September 21, 2024

कपाट खुलने के अवसर पर धाम पहुंची राज्यपाल बाबा केदार के किये दर्शन, व्यवस्थाओं का लिया जायजा

????????????????????????????????????

रुद्रप्रयाग, ( आखरीआंख )  ग्याहरवें ज्योर्तिलिंग भगवान केदारनाथ के कपाट देश-विदेश के श्रद्धालुआें के लिये खोल दिये गये हैं। कपाट खुलने के अवसर पर दस हजार से ज्यादा श्रद्धालुओं ने बाबा केदार के दर्शन किये। इस अवसर पर उत्तराखण्ड की राज्यपाल बेबी रानी मौर्य भी पहुंची। उन्होंने भगवान केदारनाथ की पूजा-अर्चना कर धाम में चल रहे निर्माण कार्यों का जायजा लिया।
राज्यपाल बेबी रानी मौर्य नौ बजकर पचास मिनट पर केदारनाथ स्थित हेलीपैड पहुंची। उन्होंने हेलीपैड से पैदल चलकर मन्दिर में प्रवेश कर पूजा अर्चना की और मन्दिर की परिक्रमा की तथा श्रद्वालुओं का अभिवादन किया। राज्यपाल ने पूजा-अर्चना के बाद धाम में चल रहे निर्माण कार्यों की भी जानकारी ली।
इस अवसर पर उन्होंने कहा कि केदारनाथ धाम में अधिक बर्फबारी होने के बावजूद भी जिला प्रशासन द्वारा सभी व्यवस्थायें बेहतर ढंग से सुनिश्चित की गई हैं। उन्होंने जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल एवं पुलिस अधीक्षक अजय सिंह की केदारपुरी में श्रद्वालुओं के लिए की गई व्यवस्था के लिये प्रशंसा की। साथ ही राज्यपाल ने यात्रा के सबंध में अधिकारियों से जानकारी ली। हैलीपेड में आयुक्त गढ़वाल मण्डल डॉ बीवी आरसी पुरूषोत्तम, जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल, पुलिस अधीक्षक अजय सिंह, उप जिलाधिकारी बृजेश तिवारी, मुख्य चिकित्साधिकारी एसके झा, तहसीलदार श्रेष्ठ गुनसोला ने हेलीपैड पर स्वागत किया। इसके बाद राज्यपाल ने ग्यारह बजकर पांच मिनट मिनट पर केदारधाम से देहरादून के लिये प्रस्थान किया।