September 20, 2024

स्वास्थ्य के क्षेत्र में अभुतपूर्व योगदान के लिए आचार्य बालकृष्ण को मिला ‘10 अत्यंत प्रभावशाली व्यक्तित्व अवार्ड’ 

हरिद्वार,  ( आखरीआंख ) पतंजलि संस्थान के आचार्य बालकृष्ण महाराज को स्वास्थ्य सेवाओं के लिए यू.एन.ओ. की संस्था यू.एन.एस.डी.जी. (यूनाइटिड नेशन सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल) द्वारा विश्व के 10 सबसे प्रभावशाली व्यक्तित्व की श्रेणी में स्थान दिया गया है। साथ ही स्वास्थ्य संबंधी सेवाओं में अभुतपूर्व योगदान तथा आयुर्वेद और योग के क्षेत्र में नवीन अनुसंधान के लिए पूज्य आचार्य जी को ‘10 अत्यंत प्रभावशाली व्यक्तित्व’ पुरस्कार दिया गया है। आचार्य जी ने यह पुरस्कार जाम्बिया व जिम्बाब्वे के स्वास्थ्यमंत्रियों के कर-कमलों से प्राप्त किया। आचार्य जी ने यह पुरस्कार उन सभी को समर्पित किया जिन्होंने वैश्विक स्तर पर योग और आयुर्वेद को मुख्यधारा से जोड़ने में योगदान दिया।
इस अवसर पर पतंजलि योगपीठ के सभागार में आयोजित एक प्रेसवार्ता में स्वामी रामदेव महाराज ने कहा कि यह पूरे देश के लिए गौरव का विषय है कि विश्व में प्रथम बार ऐसा सम्मान किसी भारतीय को मिल रहा है। कार्यक्रम में पूरे विश्व से लगभग 20 स्पीकर्स आ रहे हैं जिनमें प्रथम स्थान  आचार्य बालकृष्ण महाराज  को दिया गया है। स्वामी रामदेव महाराज ने बताया का आचार्य बालकृष्ण  महाराज के अतिरिक्त यह पुरस्कार प्राप्त करने वाले अन्य 4 शीर्ष व्यक्तियों ॅभ्व् के डॉयरेक्टर जनरल डॉ. टेड्रोस अधानोम घेब्रेयसस, के अफ्रीका के डॉयरेक्टर डॉ. मत्सिडिसो रेबेका मोइती, प्रोमेडिका के अध्यक्ष और सीईओ  रैंडी ओस्ट्रा तथा चीन के विख्यात वैकल्पिक चिकित्सा (ंसजमतदंजपअम उमकपबपदम) विशेषज्ञ एबे ली. आदि गणमान्य शामिल हैं। उन्होंने कहा कि पतंजलि तथा  आचार्य बालकृष्ण महाराज   के इस सम्मान से न केवल भारत का गौरव बढ़ा है अपितु पूरे विश्व में भारत की वैज्ञानिक व पारम्परिक चिकित्सा पद्धति योग व आयुर्वेद की स्वीकार्यता को बल मिला है।
आचार्य बालकृष्ण महाराज ने कहा कि पतंजलि अनुसंधानशालाओं में हजारों वर्षों से प्रचलित शास्त्रीय औषधों के प्रभाव को आधुनिक विज्ञान के अनुसार प्रमाणित करने के लिए ‘रिवर्स फार्माकोलॉजी’ के माध्यम से शोध कार्य किया जा रहा है। नए अनुसंधानों द्वारा पादपौषधों को ‘साक्ष्य आधारित औषध (एवीडेन्स बेस्ड मेडिसिन)’ के रूप में स्थापित करना हमारा लक्ष्य है। इस प्रकार किए जा रहे अनुसंधान के निष्कर्ष यथासमय विश्वस्तरीय शोध-पत्रिकाओं में प्रकाशित किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि डिजिटल हेल्थ सेवा के क्षेत्र में पतंजलि में म्डत् के तहत 70 लाख से ज्यादा विविध रोगों के रोगियों का अंकीकरण उपलब्ध है। इसी प्रकार योग, आयुर्वेद के प्रशिक्षण कार्यक्रमों का 15 हजार घण्टों का डिजिटल रिकार्ड उपलब्ध है। परम पूज्य योगऋषि स्वामी रामदेव के प्रयास से प्रत्यक्ष रूप से व अनेक टी-वी- चैनलों एवं सोशल मीडिया आदि के माध्यम से विश्व के सौ से अधिक देशों के 50 करोड़ से अधिक लोग योग अपना चुके हैं।
आचार्य बालकृष्ण महाराज ने कहा कि ऐसा ही कार्य ॅभ्व् द्वारा वर्ष 1999 में प्रारम्भ किया गया था, जो वर्ष 2010 तक चला। परन्तु अब इस कार्य को समग्रता से पतंजलि द्वारा पूर्ण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि विश्व भेषज संहिता की रचना का यह बृहत्तम कार्य विश्व के इतिहास में अभूतपूर्व होगा। इसमें विश्व की 1650 से ज्यादा भाषाओं में उपलब्ध औषधीय पौधों के 12 लाख से अधिक नामों का संग्रह होगा। इसमें वर्णित 35 हजार औषधीय पौधों के हस्त निर्मित चित्र (कैन्वास पेंटिंग) भी बनाए गए हैं। उन्होंने कहा कि लगभग 6 लाख संदर्भ-उद्धरणों एवं एक लाख से अधिक पृष्ठों वाले इस ग्रन्थ को यथाशीघ्र पूरा करने का लक्ष्य है। इस समिट में 50 देशों से लगभग 500 प्रतिभागियों ने भाग लिया। इस कार्यक्रम में देशों के प्रमुख, स्वास्थ्य मंत्री, नीति निर्माता, उद्योग और सिविल सोसाइटीज के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारियों समेत विश्व स्वास्थ्य संगठन के शीर्ष अधिकारी तथा विख्यात वैज्ञानिक शामिल हुए। इस अवसर पर एक पुस्तक ‘द वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन’ ए हिस्ट्री का लोकार्पण किया गया।