March 29, 2024

IPL MIX ; पोलार्ड की आतिशी पारी से मुंबई ने चेन्नई को हराया

पोलार्ड की आतिशी पारी से मुंबई ने चेन्नई को हराया
नईदिल्ली, । खतरनाक बल्लेबाज कीरोन पोलार्ड ने नाबाद 87 रन की जबरदस्त आतिशी पारी खेलकर मुंबई इंडियंस को चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ शनिवार को यहां अरुण जेटली स्टेडियम में खेले गए आईपीएल मुकाबले में आखिरी गेंद पर चार विकेट से रोमांचक जीत दिला दी। चेन्नई ने ओपनर फाफ डू प्लेसिस (50), मोईन अली (58) और अंबाटी रायुडू (नाबाद 72) के आतिशी अर्धशतकों से 20 ओवर में चार विकेट पर 218 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया लेकिन पोलार्ड ने 34 गेंदों पर छह चौकों और आठ छक्कों की मदद से नाबाद 87 रन ठोककर मुंबई को जीत दिला दी। मुंबई ने 20 ओवर में नौ विकेट पर 219 रन बनाकर जीत अपने नाम की। पोलार्ड को उनकी इस मैच विजयी पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया।
बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए कप्तान रोहित शर्मा और च्ंिटन डी कॉक ने 71 रन की शानदार शुरुआत की। रोहित को शार्दुल ठाकुर ने रुतुराज गायकवाड़ के हाथों कैच कराया। रोहित ने 24 गेंदों पर 35 रन में चार चौके और एक छक्का लगाया। सूर्यकुमार यादव तीन रन बनाकर रवींद्र जडेजा की गेंद पर विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी के हाथों लपके गए। डी कॉक ने 28 गेंदों पर चार चौकों और एक छक्के की मदद से 34 रन बनाने के बाद ऑफ स्पिनर मोईन अली को रिटर्न कैच थमा दिया।
तीन विकेट 81 रन पर गिर जाने के बाद कीरोन पोलार्ड और क्रुणाल पांड्या ने चेन्नई की गेंदबाजी पर जवाबी हमला किया और चौके छक्कों की झड़ी लगा दी। पोलार्ड ने मात्र 17 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया और इस सत्र का सबसे तेज अर्धशतक बनाने का रिकॉर्ड बना दिया। पोलार्ड ने इस दौरान छह गगनचुम्बी छक्के मारे। चेन्नई को चौथी सफलता टीम के 170 के स्कोर पर मिली जब सैम करेन ने क्रुणाल पांड्या को पगबाधा कर दिया। क्रुणाल ने 23 गेंदों पर 32 रन में दो चौके और दो छक्के लगाए।
पोलार्ड ने 18वें ओवर में शार्दुल ठाकुर की गेंद पर शानदार सीधा छक्का लगाया और अगली गेंद पर चौका जड़ दिया । इस ओवर की पांचवीं गेंद पर फाफ डू प्लेसिस ने पोलार्ड का आसान सा कैच टपका दिया। हार्दिक पांड्या ने करेन के 19वें ओवर की पहली दो गेंदों पर दो छक्के जड़ दिए। पांड्या को इस ओवर की चौथी गेंद पर फाफ डू प्लेसिस ने लपक लिया। हार्दिक ने सात गेंदों पर 16 रन में दो छक्के लगाए। करेन के इस ओवर की आखिरी गेंद पर जिम्मी नीशम को ठाकुर ने बॉउंड्री के पास लपक लिया।
मुंबई को अब आखिरी छह गेंदों पर जीत के लिए 16 रन चाहिए थे। पोलार्ड ने लुंगी एनगिदी की दूसरी और तीसरी गेंद पर दो चौके मारे। चौथी गेंद पर पोलार्ड ने कोई सिंगल नहीं लिया लेकिन पांचवीं गेंद पर छक्का लगाकर और आखिरी गेंद पर दो रन निकलकर जीत मुंबई की झोली में डाल दी।
मुंबई ने टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण करने का फैसला किया। रुतुराज गायकवाड़ ने ट्रेंट बोल्ट के पहली गेंद पर चौका लगाया लेकिन इसी ओवर में चौथी गेंद पर हार्दिक पांड्या को कैच थमा बैठे। लेकिन इसके बाद डू प्लेसिस और मोईन अली ने दूसरे विकेट के लिए 108 रन की शानदार साझेदारी की। अली ने इस दौरान कुछ बेहतरीन छक्के लगाए। डू प्लेसिस ने भी चौके छक्के उड़ाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी।
अली ने 36 गेंदों पर 58 रन में पांच चौके और पांच छक्के लगाए जबकि डू प्लेसिस ने 28 गेंदों पर 50 रन में दो चौके और चार छक्के लगाए।
मोईन अली ने जसप्रीत बुमराह की गेंद पर विकेटकीपर च्ंिटन दी कोक के हाथों कैच थमाया जबकि कीरोन पोलार्ड ने अगले ओवर में लगातार गेंदों पर डू प्लेसिस और सुरेश रैना को आउट कर दिया। अपना 200वां आईपीएल मैच खेल रहे रैना इसका कोई फायदा नहीं उठा पाए और चार गेंदों पर दो रन बनाकर आउट हो गए।
चेन्नई ने 112 से 116 रनों तक तीन विकेट गंवाए। लेकिन इसके बाद अंबाटी रायुडू ने विलक्षण अंदाज में बल्लेबाजी की और मात्र 27 गेंदों पर चार चौकों और सात छक्कों की मदद से नाबाद 72 रन बनाये। रायुडू को रवींद्र जडेजा का बेहतरीन साथ मिला जिन्होंने 22 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 22 रन बनाये। रायुडू और जडेजा ने पांचवें विकेट की अविजित साझीदारी में 102 रन जोड़कर चेन्नई को 218 रनों तक पहुंचा दिया।
बुमराह ने चार ओवर में सर्वाधिक 56 रन लुटाकर एक विकेट लिया। धवल कुलकर्णी ने चार ओवर में 48 रन और ट्रेंट बोल्ट ने चार ओवर में 42 रन देकर एक विकेट लिया। कीरोन पोलार्ड ने दो ओवर में 12 रन देकर दो विकेट हासिल किये।
००

