September 21, 2024

किसानों की आय बृद्धि में दुग्ध व्यवसाय महत्वपूर्ण: निदेशक डेयरी

बागेश्वर ( आखरीआंख समाचार ) निदेशक डेयरी विकास प्रकाश चन्द्र ने जनपद बागेश्वर की समीक्षा बैठक विकास भवन बागेश्वर में आयोजित की, जिसमें उन्होंने काण्डा क्षेत्र में ग्रोथ केन्द्र विकसित करने के लिए सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि बद्री गाय के दूध और उससे बनाये गये दूध उत्पाद जैसे घी इत्यादि जो कि पशु पालकों द्वारा स्थानीय तौर पर पारंपरिक तौर से बनाये जाते है इसकी ब्रान्डिग कर बाजार में उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। जिससे इन जैविक उत्पादों व ए2 दूध की अच्छी कीमत पशुपालकों को उपलब्ध हो सके।
उन्होंने सहायक प्रबन्धक महिला डेयरी व समस्त फिल्ड स्टाफ को निर्देश दिये है कि सभी दुग्ध उत्पादक सदस्यों को मनरेगा में रजिस्ट्रेशन कराना सुनिश्चित करें। जिसके लिए उन्होंने श्रम विभाग व अन्य विभागों से समन्वय स्थापित कर उत्पादकों को सरकारी योजनाओं का लाभ दिया जा सके। उन्होंने एन.आर.एम.एम से भी सभी दुग्ध उत्पादकों को जोड़ कर सभी पशुपालकों को लाभ देने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने यह भी निर्देश दिये है कि पहाड़ी क्षेत्र में किसानों की आय दुगनी करने में दुग्ध व्यवसाय महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। तथा रोजगार का प्रमुख साधन है। जिससे जनपद में दुग्ध उर्पाजन और बढ़ाकर अधिक से अधिक लोगों को रोजगार से जोड़कर आर्थिक रूप से इसमें बनाने हेतु सभी को मनोयोग आवश्यक प्रयास करने होंगे।
बैठक में जिला विकास अधिकारी के.एन.तिवारी, परियोजना निदेशक डी.आर.डी.ए. शिल्पी पन्त, सहायक निदेशक डेयरी निर्भय नारायण सिंह, जिला पंचायत राज अधिकारी पूनम पाठक उपस्थित थे।