July 13, 2024

जनता दरबार में कुमाऊं कमिश्नर ने सुनी जन समस्याएं,  अधिकारियों को दिए समस्याओं के समाधान के लिए दिशा-निर्देश


हल्द्वानी। कुमाऊं कमिश्नर दीपक रावत ने जल संस्थान के अधिकारियों को शहर में लीकेज की लगातार मॉनिटरिंग कर व्हाट्सएप पर हर रोज 12 बजे कमिश्नर कार्यालय को रिपोर्ट देने के निर्देश दिए। उन्होंने जल संस्थान के अधिकारियों से नैनीताल शहर में पानी के कनेक्शनों का सर्वे कर अवैध कनेक्शन देने वाले अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा। उन्होंने कहा कि अधिकारी शिकायतों का इंतजार न करें। अधिकारी प्रो-एक्टिव होकर कार्य करें। स्वयं फील्ड में जाकर स्थलीय कार्यों की मॉनिटरिंग करें।
कैंप कार्यालय हल्द्वानी में शनिवार को आयोजित जनता दरबार में कुमाऊं कमिश्नर ने जन समस्याएं सुनने के साथ ही अधिकारियों को समस्याओं के समाधान के लिए दिशा-निर्देश दिए।  उन्होंने कहा कि गर्मी के मौसम में आग लगने की आशंका बनी रहती है। उन्होंने कहा कि जिन स्थानों पर आग बुझाने के हाइड्रेंट लगे हैं, उनकी भी जांच की जाए। टंकियों में पानी समाप्त होने पर वैकल्पिक व्यवस्था से कितने समय में हाईड्रेंट में पानी की आपूर्ति की जा सकती है इसकी भी जानकारी दी जाए।
पुत्रों से भरण-पोषण खर्चा दिलाए जाने की मांग को लेकर पहुंची बुजुर्ग महिला
जनता दरबार में मोटाहल्दू निवासी बुजुर्ग राधिका देवी दोनों पुत्रों से भरण-पोषण खर्चा दिलाए जाने की मांग की। उन्होंने बताया कि परगना मजिस्ट्रेट, हल्द्वानी ने पूर्व में भरण-पोषण का खर्चा दिए जाने के आदेश दिए हैं। मामले में मंडलायुक्त ने परगना मजिस्ट्रेट को आदेश का अनुपालन कराने के निर्देश दिए। जनता दरबार में काफी संख्या में भूमि विवादों से जुड़ी समस्याएं लेकर लोग पहुंचे। इस पर कमिश्नर ने अधिकारियों को उचित कार्रवाई के निर्देश दिए। उन्होंने लोगों से अपील की कि वह दस्तावेजों की सही ढंग से जांच के बाद ही जमीनों की खरीद-फरोख्त करें।
शिकायत के बाद कॉलोनी के झूलते तार सही हुए
ग्राम विकास समिति गोविन्दपुर गढ़वाल के लोगों ने विगत शनिवार को कॉलोनी में झूलते तारों व ट्रांसफार्मर से खतरे की शिकायत दर्ज कराई थी। इस पर कमिश्नर ने ऊर्जा निगम के अधिकारियों को व्यवस्था दुरुस्त कर अगले शनिवार को जनता दरबार में शिकायतकर्ताओं के साथ पहुंचने को कहा था। शनिवार को शिकायतकर्ता जनता दरबार में पहुंचे। इस दौरान समिति के सदस्यों ने क्षेत्र के झूलते बिजली के तारों को सही किए जाने पर कमिश्नर का आभार जताया। ऊर्जा निगम के अधिकारियों ने बताया कि क्षेत्र में मानकों के तहत ट्रांसफार्मर लगाया गया है। जिससे क्षेत्र के लोगों को कोई खतरा नहीं है।