July 24, 2024

उत्तराखंड मौसम अपडेट,पर्वतीय जिले यलो अलर्ट पर


देहरादून। उत्तराखंड चार धाम यात्रा 2023 पर गुरुवार को बड़ा अपडेट सामने आया है। चार धाम यात्रा रूट पर उत्तराखंड मौसम पूर्वानुमान 05 मई से चेतावनी जारी की गई है। यूपी, राजस्थान, दिल्ली-एनसीआर, एमपी आदि राज्यों से केदारनाथ, बदरीनाथ, गंगोत्री समेत चारों धामों में दर्शन रहने वाले तीर्थ यात्रियों को सफर के दौरान सतर्क रहने की जरूरत है।
उत्तराखंड मौसम पूर्वानुमान की मानें तो प्रदेश में खराब मौसम, बारिश व ऊंचे इलाकों में बर्फबारी का सिलसिला फिलहाल कुछ दिन ओर चलेगा। केदारनाथ धाम यात्रा 03 मई को स्थगित करने के बाद आज 04 मई गुरुवार को तीर्थ यात्रियों  को धाम में दर्शन करने को भेजा गया।  
मौसम विभाग के अनुसार सात मई तक प्रदेश के पर्वतीय जिलों में बारिश, 3200 से 3500 मीटर की ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी हो सकती है। जिसका असर निचले इलाकों में भी पड़ेगा। हालांकि मैदानी जिलों में मौसम शुष्क रहेगा। मौसम विभाग के अनुसार, गुरुवार को उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर, पिथौरागढ़ जिलों के कुछ स्थानों में व शेष जिलों में कहीं कहीं हल्की बारिश, गर्जन के साथ बारिश, ओलावृष्टि व बर्फबारी होगी।
सुबह के समय कई जगहों पर तापमान शून्य से नीचे भी जा सकता है। बारिश के कारण यात्रा मार्ग पर संवेदनशील इलाकों में चट्टान गिरने, सड़क मार्ग के अवरुद्ध होने की आशंका है। इस वजह से पर्वतीय क्षेत्रों को यलो अलर्ट पर रखा गया है। पांच छह व सात को भी उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर व पिथौरागढ़ में बारिश का सिलसिला चलता रहेगा। आठ व नौ को भी कमोवेश मौसम में विशेष बदलाव नहीं है। मौसम केन्द्र के निदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक यात्रियों को सावधानी पूर्वक अपनी यात्रा करने की जरुरत है।