May 21, 2024

टोक्यो ओलंपिक में पीवी सिंधु ने पहले ही मैच में दिखाया दम, 29 मिनट में जीता मुकाबला- सानिया-अंकिता ने किया निराश

टोक्यो, । भारत की स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु ने टोक्यो ओलंपिक में जीत के साथ आगाज किया है। अपने पहले ही मुकाबले में उन्होंने इस्राइल की केन्सिया पोलिकारपोवा को आसानी से मात दी। केवल 29 मिनट में ही सिंधु ने पहला मुकाबला अपने नाम कर लिया।
वहीं दूसरी ओर टेनिस में स्टार खिलाड़ी सानिया मिर्जा और उनकी जोड़ीदार अंकिता रैना को पहले ही राउंड में हार का सामना करना पड़ा है। सानिया मिर्जा और अंकिता रैना की जोड़ी पहले ही राउंड में बाहर हो गई है। यूक्रेन की जोड़ी के खिलाफ उन्होंने पहला सेट 6-0 से अपने नाम किया था। इसके बाद यूक्रेन की जोड़ी ने अगले दो सेट 7-6, 8-10 से अपने नाम किए और मुकाबला जीत लिया।
रविवार को भारत की शुरुआत बेहद खराब रही और मेडल की दावेदार मनु भाकर और यशस्विनी सिंह 10 मीटर एयर पिस्टल के फाइनल में जगह नहीं बना सकीं। लेकिन स्टार शटलर पीवी सिंधु ने अपना पहला मैच एकतरफा अंदाज में जीतते हुए भारतीय फैन्स को खुश होने का मौका दिया। उन्होंने यह मैच महज 29 मिनट में जीत लिया। टेनिस में स्टार खिलाड़ी सानिया मिर्जा और उनकी जोड़ीदार अंकिता रैना को पहले ही राउंड में हार का सामना करना पड़ा है।
बता दें कि जापान के टोक्यो शहर में आयोजित हो रहे ओलंपिक खेलों का आज तीसरा दिन है। दूसरे दिन वेटलिफ्टर मीराबाई चानू के सिल्वर मेडल जीतने से उत्साहित भारत को आज कई इवेंट में पदकों की उम्मीद है। आज भारतीय खिलाड़ी बैडमिंटन, हॉकी, मुक्केबाजी, शूटिंग, टेबल टेनिस, टेनिस और स्विमिंग में अपनी चुनौती पेश कर रहे हैं।
००

