September 21, 2024

बागेश्वर में देशी विदेशी नई शराब की दुकानें खोलने पर विचार

 

बागेश्वर ( आखरीआंख समाचार ) अपरजिलाधिकारी राहुल कुमार गोयल ने आज आबकारी नीति के तहत आबकारी विभाग के अधिकारियों एवं जनपद में देशी व विदेशी मदिरा के अनुज्ञापियों के साथ एक आवश्यक बैठक की। जिसमें बैठक लेते हुए उन्होंने जिला आबकारी अधिकारी को निर्देश दिये कि जनपद मे स्थापित देशी व विदेशी मदिरा की दुकानों में निर्धारित रेट के अनुसार विक्री की जाय तथा अवैध रूप से शराब की तस्करी करने वालो पर पैनी नजर बनाये रखें तथा तस्करी करने वाले क्षेत्रों में समय-समय पर छापेमारी अभियान चलाना भी सुनिश्चित करें पकडे जाने पर कडी कारवार्इ भी अमल मे लायी जाय। उन्होने कहा कि अनुज्ञापियों को विक्री में कोर्इ कठिनार्इ न हो तथा जनपद में राजस्व वृद्धि के उपाय भी सुनिश्चित किये जाय। उन्होंने कहा कि आबकारी नीति के तहत यदि अनुज्ञापियों को अनुज्ञापन संचालन में कोर्इ कठिनार्इ हो या कोर्इ सुझाव देना चाहते है तो वे लिखित रूप में जिला आबकारी अधिकारी कार्यालय को उपलब्ध करा दें ताकि आगामी वर्षो के लिए सुझाव को सम्मिलित किये जाने हेतु शासन को प्रेषित किया जा सके।
जिला आबकारी अधिकारी विवेक सोनकिया ने बताया कि जनपद में वर्ष 2018-19 में विदेशी मदिरा की दुकान 07, देशी मदिरा की दुकान 05, थोक मदिरा गोदाम 08, बीयर के थोक गोदाम 04, कुल सैन्य अनुज्ञापनों की संख्या 03 एवं रैस्टोरेन्ट बार 10 संचाालित है जिसमें गत 05 वर्षो के राजस्व वर्ष 2014-15 में 22 करोड़, 2015-16 में 24 करोड़, 2016-17 में 25 करोड़, 2017-18 में 28 करोड़ एवं 2018-19 में 34 करोड़ का लक्ष्य है।
बैठक में जनपद में अनुज्ञापियो को अनुज्ञापन संचालन में आ रही कठिनार्इयो का निराकरण करने तथा राजस्व में वृद्धि करने सहित कर्इ मुद्दो पर चर्चा की गयी। जिसमें अनुज्ञापियों के द्वारा बताया गया कि बागेश्वर क्षेत्र की मदिरा की दुकान का राजस्व अत्यधिक है, अनुज्ञापन शुल्क अधिक होने के कारण दुकान लेने में कठिनाइयां होती है
उन्होंने कहा कि बागेश्वर नगर क्षेत्र में 02 देशी मदिरा व 02 विदेशी मदिरा की दुकाने होना चाहिए ताकि अनुज्ञापन संचालन में कठिनार्इ न हो। जिसमें जिला आबकारी अधिकारी विवेक सोनकिया ने बताया कि आगामी वर्ष 2019-20 के लिए जनपद बागेश्वर मे राजस्व में वृद्धि करने के लिए बागेश्वर नगर क्षेत्र में 02 विदेशी मदिरा की दुकान व 02 देशी मदिरा की दुकानो का प्रस्ताव रखा गया है इसी प्रकार 01 देशी व 01 विदेशी मदिरा की दुकान तहसील दुकनाकुरी के अन्तर्गत रीमा में, 01 विदेशी मदिरा की दुकान कौसानी के लौबांज में तथा 01 काफलीगैर के अन्तर्गत खौलसीर में कुल इस प्रकार कुल 06 दुकानें आगामी वर्ष में बढाने का प्रस्ताव रखा गया है। जिससे अनुज्ञापियों को अनुज्ञापन लेने में सुविधा के साथ-साथ राजस्व में बढोत्तरी प्राप्त होगी। बैठक में आबकारी नीति के तहत 13 बिन्दुओं पर विस्तार पूर्वक चर्चा की गयी तथा मदिरा के दुकानों में सैल्समैन के लिए न्यूनतम मानदेय दिये जाने हेतु इसके लिए अपरजिलाधिकारी ने श्रम प्रवर्तन अधिकारी से समन्वय स्थापित करते हुए मदिरा के दुकानों में रखें गये कर्मचारियों के लिए न्यूनतम मानदेय तय करने के निर्देश दिये तथा अनुज्ञापियों के द्वारा बैठक में यह भी सुझाव दिया गया कि जनपद में संचालित मदिरा के दुकाने के अनुज्ञापनों के लिए र्इ-टैन्डरिंग के स्थान पर र्इ -लॉटरी के द्वारा दुकानो का विस्थापन किया जाय। बैठक में आबकारी निरीक्षक गोविन्द सिंह मेहता, प्रधान सहायक प्रताप राम, प्रधान सहायक राजस्व विभाग मंगल सिंह बजेठा, सहायक लेखाकार राकेश सिंह, गणेश दत्त उप्रेती, रमेश सिंह रावत, भूपान चन्द्र, वीरेन्द्र ंिसंह, दरवान सिंह, लक्ष्मण सिंह, भाष्कर मिश्रा, दिनेश सिंह आदि मौजूद थे।