भारत की महिला जिमनास्ट प्रणति नायक को मिलेगा ओलंपिक कोटा
नईदिल्ली, । जिमनास्ट प्रणति नायक, जो वॉल्ट इवेंट में एशियाई कांस्य पदक विजेता हैं, को जुलाई-अगस्त में होने वाले टोक्यो ओलंपिक खेलों में प्रतिस्पर्धा करने के लिए महाद्वीपीय कोटा प्राप्त होगा।
टोक्यो में मई के अंतिम सप्ताह में होने वाली एशियाई चैंपियनशिप को कोविड महामारी के कारण रद्द कर दिया गया है, ऐसे में अप्रयुक्त महाद्वीपीय कोटा को एशियाई क्षेत्र से ही योग्य एथलीटोंके बीच वितरित कर दिया जाएगा।
नियमानुसार, श्रीलंका की एलपिटिया बैजल डोना मिल्का गे एशियाई कोटा के लिए पहला रिजर्व है, जबकि प्रणति दूसरी रिजर्व है। हालांकि, 23 जुलाई से शुरू होने वाले ओलंपिक में दोनों प्रतिस्पर्धा करेंगी। जिम्नास्टिक (एफआईजी) की विश्व संस्था जून में इस संबंध में आधिकारिक घोषणा करेगा।
प्रणति ने बताया, यह मेरे जीवन का एक बड़ा दिन है। मैंने कभी नहीं सोचा था कि मुझे ओलंपिक में प्रतिस्पर्धा करने का मौका मिलेगा, क्योंकि 2020 में कोई प्रतियोगिता नहीं हुई थी। और इस साल महामारी के कारण सभी प्रमुख प्रतियोगिताओं को रद्द कर दिया गया है।
चूंकि कोटा स्थान नाम से आवंटित किया गया है, इसलिए इसे बदला नहीं जा सकता। प्रणति ने कहा, उम्मीद है कि मुझे जल्द ही एशियाई या विश्व निकाय से आधिकारिक सूचना मिल जाएगी।
इस वर्ष, एशियाई जिमनास्टिक्स चैंपियनशिप, जो एक ओलंपिक योग्यता प्रतियोगिता थी, महामारी के कारण रद्द कर दी गई थी। मंगोलिया में आयोजित 2019 एशियाई चैंपियनशिप के प्रदर्शन को ध्यान में रखते हुए कोटा को फिर से व्यवस्थित किया गया।
प्रणति ने कहा, मैंने जून 2019 में मंगोलिया में आयोजित एशियाई इवेंट के दौरान कांस्य पदक जीता था। इस प्रदर्शन ने मुझे ओलंपिक के लिए कोटा स्थान अर्जित करने में मदद की है।
००