टोक्क्यो ओलिंपिक: एक दिन में दूसरी बार चूके भारतीय निशानेबाज- टेबल टेनिस में भी टूटा दिल
टोक्यो, । टोक्यो ओलिंपिक में भारतीय निशानेबाजों का निशाना मेडल पर नहीं लग पा रहा। खेलों के महाकुंभ के तीसरे दिन दूसरी बार भारतीय निशाना चूका है। इस बार भारतीय निशानेबाज पुरुषों के 10 मीटर एयर राइफल इवेंट में चूके हैं। चलिफिकेशन राउंड में भारत के दिव्यांश पंवार और दीपक कुमार का प्रदर्शन खराब रहा, जिस वजह से वो फाइनल में जगह पक्की नहीं कर सके हैं। इससे पहले महिलाओं के 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में भी भारत से फाइनल का टिकट करीबी अंतर से फिसल गया था।
वहीं टेबल टेनिस में भी भारत को झटका लगा है। टेबल टेनिस में पहला गेम गंवाने के बाद जी साथियान ने लगातार तीन गेम जीतकर जोरदार वापसी की थी, मगर आखिरी के 3 गेमों में वह हांग लाम के खिलाफ अपनी लय को बरकरार नहीं रख पाए और  11-7, 7-11, 4-11, 5-11, 11-9, 12-10, 11-6  से मुकाबला गंवा दिया।
इससे पहले पुरुषों के 10 मीटर एयर राइफल के चलिफिकेशन राउंड में भारत के दीपक कुमार 26वें नंबर पर रहे, जबकि दिव्यांश पंवार 32वें पोजीशन पर रहे। चलिफिकेशन राउंड में दीपक ने 624.7 अंक बटोरे जबकि दिव्यांश पंवार ने 622.8 अंक हासिल किए. पुरुषों के 10 मीटर एयर राइफल इवेंट में भले ही भारतीय निशानेबाजों का प्रदर्शन निराशाजनक रहा, लेकिन टॉप 3 पर कब्जा जमाने वाले खिलाडिय़ों ने ओलिंपिक रिकॉर्ड तोड़ा।
पुरुषों के 10 मीटर एयर राइफल इवेंट में ओलिंपिक रिकॉर्ड 630.2 का था, जो कि ओसाका शूटिंग रेंज में टूट गया। चलिफिकेशन राउंड में चीन के यांग ने 632.7 अंक के साथ अब नया ओलिंपिक रिकॉर्ड शूटिंग के इस इवेंट में अपने नाम कर लिया है। पुरुषों के 10 मीटर एयर राइफल इवेंट के चलिफिकेशन राउंड में दूसरे नंबर पर रहे शूटर ने भी पिछले ओलिंपिक रिकॉर्ड से ज्यादा स्कोर किया और  631.5 अंक बटोरे। वहीं तीसरे पोजीशन पर रहे शूटर विलियम शैनर ने भी 630.8 अंक बटोरकर पिछला ओलिंपिक रिकॉर्ड तोड़ा है।
हालांकि बैडमिंटन में स्टार शटलर पीवी सिंधु ने अपना पहला मैच एकतरफा अंदाज में जीतते हुए भारतीय फैन्स को खुश होने का मौका दिया। मगर टेनिस में स्टार खिलाड़ी सानिया मिर्जा और उनकी जोड़ीदार अंकिता रैना को पहले ही राउंड में हार का सामना करना पड़ा है।
००
)भारतीय महिला हॉकी टीम हॉलैंड से 1-5 से हारी
टोक्यो, । भारतीय महिला हॉकी टीम शनिवार को निराशाजनक प्रदर्शन करते हुए हॉलैंड से टोक्यो ओलम्पिक के महिला हॉकी मुकाबले में ग्रुप ए में 1-5 से हार गयी। पूल ए के एक अन्य मुकाबले में आयरलैंड ने दक्षिण अफ्रीका को 2-0 से हरा दिया।
हॉलैंड की तरफ से एल्बर्स ?फ़ ने छठे और 43 वें मिनट में गोल दागे जबकि वान गेफेन एम ने 33 वें, मातला ?फ़ ने 45 वें और वान मासकरा सी ने 52 वें मिनट में गोल किये। भारत का एकमात्र गोल कप्तान रानी ने मैच के 28वें मिनट में किया।
मैच के पहले दो चर्टर तक स्कोर 1-1 से बराबर था लेकिन तीसरे चर्टर में हॉलैंड ने तीन गोल दाग कर 4-1 की बढ़त बनाते हुए मैच अपने पूरे नियंत्रण में ले लिया। आखिरी चर्टर में एक और गोल कर हॉलैंड ने भारत का संघर्ष ही समाप्त कर दिया।
००

)ओलंपिक : अर्जुन लाल और अरविंद सिंह पुरुषों की नौकायन लाइटवेट डबलस्कल्स स्पर्धा के सेमीफाइनल में
टोक्यो, । भारत के अर्जुन लाल जाट और अरविंद सिंह ने टोक्यो ओलंपिक में पुरुषों की नौकायन लाइटवेट डबल स्कल्स स्पर्धा के रेपेशाज दौर में तीसरे स्थान पर रहते हुए सेमीफाइनल में जगह बना ली है। भारतीय जोड़ी ने 6:51.36 का समय निकाला।
राउंड 2 में प्रतिस्पर्धा करते हुए, भारतीय जोड़ी 6:51.36 के समय के साथ तीसरे स्थान पर रही। अर्जुन बोवर थे जबकि अरविंद पर स्ट्रोकर की जिम्मेदारी थी। शुरुआती 1000 मीटर तक चौथे स्थान पर चल रही इस जोड़ी ने बाद में रफ्तार पकड़कर तीसरा स्थान हासिल किया।
पोलैंड 6:43.44 के समय के साथ शीर्ष पर रहा जबकि स्पेन दूसरे स्थान पर रहा। छह टीमों की स्पर्धा में अंतिम तीन टीमों ने फाइनल सी के लिए चलीफाई किया। इससे पहले कल दूसरी हीट में उतरी भारतीय जोड़ी ने छह टीमों की स्पर्धा में 6:40.33 का समय निकाला और सेमीफाइनल में जगह नहीं बना सकी थी।
००

