July 1, 2024

चुनावों में न बटने पाये पैसा और शराब : पर्यवेक्षक

बागेश्वर ( आखरीआंख समाचार ) स्थानीय नागर निकाय निर्वाचन 2018 को निष्पक्ष, पारदश्र्ाी, निर्विवाद व शान्तिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिए जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी रंजना राजगुरू ने आज कलैक्ट्रेट सभागार में रिटर्निंग आफिसर, सैक्टर मजिस्ट्रेट/जोनल मजिस्ट्रेट, पर्यवेक्षक व पुलिस सैक्टर अधिकारियों के साथ आवश्यक बैठक की। उन्होंने कहा कि निर्वाचन को निष्पक्ष, शान्तिपूर्ण व पारदश्र्ाी के साथ सम्पन्न कराने है इसलिए सभी अधिकारी निर्वाचन आयोग के द्वारा दिये गए निर्देशों के अनुसार अपने-अपने कार्यों का निर्वहन करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि निर्वाचन एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम है इसे सम्पन्न कराने के लिए धैर्य व प्रेम पूर्वक सम्पन्न करायें।
जिलाधिकारी ने बैठक में बताया कि नगरपालिका क्षेत्र बागेश्वर को 04 सैक्टर मजिस्टे्रट व 02 जोनल मजिस्टे्रट तैनात किये गए है तथा कपकोट नगरपंचायत हेतु 02 सैक्टर मजिस्टे्रट व 01 जोनल मजिस्टे्रट तैनात किए गए है। सुरक्षा एवं कानून व्यवस्था हेतु नगरपालिका क्षेत्र बागेश्वर के लिए 04 सैक्टर पुलिस अधिकारी व 02 जोनल पुलिस अधिकारी तथा कपकोट के लिए 02 सैक्टर पुलिस अधिकारी व 01 जोनल पुलिस अधिकारी की तैनाती की गर्इ है।
जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि सभी अधिकारियों/कर्मचारियों को टीम भावना से कार्य करना होगा तथा सभी सैक्टर मजिस्टे्रट/जोनल मजिस्टे्रट एवं पुलिस अधिकारियों को आपसी समन्वय बनाकर कार्य करने के निर्देश दिए। कहा कि सभी अधिकारियों को पूरी निष्पक्ष, पारदश्र्ाी तरीके से कार्य करे, विवाद की स्थिति में अपने उच्च अधिकारियों को तत्काल अवगत कराने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि आचार संहिता का कोर्इ उलंघन न हो इसलिए जो टीमे तैनात की गर्इ है वह अपने-अपने क्षेत्र में निरंतर भ्रमण करें, साथ ही उन्होंने सुरक्षा एवं कानून व्यवस्था को बनाए रखने के कड़े निर्देश जारी किए। चुनाव प्रचार बन्द हो चुका है कोर्इ भी प्रत्याक्षी चुनाव प्रचार न करे तथा आर्दश आचार संहिता का उलंघन न हो इस पर कड़ी नजर रखी जाए। मतदान केन्द्र से 100 मीटर की दूरी पर कोर्इ भी पोस्टर व बेनर व प्रचार-प्रसार की कोर्इ भी सामग्री न हो इसका विशेष ध्यान रखा जाए। साथ ही उन्होंने पोलिंग पार्टियों के रहने व भोजन आदि की व्यवस्था के लिए सैक्टर व जोनल मजिस्ट्रेटों को यथासमय करने के निर्देश दिये। कहा कि सभी पोलिंग पार्टियॉ मतदान के दिन प्रात: 06:30 बजे तक अपना बूथ को तैयार करने के निर्देश दिए ताकि 08:00 बजे से मतदान का सकुशल सुचारू हो सके।
पर्यवेक्षक हरीश चन्द्र काण्डपाल ने बैठक में कहा कि चुनाव की तैयारियॉ अच्छी की गर्इ है। मतदान केन्द्र सुव्यवस्थित है कहा कि मतदान के दिन सभी कार्मिकों को तत्परता के साथ कार्य करना होगा। इस दौरान शराब व पैसे न बटे इस पर अधिकारियों को कड़ी नजर बनाए रखनी होगी। आयोग के निर्देशानुसार शान्तिपूर्ण, पारदश्र्ाी निर्वाचन सम्पन्न कराना है। मतदान केन्द्रों में पोलिंग पार्टियों की पहुॅचने की सूचना तथा मतदान की सूचना व पोलिंग पार्टियों की वापस पहुॅचने की सूचना भी समयानुरूप देने के निर्देश दिये। साथ ही उन्होंने पोलिंग पार्टियों सहित सभी मतदान कार्मिकों को किसी भी प्रकार का नशे का सेवन न करने को कहा। जिसकी जॉच हेतु एल्कोमीटर की व्यवस्था की है। पुलिस अधीक्षक मुकेश कुमार ने कहा कि मतदान के दिन सभी पुलिस अधिकारी व सैक्टर व जोनल मजिस्टे्रट संयुक्त रूप से निरंतर अपने-अपने क्षेत्रों में निरीक्षण व भ्रमण करें। सुरक्षा व कानून व्यवस्था बनी रहे सभी अधिकारी निरंतर चैकिंग अभियान चलाते रहे। किसी भी प्रकार की सूचनाओं के आदान प्रदान के लिए कन्ट्रोल रूम में यथाशीघ्र अवगत कराने के निर्देश दिए।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी एस.एस.एस.पांगती, अपर जिलाधिकारी राहुल कुमार गोयल, संयुक्त मजिस्ट्रेट नरेन्द्र भण्डारी, उप जिलाधिकारी बागेश्वर राकेश चन्द्र तिवारी, जिला विकास अधिकारी के.एन.तिवारी, पुलिस उपाधीक्षक महेश जोशी, जिला पूर्ति अधिकारी अरूण कुमार वर्मा सहित सैक्टर मजिस्टे्रट व जोनल मजिस्टे्रट आदि मौजूद थे।