके।
इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक लोकेश्वर सिंह, अपर जिलाधिकारी राहुल कुमार गोयल, जिला विकास अधिकारी केएन तिवारी, उप जिलाधिकारी बागेश्वर राकेश चन्द्र तिवारी, कपकोट प्रमोद कुमार, काण्डा योगेन्द्र सिंह, गरूड़ जयवर्धन शर्मा, नोडल अधिकारी खानपान, मीडिया अधिकारी अरूण कुमार वर्मा, जिला पंचायत राज अधिकारी पूनम पाठक, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी देवेन्द्र नाथ गोस्वामी, अधि0अधि0नगरपालिका राजदेव जायसी, सहायक निर्वाचन अधिकारी डीसी आर्या आदि मौजूद रहे।