March 29, 2024

आईपील-14 MIX NEWS : औरेंज कप की रेस में चौथे नंबर पर पहुंचे सैमसन

चेन्नई, । आईपील की टीम राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन लीग के मौजूदा 14वें सीजन में औरेंज कप की रेस में चौथे नंबर पर पहुंच गए हैं। सैमसन ने शनिवार रात यहां के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए आईपीएल के 14वें सीजन अपने पांचवें मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ 41 गेंदों पर नाबाद 42 रनों की पारी खेली। सैमसन के अब पांच मैचों से 187 रन हो गए हैं।
टूनार्मेंट में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में टॉप पर रहने वाले बल्लेबाज को औरेंज कप दिया जाता है।
कोलकाता के नीतीश राणा पांच मैचों में 186 रनों के साथ पांचवें नंबर पर है।
राजस्थान ने स्टार ऑलराउंडर क्रिस मौरिस (24-4) के नेतृत्व में अपने गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन और फिर कप्तान संजू सैमसन (नाबाद 42) के नेतृत्व में बल्लेबाजों के संयमित खेल के बूते राजस्थान रॉयल्स टीम ने यहां के वानखेड़े स्टेडियम में शनिवार को खेले गए आईपीएल के 14वें सीजन अपने पांचवें मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स को 6 विकेट से हरा दिया। दोनों टीमों का यह पांचवां मुकाबला था।
दिल्ली कैपिटल्स के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन चार मैचों में 231 रनों के साथ टॉप पर है। पंजाब किंग्स के कप्तान लोकेश राहुल उनसे 10 रन पीछे दूसरे नंबर पर है। मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा पांच मैचों में 201 रनों के साथ तीसरे नंबर पर है।
पर्पल कैप रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के तेज गेंदबाज हर्षल पटेल के पास है। पटेल ने अब तक 12 विकेट लिए हैं जबकि मुंबई इंडियंस के स्प्निर राहुल चाहर नौ विकेट के साथ दूसरे नंबर पर है। राजस्थान रॉयल्स के क्रिस मॉरिस नौ विकेट के साथ तीसरे नंबर पर है। दिल्ली कैपिटल्स के आवेश खान आठ विकेट के साथ चौथे नंबर पर है।
००

