April 20, 2024

रोहित शर्मा ने 1 रन बनाते ही दुनिया में चमकाया अपना नाम, बल्ले से बना दिया वर्ल्ड रिकॉर्ड


दुबई । एशिया कप 2022 में टीम इंडिया का पाकिस्तान को हराने के बाद आज दूसरा मुकाबला हॉन्ग कॉन्ग के साथ है। आज हुए इस मैच में टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने जैसे ही अपना पहला रन स्कोर किया, उन्होंने इसके साथ ही एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया। दरअसल, रोहित शर्मा ने टी-20 इंटरनेशनल में 3500 रन पूरे कर लिए हैं और वह ऐसा करने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर बने।
बता दें कि इस मुकाबले से पहले रोहित शर्मा के 3499 रन थे, ऐसे में उन्हें सिर्फ एक रन ही बनाना था। हॉन्ग कॉन्ग के खिलाफ भारतीय क्रिकेट टीम की पहले बैटिंग आई, फिर क्या था रोहित शर्मा ने रिकॉर्ड बनाने का ये मौका नहीं छोड़ा और एक रन बनाते हुए विश्व रिकॉर्ड कायम कर लिया। हॉन्ग कॉन्ग के खिलाफ रोहित शर्मा ने तेज शुरुआत तो की, लेकिन वह बड़ा स्कोर नहीं बना पाए। रोहित शर्मा ने 13 बॉल पर 21 रन बनाए, जिसमें 2 चौके और 1 छक्का शामिल रहा। हॉन्ग कॉन्ग के आयुष शुक्ला ने रोहित शर्मा को कैच आउट करवाया।
00)भारत और पाकिस्तान की टीमों पर आईसीसी ने लिया बड़ा एक्शन, मैच में हुई इस गलती की मिली सजा
नई दिल्ली । यूएई में इन दिनों एशिया कप 2022 टूर्नामेंट जारी है। 28 अगस्त को भारत और पाकिस्तान की टीम के बीच मैच हुआ। भारतीय टीम ने अपने पहले ही मैच में पाकिस्तान को 5 विकेट से हराकर टूर्नामेंट की शानदार शुरुआत की है, लेकिन इस मैच में कुछ ऐसा हुआ जिसकी वजह से आईसीसी ने इन दोनों ही टीमों पर बड़ा एक्शन ले लिया है। दरअसल, भारत और पाकिस्तान की टीमें इस मैच में निर्धारित समय पर अपने ओवर पूरे नहीं कर पाई थीं, जिसका अंजाम उन्हें भुगतना पड़ा। आईसीसी ने भारत और पाकिस्तान की टीमों पर स्लो ओवर रेट के लिए जुर्माना लगाया है.
आईसीसी ने लिया ये बड़ा एक्शन
आईसीसी की आचार संहिता के अनुच्छेद 2.22 के अनुसार खिलाडिय़ों पर उनकी मैच फीस का 20 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया है। दरअसल, आईसीसी ने एक जनवरी 2022 से स्लो ओवर रेट को लेकर नियम में संशोधन को लागू किया था, जिसमें हर टीम को अपने 20 ओवर हर हाल में 85 मिनट के अंदर खत्म करना अनिवार्य था, ऐसे में अगर कोई टीम 85 मिनट में केवल 17 ओवर ही डाल पाती है तो फिर बाकी बचे तीन ओवरों में उन्हें जुर्माने के तौर पर पांच के स्थान पर केवल चार खिलाडिय़ों का ही 30 यार्ड के सर्कल से बाहर खड़े होने की अनुमति दी जाएगी।
00

(दुबई)रविंद्र जडेजा ने एशिया कप में किया कमाल, इस उपलब्धि को हासिल करने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बने
दुबई ,।  टीम इंडिया के ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा एशिया कप टूर्नामेंट के इतिहास में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए। ऑलराउंडर ने एशिया कप 2022 संस्करण में दुबई में हॉन्ग कॉन्ग के खिलाफ अपनी टीम के ग्रुप ए मैच के दौरान यह उपलब्धि हासिल की। मैच में जडेजा ने शानदार गेंदबाजी की। उन्होंने खतरनाक दिखने वाले बल्लेबाज बाबर हयात का विकेट लिया। जडेजा अपने चार ओवरों में 15 रन देकर 1 विकेट लेने में सफल हुए।  
जडेजा ने 2010 से 2022 तक अब तक आयोजित छह एशिया कप टूर्नामेंटों में हिस्सा लिया है। वे अब तक 23 विकेट अपने नाम कर चुके हैं। उन्होंने इस टूर्नामेंट में 22 विकेट लेने वाले पूर्व भारतीय ऑलराउंडर इरफान पठान को पछाड़ दिया है। जडेजा ने 2010 में अपने पहले एशिया कप में चार विकेट लिए, उसके बाद 2012 में एक, टूर्नामेंट के 2014 संस्करण में सात विकेट लिए, जबकि 2016 में 3 विकेट उन्होंने चटकाए। इसके बाद 2018 एशिया कप में वे सात विकेट लेने में सफल हुए थे। वहीं, मौजूदा एशिया कप में उनका ये पहला विकेट है।
गेंद के साथ उनका सबसे सफल एशिया कप 2018 में था। उस सीजन के चार मैचों में उन्होंने 22.28 की औसत और 4.45 की इकॉनमी रेट से सात विकेट लिए थे। टूर्नामेंट में उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़ा 4/29 था। वह गेंदबाजी चार्ट में पांचवें नंबर पर थे और जसप्रीत बुमराह (8) और कुलदीप यादव (10) के बाद टूर्नामेंट में भारत के तीसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज थे। हालांकि, एशिया कप के इतिहास में सबसे सफल गेंदबाज श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन (30), लसिथ मलिंगा (29), अजंता मेंडिस (26) और पाकिस्तान के सईद अजमल (25) हैं।