जीत की लय जारी रखना चाहेगी दिल्ली और पंजाब
अहमदाबाद, । विजयरथ पर सवार दिल्ली कैपिटल्स और पंजाब किंग्स आईपीएल के 14वें सीजन के 29 वें मैच में रविवार को यहां नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होने वाले अपने अगले मैच में जीत की लय जारी रखना चाहेगी। पंजाब ने अपने पिछले मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर को 34 रनों से हराकर शानदार जीत दर्ज की है। उस मैच में कप्तान लोकेश राहुल ने पंजाब के लिए नाबाद 91 रनों की पारी खेली थी और टीम को एक बार फिर से उनसे ऐसी ही प्रदर्शन की उम्मीद होगी।
पंजाब की सबसे बड़ी चिंता निकोलस पूरन और क्रिस गेल का न चल पाना है। पूरन आईपीएल इतिहास से पांचवें ऐसे बल्लेबाज बन गए हैं, जो एक सीजन में चार बार शून्य पर आउट हुए हैं।
स्पिनर हरप्रीत बरार के आने से टीम की गेंदबाजी भी काफी मजबूत हुई है। इसके अलावा उनके पास रवि बिश्नोई पहले ही मौजूद हैं। आस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज रिले मेरडिथ ने भी अच्छी गेंदबाजी की है। लेकिन पिछले मैच में वह चोटिल हो गए थे और टीम को उम्मीद है कि वह अगले मैच तक फिट हो जाएंगे।
दूसरी तरफ, दिल्ली कैपिटल्स के बल्लेबाज शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। ओपनर पृथ्वी शॉ ने पिछले मैच में 82 रनों की पारी खेली थी और उनके साथी शिखर धवन भी टॉप स्कोररों की सूची में दूसरे नंबर पर मौजूद हैं। दिल्ली की बल्लेबाजी में काफी गहराई है और यह पंजाब के गेंदबाजों के लिए एक चुनौती हो सकती है।
टीमें (संभावित):
पंजाब किंग्स : लोकेश राहुल (कप्तान और विकेटकीपर), मयंक अग्रवाल, क्रिस गेल, मनदीप सिंह, प्रभसिमरन सिंह, निकोलस पूरन, सरफराज खान, दीपक हुड्डा, मुरुगन अश्विन, रवि बिश्नोई, हरप्रीत बरार, मोहम्मद शमी, अर्शदीप सिंह, इशान पोरेल, दर्शन नालकंडे, क्रिस जॉर्डन, डेविड मलान, झाय रिचर्डसन, शाहरुख खान, रिले मेरेडिथ, मोइसिस हेनरिक्स, जलज सक्सेना, उत्कर्ष सिंह, फैबियन एलन, सौरभ कुमार।
दिल्ली कैपिटल्स : ऋषभ पंत (कप्तान और विकेटकीपर), शिखर धवन, पृथ्वी शॉ, अजिंक्य रहाणे, स्टीव स्मिथ, सैम बिलिंग्स, शिमरोन हेटमेयर, ईशांत शर्मा, कैगिसो रबाडा, एरिक नॉर्टजे, उमेश यादव, टॉम कुरेन, अवेश खान, ललित यादव, प्रवीण दुबे, रिपल पटेल, लुकमान मेरीवाला, एम सिद्धार्थ, मार्कस स्टोइनिस, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, क्रिस वॉक्स, विष्णु विनोद (विकेटकीपर), आदित्य तारे (विकेटकीपर)।
००

धोनी ने हार की वजह कैच छोडऩा और खराब गेंदबाजी को बताया
नईदिल्ली, । चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने शनिवार रात यहां इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 14वें सीजन के 27वें मैच में मुंबई इंडियंस के खिलाफ चार विकेट मिली हार के लिए कैचों का छोडऩा और खराब गेंदबाजी को बताया है। कायरन पोलार्ड (34 गेंदों पर 6 चौके और 8 छक्के के सहारे नाबाद 87 रन) ने तूफानी पारी खेलते हुए शनिवार को यहां अरुण जेटली स्टेडियम में खेले गए आईपीएल के 14वें सीजन के 27वें मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ मौजूदा चैम्पियन मुंबई इंडियंस को 4 विकेट से जीत रोमांचक जीत दिला दी।
धोनी ने मैच के बाद कहा,  यह शानदार विकेट थी। गेंदबाजी से अधिक हमारी फिल्डिंग खराब रही। हमने महत्वपूर्ण मौकों पर कैच छोड़ें। गेंदबाज भी कई बार प्लान को मुकाम तक नहीं पहुंचा पाए, उन्होंने कई लूज गेंदें की। यह जरूरी है कि हम अपने प्लान को सही से क्रियान्वित करें। बड़े शॉट खेलने के लिए विकेट बहुत अच्छी थी।
उन्होंने साथ ही कहा कि आईपीएल जैसे टूर्नामेंटों में हार जीत लगी रहती है। धोनी ने कहा,  यह एक बड़ा टूर्नामेंट है और कई नजदीकी मुकाबले हम जीतते हैं तो हारते भी हैं। हालांकि हम इससे बहुत कुछ सीखते भी हैं। हमारी निगाह अभी प्वाइंट टेबल पर नहीं है। हम हर दिन उस दिन विशेष मुकाबले के बारे में सोचते हैं और उसकी तैयारी करते हैं।