आईपीएल-14 : कोलकाता को हराकर राजस्थान ने लगाई 2 स्थान की छलांग
मुम्बई, । स्टार ऑलराउंडर क्रिस मौरिस (24-4) के नेतृत्व में अपने गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन और फिर कप्तान संजू सैमसन (नाबाद 42) के नेतृत्व में बल्लेबाजों के संयमित खेल के बूते राजस्थान रॉयल्स टीम ने यहां के वानखेड़े स्टेडियम में शनिवार को खेले गए आईपीएल के 14वें सीजन अपने पांचवें मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स को 6 विकेट से हरा दिया। दोनों टीमों का यह पांचवां मुकाबला था। इस मैच से पहले दोनों ने एक-एक मैच जीते थे जबकि तीन-तीन गंवाए थे। दोनों के खाते में दो-दो अंक थे। कोलकाता बेहतर नेट रन रेट के कारण आठ टीमों की तालिका में सातवें स्थान पर था जबकि राजस्थान सबसे नीचे था लेकिन इस जीत ने राजस्थान को चार अंकों के साथ छठे स्थान पर पहुंचा दिया है।
100 रन पर राहुल तेवतिया (5) के रूप में चौथा विकेट गिरने के बाद कप्तान ने डेविड मिलर (नाबाद 24, 23 गेंद, 3 चौके) के साथ संयम के साथ खेलते हुए टीम को जीत दिला दी। अपनी खराब बैटिंग के कारण आलोचना झल रहे कप्तान ने 41 गेदों का सामना कर दो चौके और एक छक्का लगाया।
राजस्थान ने तेवतिया के अलावा जोस बटलर (5), यशस्वी जायसवाल (22) तथा शिवम दुबे (22) के विकेट गंवाए। वरुण चक्रवर्ती को दो विकेट मिले जबकि शिवम मावी और प्रसिद्ध कृष्णा को एक-एख सफलता मिली।
इससे पहले, टॉस हारने के बाद बैटिंग करते हुए कोलकाता की टीम निर्धारित 20 ओवरों में 9 विकेट पर 133 रन बना बना सकी। कोलकाता की ओर से राहुल त्रिपाठी ने सबसे अधिक 34 रन बनाए जबकि दिनेस कार्तिक के बल्ले से 25 रन निकले। इसके अलावाव नीतीश राणा ने 22 रन बनाए।
राजस्थान के लिए मौरिसके अलावा जयदेव उनादकट, चेतन सकारिया और मुस्ताफिजुर रहमान को एक-एक सफलता मिली।
कोलकाता की शुरुआत अच्छी नहीं रही। उसने 24 रन के कुल योग पर अपने सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल (11) का विकेट गंवा दिया। गिल को जोस बटलर ने रन आउट किया।
नीतीश राणा (22) अच्छा खेल रहे थे लेकिन 45 के कुल योग पर चेतन सकारिया ने कप्तान संजू सैमसन के हाथों कैच कराकर अपनी टीम को दूसरी सफलता दिलाई।
राणा ने 25 गेंदों पर एक चौका और एक छक्का लगाया। सुनील नारायण (6) तरक्की पाकर ऊपर बैटिंग के लिए आए लेकिन वह कुछ खास नहीं कर सके और 54 के कुल योग पर जयदेव उनादकट द्वारा आउट कर दिए गए।
61 के कुल योग पर क्रिस मौरिस ने कप्तान इयोन मोर्गन (0) को रन आउट कर कोलकाता को चौथा झटका दिया। कोलकाता ने अगले पांच विकेट सिर्फ 40 रनों पर गंवा दिए। इसमें राहुल त्रिपाठी और दिनेश कार्तिक के भी विकेट शामिल हैं।
राहुल ने 26 गेंदों का सामना कर एक चौका और दो छक्के लगाए। पूर्व कप्तान कार्तिक ने 24 गेंदों का सामना कर चार चौके लगाए। पैट कमिंस के बल्ले से भी 10 रन निकले।
००