सूर्यकुमार यादव ने हॉन्ग कॉन्ग के खिलाफ की छक्कों की बारिश, एशिया कप में भारत के लिए रचा इतिहास
नई दिल्ली ।  टीम इंडिया के बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव के बल्ले  ने जमकर आग उगली। सूर्यकुमार यादव ने एक ही ओवर में चार छक्के भी जड़े। उन्हीं की तूफानी पारी के दम पर टीम इंडिया ने विशाल स्कोर बनाया, जिसकी वजह से टीम को जीत मिली और टीम इंडिया एशिया कप 2022 के सुपर 4 में पहुंच गई। इसी दौरान सूर्यकुमार यादव ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।
सूर्यकुमार यादव टी20 फॉर्मेट के एशिया कप में भारत के लिए एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं। इसके अलावा वे संयुक्त रूप से इस मामले में पहले स्थान पर भी हैं, क्योंकि उनसे पहले अफगानिस्तान के नजीबुल्लाह जादरान ने बांग्लादेश के खिलाफ 6 छक्के जड़े थे। इस तरह सूर्यकुमार यादव उनके साथ इस रिकॉर्ड को साझा किए हुए हैं।
सूर्यकुमार यादव ने बुधवार को टी 20 एशिया कप मैच में टीम इंडिया के बल्लेबाज के तौर पर एक पारी में सबसे अधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया। सूर्यकुमार ने बुधवार को हॉन्ग कॉन्ग के खिलाफ 6 चौके और छह छक्के लगाए। पुरुषों के टी 20 एशिया कप मैच में किसी अन्य भारतीय बल्लेबाज ने तीन से अधिक छक्के नहीं लगाए हैं। सूर्यकुमार ने इस मैच में 26 गेंदों में 68 रन बनाए।
इतना ही नहीं, सूर्यकुमार यादव एशिया कप के एक टी20 मैच में सबस अधिक बाउंड्री लगाने वाले भारत के पहले बल्लेबाज भी बन गए हैं। उन्होंने इस मैच में कुल 12 चौके-छक्के जड़े और वे इस लिस्ट में अब सबसे ऊपर पहुंच गए हैं। सब्बीर रहमान ने 2016 के एशिया कप में  13 चौके-छक्के एक मैच में जड़े थे। 11 चौके-छक्के तिलकरत्ने दिलशान ने जड़े हैं। रोहित शर्मा और शिखर धवन ने 10 बाउंड्री 2016 के एशिया कप के एक मैच में जड़ी थीं।
0)विराट कोहली को हॉन्ग कॉन्ग की टीम से मिला ये खास गिफ्ट, इंस्टाग्राम पर किया शेयर
नई दिल्ली ,।  भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली ने हॉन्ग कॉन्ग के खिलाफ शानदार बल्लेबाजी की और अपने टी20 इंटरनेशनल करियर का 31वां अर्धशतक जमाया। इसी मैच के बाद हॉन्ग कॉन्ग की टीम की तरफ से विराट कोहली को एक स्पेशल गिफ्ट मिला। इसकी जानकारी उन्होंने सोशल मीडिया के जरिए दी है। विराट ने भी हॉन्ग कॉन्ग की टीम को शुक्रिया कहा।
विराट कोहली ने अपने इंस्टा स्टोरी पर एक फोटो शेयर किया है, जिसमें हॉन्ग कॉन्ग की टीम की तरफ से उनको एक जर्सी गिफ्ट की गई है। विकेटकीपर बल्लेबाज स्कॉट मैकचीन की जर्सी पर हॉन्ग कॉन्ग की टीम के खिलाडिय़ों ने लिखा है, विराट, एक जेनरेशन को एक प्रेरित करने के लिए धन्यवाद। हम आपके साथ हैं। आपकी जिंदगी में खास दिन आते जाएं। आपको बहुत सारा प्यार।
दाएं हाथ के बल्लेबाज ने इंस्टा स्टोरी पर हॉन्ग कॉन्ग की टीम को धन्यवाद लिखते हुए कहा, हॉन्ग कॉन्ग क्रिकेट टीम धन्यवाद। यह इशारा जेस्चर में विनम्र और बहुत प्यारा है। मैच के बाद विराट कोहली से हॉन्ग कॉन्ग के खिलाडिय़ों ने मुलाकात भी की। विराट ने इस मैच में 44 गेंदों में 59 रन बनाए थे और वे लंबे समय के बाद लय में नजर आए। इस मैच को भारत ने 40 रन से जीता।