September 21, 2024

दोफाड़ में लगे बहुद्देश्यीय शिविर में हुई 45 समस्याएं दर्ज

 

 

बागेश्वर ( आखरीआंख समाचार ) आम जनता की समस्याओं का उनके  ही द्वार पर निस्तारण के लिए जिलाधिकारी रंजना राजगुरू के निर्देशन में कृषि इण्टर कालेज दोफाड़ में बहुउद्देशीय शिविर का आयोजन क्षेत्रीय विधायक बलवन्त सिंह भौर्याल की अध्यक्षता में आयोजित किया गया। जिसमें जनपद के सभी विभागों द्वारा अपने विभागों की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी से स्टाल लगाकर क्षेत्रीय जनता को संचालित हो रही जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी उपलब्ध करायी गयी। बहुउद्देशीय शिविर में क्षेत्रवासियों के द्वारा विभिन्न क्षेत्रों से 45 समस्यायें दर्ज करायी गयी, जिसमें अधिकतर समस्याओं का मौके पर ही निराकरण किया गया।

बहुउद्देशीय शिविर को संबोधित करते हुए क्षेत्रीय विधायक बलवन्त सिंह भौर्याल ने कहा कि आम जनता की जो भी समस्यायें है उनके निराकरण हेतु सरकार जनता के द्वार कार्यक्रम के अन्तर्गत कृषि इण्टर कालेज दोफाड़ में जिला प्रशासन की ओर से बहुउद्देशीय शिविर का आयोजन किया गया है जिसमें सरकार द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी आम जन मानस को उपलब्ध कराना है तथा उनकी जो भी समस्यायें है उनका निराकरण तत्काल किया जाना है जिसके लिए सभी अधिकारी एक ही स्थान पर उपलब्ध होकर लोगों की समस्याओं का समाधान करना प्राथमिकता है। उन्होंने अधिकारियों से अपेक्षा की है कि इस बहुउद्देशीय शिविर में क्षेत्रीय जनता द्वारा जो भी समस्यायें दर्ज करायी गयी है उन समस्याओं का निराकरण प्राथमिकता से करना सुनिश्चित करें ताकि क्षेत्रीय जनता को शिविर का लाभ उपलब्ध हो सके। उन्होंने सभी अधिकारियों से अपेक्षा की है कि सरकार द्वारा जो भी जन कल्याणकारी योजना संचालित की जा रही है उन योजनाओं का धरातल पर कार्य करते हुए उसका लाभ आम जन मानस को उसका लाभ उपलब्ध हो सके।

उन्होंने क्षेत्रवासियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा कर्इ महत्वकांशी योजनायें संचालित की जा रही है जिसमें मा0 प्रधानमंत्री की प्रमुख योजना आयुष्मान भारत स्वास्थ बीमा योजना संचालित की गयी है जिसमें कोर्इ भी व्यक्ति 05 लाख तक का नि:शुल्क उपचार कराया जा सकता है। कौशल विकास योजना जिसमें बेरोजगार लोगों को अपना रोजगार उपलब्ध कराने हेतु उनके हुनर के अनुसार ऋण मुहैया कराया जा रहा है। इसी तरह प्रधानमंत्री सुरक्षा योजना, प्रधानमंत्री डिजिटल इण्डिया योजना, सौभाग्य योजना, उज्जवला योजना आदि कर्इ महत्वकांशी योजनायें संचालित की जा रही है। उन्होंने क्षेत्रीय जनता से अपेक्षा की है कि सरकार द्वारा जो भी जनकल्याणकारी योजनायें संचालित की जा रही है उन योजनाओं का उन्होंने सभी से लाभ लेने की अपेक्षा की है। उन्होंने कहा कि उनके द्वारा विधायक निधि से क्षेत्र के 60 विद्यालयों में फर्नीचर उपलब्ध कराया गया है यदि अन्य किसी विद्यालयों में फर्नीचर की कमी है तो इसके लिए विधायक निधि से उपलब्ध कराने का प्रयास करेंगे। क्षेत्रीय विधायक के अथक प्रयासों से विधानसभा अध्यक्ष प्रेम चन्द्र अग्रवाल की स्वीकृति से क्षेत्र के 03 ग्रामीणों को जिसमें दरबान सिंह डांगा दोफाड़, श्रीमती बबीता रौतेला नाघर, श्रीमती लीला देवी को 04-04 हजार की आर्थिक सहायता के चैक उपलब्ध कराये।

