February 29, 2024

डीएम ने किया ढूंगापाटली पेयजल योजना का निरीक्षण

बागेश्वर । जिलाधिकारी अनुराधा पाल ने मालता गांव में जल जीवन मिशन के तहत बनी ढूंगापाटली पेयजल योजना का निरीक्षण किया।

उन्होंने पेयजल योजना के नियमित रख रखाव व टैंक में नियमित साफ सफाई करने के निर्देश विभाग को दिए, ताकि प्रत्येक परिवार को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध होते रहे।

  जिलाधिकारी ने योजना का निरीक्षण करते हुए जल निगम के अधिशासी अभियंता वीके रवि से योजना में खर्च की गई राशि के साथ ही लाभान्वित परिवारों व टैंक की क्षमता की जानकारी ली। उन्होंने टैंक की क्षमता की जानकारी लेते हुए इसके भविष्य में पेयजल वितरण के उपायों के संबंध में जानकारी ली। 

अधिशासी अभियंता ने बताया कि योजना का निर्माण जल जीवन मिशन के तहत 21 लाख रूपये की लागत से किया गया है। योजना में प्रत्येक परिवार को मानक के अनुसार संयोजन व पेयजल वितरित करने का प्रयास किया है, इससे 56 परिवारों को लाभान्वित किया गया है। बताया कि स्रोत से मुख्य टैंक तक एक इंच की लाइन बिछाई गई है तथा वितरण प्रणाली से आवश्यकतानुसार एक, हाफ व पौने इंच के पाइप बिछाए गए हैं। बताया कि यह योजना विभाग ने माध्यम से तीन माह में पूरी की थी। बताया कि योजना के लिए विभाग ने 35 लाख का आंगणन बनाकर धन की मांग की थी परंतु इसे 21 लाख में पूर्ण कर लिया गया। जिलाधिकारी ने इस योजना में शासन द्वारा अवमुक्त धनराशि से हुई बचत आदि के ब्योरे व किए गए कार्यों की विस्तृत जानकारी उनके कार्यालय में प्रस्तुत करने को कहा।

निरीक्षण के दौरान अधिशासी अभियंता जल निगम वीके रवी, सहायक अभियंता ग्रामीण निर्माण विभाग सुनील दताल, जेई चन्द्र प्रकाश,  सहायक अभियंता अंजलि आदि मौजूद थे।