September 21, 2024

डीएम रंजना राजगुरु ने किया कपकोट विद्यालय का निरीक्षण

 

बागेश्वर ( आखरीआंख ) शिक्षा में गुणवत्तापरक सुधार लाने को लेकर जिलाधिकारी रंजना राजगुरू ने तहसील कपकोट के अन्तर्गत राजकीय आदर्श प्राथमिक विद्यालय कपकोट का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने विद्यालय के प्रत्येक कक्षाओं में जाकर बच्चों से रूबरू हुर्इ और बच्चों से प्रश्न भी पूछे बच्चों के द्वारा प्रश्नों के संतोषजनक जवाब देने पर जिलाधिकारी ने प्रशन्नता व्यक्त की। इस दौरान जिलाधिकारी ने बच्चों के कापियों का अवलोकन भी किया। उन्होंने बच्चों से जीवन में जो लक्ष्य एवं उद्देश्य हासिल करना चाहते है व उनकी जिज्ञासाओं को भी जाना। जिलाधिकारी ने बच्चों से कहा कि जीवन में जो भी लक्ष्य एवं मुकाम हासिल करना है उसके लिए सभी बच्चों को कड़ी मेहनत एवं परिश्रम से पठन-पाठन कार्य में मन लगाकर पढ़ार्इ करना है तभी वह अपने लक्ष्य एवं मुकाम को हासिल करने में सफल होंगे। उन्होंने बच्चों से कहा कि कक्षा में उन्हें शिक्षकों द्वारा जो भी पढ़ाया जाता है उसका ठीक प्रकार से अध्ययन करें एवं अपने गुरूजनों के आज्ञा का पालन करें।
जिलाधिकारी ने विद्यालय में कार्यरत शिक्षकों से कहा कि बच्चों के उज्जवल भविष्य के लिए गुणवत्तायुक्त शिक्षा देना सभी शिक्षकों की नैतिक जिम्मेदारी है जिसके लिए सभी शिक्षकों को कड़ी मेहनत एवं परिश्रम से बच्चों को पढ़ाने का कार्य करें। उन्होंने कहा कि एक विद्याथ्र्ाी के जीवन में शिक्षक की एक महत्वूपर्ण भूमिका है जो अपने ज्ञान, धैर्य, प्यार और देखभाल से उसके पूरे जीवन को मजबूत आकार देता है और शिक्षक के पास वह सारे गुण होते है जिससे वह विद्याथ्र्ाी के जीवन को सफल बनाने में हर प्रकार से दक्ष होता है। जिलाधिकारी ने प्रधानाध्यापक से विद्यालय में अध्ययनरत बच्चों के बारे में जानकारी प्राप्त की जिस पर प्रधानाध्यापक के.डी.शर्मा ने जिलाधिकारी को अवगत कराया कि विद्यालय में कक्षा 01 से कक्षा 05 तक कक्षायें संचालित की जा रही है विद्यालय में वर्तमान में 325 छात्र-छात्रायें अध्ययनरत है, जिस पर जिलाधिकारी ने प्रधानाध्यापक के कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि यह प्रधानाध्यापक एवं शिक्षकों की कड़ी मेहनत का परिणाम है कि कपकोट जैसे दूरस्थ क्षेत्र में अभिभावक अपने बच्चों को निजि विद्यालयों में दाखिला न कराकर इस आदर्श सरकारी विद्यालय में अपने बच्चों का दाखिला खुशी-खुशी करा रहे है जो खुशी की बात है।
प्राधानाध्यापक ने अवगत कराया गया कि इस राजकीय आदर्श प्राथमिक विद्यालय से अध्ययनरत बच्चे सैनिक स्कूल घोड़ाखाल, नवोदय विद्यालय जैसे अन्य विद्यालय में प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण कर उक्त विद्यालयों में प्रवेश पाकर इस विद्यालय का नाम रोशन कर रहे है। निरीक्षण दौरान मुख्य विकास अधिकारी एस.एस.एस.पांगती, उप जिलाधिकारी कपकोट प्रमोद कुमार आदि मौजूद थे।