September 21, 2024

बालों के झडऩे का कारण कहीं ये चीज तो नहीं, भुलकर भी न करें इसका इस्तेमाल


बालों के झडऩे से अधिकतर लोग परेशान रहते हैं. ऐसे में वह कई प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं. यही नहीं कुछ लोग तो मेडिकल ट्रीटमेंट की भी मदद लेते हैं, लेकिन झड़ते बालों को मजबूत बनाने के लिए लोग कुछ गलतियां कर देते हैं, जो उन्हें भूलकर भी नहीं करनी चाहिए. आइए जानते हैं उन गलतियों के बारे में जिससे बाल और ज्यादा झडऩे लगते हैं.
भूलकर भी न करें ये गलतियां
बालों का झडऩा एक आम समस्या है, लेकिन बाल जब जरूरत से ज्यादा झडऩे लगे, तो इसके कई कारण हो सकते हैं. अधिकतर लडक़े लड़कियां बालों में नए-नए प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन कुछ प्रोडक्ट में केमिकल मिला होने की वजह से बाल कमजोर पड़ते हैं और झडऩे लगते हैं. ऐसे में आपको किसी डॉक्टर या हेयर स्पेशलिस्ट की मदद लेनी चाहिए और अपने प्रोडक्ट को अपने बालों के हिसाब से चुनना चाहिए.
हिट स्टाइलिंग टूल्स का इस्तेमाल
कई बार लडक़े लड़कियां स्ट्रेटनर, कर्लर जैसे कई हिट स्टाइलिंग टूल्स का इस्तेमाल करते हैं. जिसकी वजह से भी बाल कमजोर पडऩे लगते हैं, बालों की नमी खत्म हो जाती है और बाल लगातार झडऩे लगते हैं.
हेयर कलर
कुछ लोग हेयर कलर करवा लेते हैं, लेकिन हेयर कलर में मौजूद रसायन आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं और इससे भी बाल झडऩे लगते हैं. ऐसे में हेयर कलर करने से पहले हेयर स्पेशलिस्ट या किसी डॉक्टर की सलाह जरूर है.
प्रोटीन, विटामिन की कमी
कई बार प्रोटीन की कमी की वजह से भी बाल झडऩे लगते हैं और बालों का विकास रुक जाता है. यही नहीं आयरन की कमी से भी एनीमिया होता है, जिससे बालों का झडऩा और अधिक बढ़ जाता है. बालों का झडऩा विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, विटामिन डी और विटामिन ई की कमी से भी बढऩे लगता है. ऐसे में

आप स्वस्थ और संतुलित आहार का सेवन करें और प्रोटीन विटामिन की कमी को पूरा करें.
पर्याप्त नींद लें और तनाव कम करें
आप दिन भर में भरपूर पानी पिए, पर्याप्त नींद लें और तनाव कम करें. इसके अलावा अगर आपको डायबिटीज, थायराइड जैसी बीमारी है, तो डॉक्टर को बालों के झडऩे की समस्या भी बताएं. इन सभी चीजों को करने के बाद भी अगर आपके बाल झडऩा बंद नहीं हो रहे हैं, तो आप किसी अच्छे पेशेवर डॉक्टर की मदद ले सकते हैं.