September 21, 2024

लोकसभा चुनावों की तैयारियां शुरू

बागेश्वर ( आखरीआंख समाचार ) जिला निर्वाचन अधिकारी रंजना राजगुरु नें 01 जनवरी, 2019 की अर्हता तिथि के आधार पर फोटो युक्त मतदाता सूचियों का विशेष पुनरीक्षण कार्य की प्रगति एव ंबी0एल0ओ (बूथ लेवल ऐजेन्टों) की नियुक्ति के सम्बन्ध में विभिन्न राजनैतिक दलों,के प्रतिनिधियों, उप जिलाधिकारियों व तहसीलदारो आदि के साथ बैठक की।
जिसमें सहायक निर्वाचन अधिकारी डी0सी0 आर्या ने बताया गया कि 01 सितम्बर, 2018 से 31 अक्टूबर, 2018 तक विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के दौरान प्राप्त दावें/आपत्तियों के डाटाइन्ट्री का कार्य पूर्ण किया जा चुका है तथा विभिन्न राजनैतिक दलों को प्रारुप 09,10,11 एवं 11क की प्रतियां उपलब्ध करायी जा चुकी है। जिलाधिकारी नें सम्बन्धित को निर्देशित करते हुए कहा कि आयोग के निर्देशानुसार कोर्इ भी अर्ह नागरिक जिसका नाम वर्तमान सूची में दर्ज होने से रह गया है जो 18 वर्ष या उससे अधिक के है वे नियमित प्रक्रिया के अनुरुप प्रारुप 06 भरकर अपना दावा प्रस्तुत कर सकतें है। उन्होने विभिन्न राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों से कहा कि वें भी छूटे हुए नागरिको/युवा मतदाताओं से प्रारुप 06 भरवा कर बी0एल0ओ के माध्यम से तहसील कार्यालय एवं जिला निर्वाचन कार्यालय में जमा करवा दें ताकि उस मतदाता का नाम निर्वाचन सूची में अंकित किया जा सके। उन्होने कहा कि लोकतंत्र में निर्वाचन एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया है जिसका निष्पक्ष एवं सफल संचालन करना हम सबका दायित्व है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने राजनैतिक दलों से कहा कि वें जल्द से जल्द अपने-अपने बी0एल0ए0 की नियुक्ति करें ताकि भारतीय निर्वाचन आयोग के मानको का पालन सुनिश्चित किया जा सकें। जिलाधिकारी ने बैठक में उपस्थित राजनैतिक दलो के प्रतिनिधयो से कहा कि वे बी0एल0ए0 की नियुक्ति कर उनकी सूची जिला निर्वाचन कार्यालय में उपलब्ध करायें।
बैठक के दौरान जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि आगामी लोक सभा सामान्य निर्वाचन, 2019 के दृष्टिगत र्इ0वी0एम/वीवी पैट के सांचलन विधि के सम्बन्ध में विधान सभा क्षेत्रवार मतदेय स्थलो के अन्तर्गत पडने वाले ग्राम/मोहल्लो में आम नागरिको/ मतदाताओं को र्इ0वी0एम/वीवी पैट के सम्बन्ध में जागरुकता कार्यक्रम 26 दिसम्बर, 2018 से 30 जनवरी, 2019 तक आयोजित किया जायेगा। जिसके लिये अधिकारियों, कर्मचारियों आदि की रोस्टरवार नियुक्ति की जायेगी। बैठक के दौरान सहायक निर्वाचन अधिकारी द्वारा बताया गया कि 17 दिसम्बर, 2018 को विकास भवन बागेश्वर के सभागार में प्रात: 10.00 बजें से सांय 05.00 बजें तक र्इ0वी0एम/वीवी पैट का प्रशिक्षण का कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा, जिसमें जिला स्तरीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों आदि को प्रशिक्षण दिया जायेगा उन्होने राजनैतिक दलो से अनुरोध किया कि वें भी उक्त प्रशिक्षण कार्यक्रम में उपस्थित दर्ज करानें का कष्ट करें।
बैठक के दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि अर्ह मतदाताओं द्वारा अपने मताधिकार का प्रयोग किया जा सकें इसके लिय यह आवश्यक है कि समय से ही मतदाता सूची को संशेधित कर लिया जाय ताकि सभी मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें। उन्होने यह भी कहा कि वर्तमान में मतदाताओं को जागरुक करने के लिये र्इ0वी0एम/वीवी पैट के सम्बन्ध में जो प्राशिक्षण कार्यक्रम चलाया जायेगा उससे अधिक से अधिक लोगो को प्रशिक्षित किया जा सके यह सुनिश्चित करना प्रशासन का दयित्व है अत: सभी को र्इमानदारी एवं निषपक्षता के साथ अपने कर्तव्यों का निर्वहन करना होगा। उन्होने कहा कि निर्वाचन एक महत्वूपर्ण कार्यक्रम है इसे पूर्ण पारदर्शिता व र्इमानदारी के साथ जो दायित्व जिस अधिकारी को दिये गये है उसका निर्वाहन करना सुनिश्चित करें।
बैठक में उप जिलाधिकारी बागेश्वर राकेश चन्द्र तिवारी, काण्ड़ा रिंकू बिष्ट, मुख्य शिक्षा अधिकारी हरीश चन्द्र सिंह रावत, जिला पूर्ति अधिकारी अरुण कुमार वर्मा, तहसीलदार मैनपाल सिंह, सहायक निर्वाचन अधिकारी डी0सी0आर्या सहित राजनैतिक दलो के प्रतिनिधि आदि मौजूद थें।