September 21, 2024

निर्भया योजना का ग्रामस्तर तक हो सफल संचालन : जिलाधिकारी

 

बागेश्वर ( आखरीआंख समाचार )केन्द्र पोषित निर्भया योजनान्तर्गत जनपद स्तरीय अधिकारियों के साथ जिलाधिकारी रंजना राजगुरू की अध्यक्षता में कलैक्ट्रेट सभागार में बैठक आयोजित की गयी। जिसमें जिला कार्यक्रम अधिकारी बाल विकास राजेन्द्र बिष्ट ने बताया कि किशोरियों एवं महिलाओं को सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से जनपद, विकास खण्ड एवं ग्राम स्तर पर विभिन्न कार्यक्रम किये जा रहे है। यह योजना केन्द्र सरकार व राज्य सरकार के द्वारा सामूहिक योजना है जिसमें केन्द्र सरकार के द्वारा 60 प्रतिशत व राज्य सरकार के द्वारा 40 प्रतिशत की धनराशि उपलब्ध करायी जा रही है। इस योजना के लिए वन स्टोर सैन्टर का निर्माण किया जाना प्रस्तावित है, जिसमें वन स्टोर सैन्टर, महिला हैल्पलार्इन, महिला पुलिस वालिन्टर को शामिल किया जायेगा।
जिलाधिकारी रंजना राजगुरू बैठक में जिला कार्यक्रम अधिकारी बाल विकास को निर्देशित करते हुए कहा कि किशोरियों एवं महिलाओं को सुरक्षा प्रदान करने के लिए कार्यक्रम ग्राम पंचायत, ब्लाक एवं जनपद स्तर पर यथाशीघ्र संचालित करना सुनिश्चित करें। साथ ही उन्होंने इस योजना को प्रभावी रूप से संचालित किये जाने के लिए छात्राओं को जागरूक करने के लिए स्कूलों एवं कालेजों में जागरूकता अभियान चलाने के निर्देश दिये। उन्होंने इस योजना को ब्लाक, ग्राम पंचायत स्तर पर संचालित करने के लिए कार्ययोजना यथाशीघ्र तैयार कर मुख्य विकास अधिकारी के माध्यम से उपलब्ध कराने के निर्देश दिये ताकि इस योजना से महिलाओं को लाभान्वित किया जा सके। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत व्यापक प्रचार-प्रसार हेतु कार्यशाला आयोजित करते हुए मास्टर ट्रेनरों की नियुक्त किये जाय। इस योजना से महिलाओं को लाभान्वित करने के लिए इसका व्यापक प्रचार-प्रसार करने के लिए पम्प्लेट, ब्रोसर और स्टीकर तैयार किये जाय, ताकि अधिक से अधिक लोगों को जानकारी प्राप्त हो सके। उन्होंने कहा कि माह जनवरी में उत्तरायणी मेला सम्पन्न होना है इस मेले के माध्यम से इस योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार करना सुनिश्चित करें। इन कार्यों में किसी प्रकार की लापरवाही न बरती जाय। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को कड़े निर्देश जारी करते हुए कहा कि योजना के सफल संचालन के लिए पूर्ण इच्छाशक्ति के साथ र्इमानदारी से कार्य करें।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी एस.एस.एस.पांगती, पुलिस उपाधीक्षक महेश जोशी, जिला समाज कल्याण अधिकारी एन.एस.गस्याल, जिला क्रीड़ा अधिकारी विनोद वल्दिया, खण्ड विकास अधिकारी बागेश्वर आलोक भण्डारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी बाल विकास राजेन्द्र बिष्ट सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।