बहुउद्देशीय शिविर को सम्बोधित करते हुए अपर जिलाधिकारी राहुल कुमार गोयल ने कहा कि क्षेत्र की जनता की समस्याओं का त्वरित निस्तारण हेतु यह शिविर आयोजित किया गया है जिसमें 45 समस्यायें दर्ज की गयी जिसमें अधिकतर समस्याओं का मौके पर ही निस्तारण किया गया। उन्होंने शेष समस्याओं को शीघ्र निस्तारण हेतु सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये। इस बहुउद्देशीय शिविर में जो भी समस्यायें दर्ज करायी गयी है उन समस्याओं को गम्भीरता से लेते हुए उनका समय सीमा के अन्तर्गत निराकरण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने यह भी अवगत कराया है कि आगामी लोक सभा निर्वाचन सम्पन्न होने है जिसमें निर्वाचन को पादश्र्ाी एवं निष्पक्ष सम्पन्न कराने के लिए र्इ.वी.एम. वोटिंग मशीन के साथ वीवीपैड भी प्रयोग में लायी जायेगी। जिसके सम्बन्ध में भी निर्वाचन विभाग द्वारा कार्यक्रम निर्धारित करते हुए क्षेत्र में आम जन मानस को इसकी जानकारी उपलब्ध करायी जायेगी। निर्वाचन विभाग द्वारा इस सम्बन्ध में र्इवीएम/वीवीपैड मशीन के प्रयोग के सम्बन्ध में लोगों को प्रर्दशन/जानकारी उपलब्ध करायी गयी। शिविर में अधिकतर समस्या पेयजल, सड़क, विद्युत, आर्थिक सहायता एवं मुआवजा के सम्बन्ध में शिकायत दर्ज की गयी। जिसमें रेखा देवी द्वारा अनाथ बच्चों के भरण पोषण के सम्बन्ध में सहायता की मॉग की तथा लाल सिंह धपोला द्वारा सी.एस.सी. में इण्टरनेट सुविधा उपलब्ध कराने से सम्बन्धित समस्या दर्ज करायी गयी। दल गिरी गोस्वामी द्वारा क्षेत्र में सिंचार्इ के सम्बन्ध में शिकायत दर्ज की गयी, दीपा द्वारा आवास उपलब्ध कराये जाने के सम्बन्ध में प्रार्थना पत्र दर्ज कराया। गणेश सिंह ने लोक निर्माण विभाग द्वारा पेजयलन लार्इन क्षतिग्रस्त होने की समस्या दर्ज की गयी। जिसके सम्बन्ध में क्षेत्रीय विधायक द्वारा सम्बन्धित अधिकारियों को दर्ज शिकायतों के शीघ्र निस्तारण करने के निर्देश दिये।

बहुद्देशीय शिविर में स्वास्थ विभाग द्वारा क्षेत्रीय जनता का स्वास्थ उपचार कराते हुए दवा वितरित की गयी तथा 06 दिव्यांगजनों के प्रमाण पत्र निर्गत किये गये। समाज कल्याण विभाग द्वारा 07 वृद्ध, 02 दिव्यांग, 03 विधवा, 01 परित्याग आवेदन वितरित किये गये। श्रम विभाग द्वारा 37, कृषि विभाग द्वारा 15 कृषि यंत्र वितरित व 15 लोगों को दवा वितरण, पंचायत राज विभाग द्वारा 60 परिवार रजिस्ट्रर नकल, सैनिक कल्याण द्वारा 16 लोगों को पेंशन से सम्बन्धित जानकारी, निर्वाचन विभाग द्वारा 103 लोगों को र्इवीएम/वीवीपैड प्रशिक्षण, बाल विकास विभाग द्वारा 10 लोगों को नन्दा गौरा कन्याधन आवेदन वितरित, पशुपालन विभाग द्वारा 20 लोगों को योजनाओं से लाभान्वित, जिला आपदा प्रबन्धन द्वारा 50 लोगों को जानकारी, जिला विकास विभाग द्वारा 42 लोगों की शिकायत दर्ज, जिला उद्योग विभाग द्वारा 15 लोगों को जानकारी, पर्यटन विभाग द्वारा 10 लोगों के आवेदन व विभागीय जानकारी, पूर्ति विभाग द्वारा 25 लोगों को जानकारी, जिला अग्रणी बैंक द्वारा 50 लोगों को जानकारी, उद्यान विभाग द्वारा 02 किलो बीज व 03 आधुनिक यंत्र तथा 01 लीटर कीटनाशक दवा वितरित की गयी, शिक्षा विभाग, सिंचार्इ विभाग, जलसंस्थान, ग्रामीण निर्माण विभाग, ग्राम्या विकास विभाग, डेयरी विभाग, मत्स्य विभाग, सहकारिता बहुउद्देशी शिविर में स्टाल लगाकर विभागीय जानकारी दी गयी।

बहुउद्देशीय शिविर में जिला महामंत्री भाजपा मंजू गढिया, मण्डल अध्यक्ष भाजपा योगेश हरडिया, क्षेत्र पंचायत सदस्य उमेश कालाकोटी, हरीश मेहता, उप जिलाधिकारी बागेश्वर राकेश चन्द्र तिवारी, जिला विकास अधिकारी के.एन.तिवारी, मुख्य शिक्षा अधिकारी हरीश चन्द्र सिंह रावत, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ0 उदय शंकर, खण्ड विकास अधिकारी बागेश्वर आलोक भण्डारी, मुख्य कृषि अधिकारी बी0पी0मौर्य, महाप्रबन्धक उद्योग बी.सी.पाठक, प्रभारी चिकत्साधिकारी डॉ0 वि.के.सक्सैना सहित समस्त विभागीय अधिकारी व जनप्रतिनिधि, क्षेत्रीय जनता मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन जिला समाज कल्याण अधिकारी एन.एस.गस्याल द्वारा किया गया।