September 8, 2024

पिंडारी बुग्याल में पशुधन सहायक की हेलीकॉप्टर के पहुंचने से पहले हीमौत


बागेश्वर। पिंडारी ग्लेशियर के बुग्यालों में भेड़-बकिरियों को चुगाने गए एक पशुधन सहायक की शनिवार को अचानक तबीयत बिगड़ गई। साथ में गए संविदाकर्मी ने सूचना विभाग को दी। मौसम खराब के कारण रेस्क्यू करने में दो दिन लग गए। जब तक रेस्क्यू टीम मौके पर पहुंची पशुधन सहायक की मौत हो चुकी थी। एसडीआरएफ की टीम और हेलीकॉप्टर सेवा के माध्मय से शव को कपकोट लाया गया। इसके बाद जिला मुख्यालय में शव का पोस्टमार्टम किया गया। पुलिस प्रशासन मामले की जांच में जुट गई है। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार अनिल कुमार पुत्र शंकरलाल (39) निवासी दुग बाजार बागेश्वर शामा भेड़ प्रजनन केंद्र में पशुधन सहायक पद पर तैनात थे। 10 जून को वह केंद्र से भेड़ों को चराने बुग्यालों में गए थे। उनके साथ संविदाकर्मी डिगर सिंह भी शामिल थे। 29 जुलाई की शाम डिगर सिंह ने भेड़ फार्म शामा में सूचना दी कि अनिल की तबीयत अचानक बिगड़ गई है। पिछले दो दिन से उन्हें खांसी थी। केंद्र प्रभारी ने मामले की सूचना प्रभारी मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ. कमल पंत को दी। पंत ने आपदा कंट्रोल रूम, एसडीएम कपकोट और डीएम अनुराधा पाल को घटना से अवगत कराया। शनिवार रात एसडीआरएफ, स्वास्थ्य, राजस्व व पशुपालन विभाग के कर्मी रेस्क्यू के लिए रवाना हो गए थे। 30 जुलाई को रेस्क्यू के लिए हेलीकॉप्टर सेवा के लिए धारचूलना व देहरादून संपर्क किया, लेकिन मौसम खराब होने के कारण हेलीकॉप्टर सेवा नहीं मिल पाई। रेस्क्यू टीम पैदल ही आगे बढ़ती गई। पौने आठ बजे टीम द्वाली पहुंची। सोमवार सुबह मौसम साफ हुआ तो द्वाली से टीम फुरकिया के लिए रवाना हुई। उधर देहरादून से हेलीकॉप्टर सेवा भी पहुंच गई। जब तक टीम वहां पहुंची अनिल कुमार का निधन हो चुका था। शव को हेलीकॉप्टर से कपकोट लाया गया। जिला अस्पताल बागेश्वर में पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों को सौंप दिया गया है।

स्थानीय अनवालों के साथ ही विभाग के कर्मचारी भेड़ चुगान के लिए हर साल इस मौसम में बुग्यालों में जाते हैं। इस बार भेड़ प्रजनन केंद्र शामा से 267 और कर्मी से 333 भेड़ों को कर्मचारी बुग्याल ले गए थे। शनिवार देर शाम उन्हें कर्मचारी का स्वास्थ्य खराब होने की सूचना मिली। – डॉ. कमल पंत, प्रभारी मुख्य पशु चिकित्साधिकारी, बागेश्वर।

– पशुपालन विभाग के कर्मचारी के मौत के मामले की जांच की जा रही है। पशुपालन विभाग से भी लिखित में लिया जा रहा है कि कर्मचारी को किस आधार पर भेजा गया। शव का पोस्टमार्मम किया गया है। – अनुराधा पाल, डीएम बागेश्वर।