आईपीएल-14 : सबसे निचले स्थान पर काबिज कोलकाता के सामने पंजाब की चुनौती
अहमदाबाद, । आईपीएल के 14वें सीजन में पांचवें नंबर पर काबिज पंजाब किंग्स सीजन के 21वें मैच में सोमवार को यहां नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में तालिका में सबसे निचले स्थान पर काबिज कोलकाता नाइट राइडर्स से भिड़ेगी। लीग के 14वें सीजन में मुंबई और चेन्नई में शुरूआती 20 मैच होने के बाद आईपीएल का पड़ाव अब अहमदाबाद पहुंच चुका है।
पंजाब किंग्स ने अपने पिछले मैच में शुक्रवार को मुंबई इंडियंस को नौ विकेट से हराया है, जबकि कोलकाता को अपने पिछले मैच में राजस्थान रॉयल्स के हाथों छह विकेट से हार का सामना करना पड़ा। कोलकाता की सबसे बड़ी चिंता उसका मध्यक्रम है, जो बड़े स्कोर करने में विफल रही है।
कोलकाता के कप्तान इयोन मोर्गन भी रन बनाने में विफल रहे हैं। उन्होंने पांच मैचों में अब तक केवल 45 रन ही बनाए हैं। पिछले मैच में तो वह खाता खोले बिना ही आउट हो गए। कप्तान ने मैच के बाद कहा कि टीम के बल्लेबाजों को रन बनाने की अपनी इच्छाशक्ति दिखानी होगी।
कोलकाता की गेंदबाजी भी चिंता का विषय बनी हुई है। महंगे खिलाडिय़ों में शुमार आस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज पैट कमिंस अपना प्रभाव छोडऩे में विफल रहे हैं और अब टीम प्रबंधन उनकी जगह कीवी गेंदबाज लॉकी फग्र्यूसन को मौका दे सकता है।
पंजाब की टीम हालांकि जीत की पटरी पर लौट आई है। टीम की गेंदबाजी अब तक शानदार रही है, लेकिन उसके बल्लेबाजों के प्रदर्शन में निरंतरता देखने को नहीं मिली है।
लेग स्पिनर रवि बिश्नोई के वापस आने से टीम को फायदा हुआ है, जिन्होंने पिछले मैच में चार ओवर में 21 रन देकर दो विकेट लिए थे। तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने भी डेथ ओवरों में अच्छी गेंदबाजी की है।
टीम के लिए अच्छी बात ये है कि मयंक अग्रवाल और क्रिस गेल फॉर्म में लौट चुके हैं। कप्तान लोकेश राहुल के बल्ले से भी रन निकल रहे हैं।
टीमें (संभावित:) :
पंजाब किंग्स: केएल राहुल (कप्तान / विकेटकीपर), मयंक अग्रवाल, क्रिस गेल, मनदीप सिंह, प्रबीसिमरन सिंह, निकोलस पूरन (विकेटकीपर), सरफराज खान, दीपक हुड्डा, मुरुगन अश्विन, रवि बिश्नोई, हरप्रीत बराड़, मोहम्मद शमी, अर्शदीप सिंह इशान पोरेल, दर्शन नल्कंडे, क्रिस जॉर्डन, दाविद मालन, झे रिचर्डसन, शाहरुख खान, रिले मेरेडिथ, मोइसेस हेनरिक्स, जलज सक्सेना, उत्कर्ष सिंह, फैबियन एलन, सौरभ कुमार।
कोलकाता नाइट राइडसर्: शुभमन गिल, नितीश राणा, टिम सेफर्ट (विकेटकीपर), राहुल त्रिपाठी, रिंकू सिंह, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), इयोन मोर्गन (कप्तान), आंद्रे रसेल, सुनील नरेन, वरुण सीवी, कुलदीप यादव, पैट कमिंस, लॉकी। फग्र्यूसन, कमलेश नागरकोटी, शिवम मावी, संदीप वारियर, परिधि कृष्ण, शाकिब अल हसन, शेल्डन जैक्सन, वैभव अरोड़ा, करुण नायर, हरभजन सिंह, बेन कटिंग, वेंकटेश अय्यर, पवन नेगी।
००

आईपीएल-14 : प्वाइंटस टेबल में छठे स्थान पर पहुंचा राजस्थान, कोलकाता आठवें पर खिसका
चेन्नई, । राजस्थान रॉयल्स टीम ने यहां के वानखेड़े स्टेडियम में शनिवार को खेले गए आईपीएल के 14वें सीजन अपने पांचवें मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स को 6 विकेट से हरा दिया। दोनों के खाते में दो-दो अंक थे। कोलकाता बेहतर नेट रन रेट के कारण आठ टीमों की तालिका में सातवें स्थान पर था जबकि राजस्थान सबसे नीचे था लेकिन इस जीत ने राजस्थान को चार अंकों के साथ छठे स्थान पर पहुंचा दिया है।
हैदराबाद के भी कोलकाता जितने ही अंक है, लेकिन बेहतर रन रेट के कारण हैदराबाद सातवें और कोलकाता आठवें नंबर पर है।
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर चार मैचों में लगातार चार जीत के साथ पहले नंबर पर है। चेन्नई सुपर किंग्स चार मैचों में तीन जीत के साथ छह अंक लेकर दूसरे स्थान पर है। दिल्ली कैपिटल्स चार में से तीन जीत के साथ छह अंक लेकर तीसरे नंबर पर है।