)अफगानिस्तान-पाकिस्तान वनडे सीरीज यूएई से श्रीलंका शिफ्ट
काबुल, । अफगानिस्तान और पाकिस्तान के बीच आगामी तीन मैचों की वनडे सीरीज को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) से श्रीलंका शिफ्ट किया गया है। अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (एसीबी) के अधिकारी ने शनिवार को इसकी पुष्टि की है।
आगामी एक सितंबर से श्रीलंका के हंबनतोता के महिंदा राजपक्षे स्टेडियम में आयोजित होने वाली श्रृंखला के शुरू में यूएई में खेले जाने की योजना थी, लेकिन इस क्षेत्र में स्थानों की अनुपलब्धता के कारण मेजबान टीम को अपनी योजना बदलनी पड़ी।
समझा जाता है कि एसीबी ने पाकिस्तान के खिलाफ श्रृंखला की मेजबानी के लिए यूएई और ओमान से संपर्क किया था, लेकिन दोनों देश आगामी असाइनमेंट के कारण उन्हें समायोजित करने में विफल रहे। दरअसल शेष आईपीएल 2021 सितंबर में यूएई में खेला जाना है और आईपीएल के पूरा होने के बाद यूएई को ओमान के साथ आईसीसी टी-20 विश्व कप की भी मेजबानी करनी है।
एसीबी ने जिम्बाब्वे में श्रृंखला की मेजबानी पर भी विचार किया था, लेकिन उसे यहां कोरोना संक्रमण के मामलों में वृद्धि के कारण अपनी योजना को टालना पड़ा थ। एसीबी के मीडिया प्रबंधक हिकमत हसन ने शनिवार को एक बयान में कहा,  हां, हम श्रीलंका में पाकिस्तान के खिलाफ वनडे सीरीज की मेजबानी करेंगे। यह इन दोनों देशों की विशेषता वाली पहली द्विपक्षीय श्रृंखला होगी और ये मैच अधिक महत्व रखते हैं, क्योंकि ये आईसीसी वनडे सुपर लीग के अंतर्गत आते हैं।
उल्लेखनीय है कि पाकिस्तान इस समय वनडे सुपर लीग तालिका में नौ मैचों में 40 अंकों के साथ पांचवें स्थान पर है, जबकि अफगानिस्तान 30 अंकों के साथ आठवें स्थान पर है, जिसने अब तक तीनों मैच जीते हैं।
००

)ओलंपिक : फाइनल में जगह बनाने से चूकीं महिला निशानेबाज मनु और यशस्विनी
टोक्यो, । भारतीय महिला निशानेबाज मनु भाकर और यशस्विनी सिंह देसवाल टोक्यो ओलंपिक में महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा के फाइनल में जगह बनाने से चूक गईं।
अपना पहला ओलंपिक खेल रहीं दुनिया की नंबर दो निशानेबाज 19 वर्ष की मनु ने शुरूआत अच्छी की, लेकिन उनकी पिस्टल में कोई तकनीकी खराबी आने का उनके प्रदर्शन पर असर पड़ा। पहली सीरीज में 98 स्कोर करने के बाद उन्होंने 95, 94 और 95 स्कोर किया जिससे शीर्ष दस से बाहर हो गई।
मनु ने पांचवीं सीरीज में 98 स्कोर करके वापसी की कोशिश की लेकिन आखिरी सीरीज में शुरू में दो 10 के बाद 8 और तीन 9 स्कोर से वह पीछे रह गई। उनका स्कोर 575 रहा जबकि फ्रांस की सेलाइन गोबरविले उनसे दो अंक आगे रहकर आठवां और आखिरी चलीफिकेशन स्थान हासिल करने में कामयाब रही।
वहीं, नंबर एक निशानेबाज यशस्विनी खराब शुरूआत के बाद दूसरी सीरीज में 98 स्कोर के साथ लौटी थी जिसमें पांच बार उन्होंने 10 स्कोर किया। उनका कुल स्कोर 94, 98, 94, 97, 96, 95 की सीरीज के बाद 574 रहा। शीर्ष पर रही चीन की जियान रानशिंग ने 587 अंक लेकर ओलंपिक रिकॉर्ड बनाया। यूनान की अन्ना कोराक्की दूसरे और रूसी ओलंपिक समिति की बी वितालिना तीसरे स्थान पर रहीं।