September 21, 2024

बेघरों को मिले आवास : डीएम

 

बागेश्वर ( आखरीआंख समाचार ) प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के अन्तर्गत जनपद के ऐसे बेघर परिवारों और कच्चे व जीर्ण शीर्ण मकानों में रह रहें परिवारों को बुनियादी सुविधायुक्त पक्का आवास उपलब्ध कराये जाने के लिये जिलाधिकारी रंजना राजगुरु नें आज कलेक्टे्रट में अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होने जनपद के ग्रामीण क्षेत्रो में बनाये जा रहें प्रधनमंत्री आवासों की ब्लॉकवार समीक्षा की। उन्होने कहा कि कोर्इ भी पा़त्र व्यक्ति आवास से वंचित न रहें। इसलिए तीनों खण्ड़ विकास अधिकारियों को कड़े निर्देश जारी करते हुए कहा कि ग्राम विकास अधिकारी प्रत्येक गॉव-गॉव में जाकर पात्र लाभर्थियों की सूची तैयार कर जीओ टेकिंग करते हुए ब्लॉकवार आनलार्इन करें। उन्होने कहा कि एक भी लाभाथ्र्ाी इस योजना से छुटने पर सम्बन्धित खण्ड़ विकास अधिकारी व ग्राम विकास अधिकारी कि जिम्मेदारी तय होगी। उन्होने कहा कि गॉव में जाकर बैठक का आयोजन कर जिन परिवारों के पास आवास नही है तथा आवास जीर्ण शीर्ण हालत में है या जो कच्चे आवासो मे रह रहें है, उनको प्रधानमंत्री आवास दिलाये जाने हेतु तत्काल प्रभाव से कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। कार्यो में लापरवाही बरतनें पर कड़ी कार्यवाही भी अमल में लायी जायेगी।
जिलाधिकारी नें कहा कि आवास चाहनें के लिये आवेदन प्राप्त होते ही तत्काल प्रभाव से मौके पर जाकर आवास दिलाये जाने हेतु आवाश्यक कार्यवाही करना सुनिश्चित करें, उन्होने सभी खण्ड़ विकास अधिकारियों को कड़े निर्देश दिए कि जिन लाभाथ्र्ाीयों को आवास दिये गये है उन्हें समय से भुगतान करते हुए आवासों को पूर्ण कराना सुनिश्चित करें कहा कि जिन लाभाथ्र्ाीयों को आवास सुविधा प्रदान की गयी है तथा आवास पूर्ण नही हुए है उनकी निरन्तर मानटिरिंग करतें हुए पूर्ण कराना सुनिश्चित करें तथा पूर्ण हो रहें आवासों के मौके पर जाकर फोटोग्राफ सहित आवास पूर्ण की सूचना से भी अवगत करायें। जिलाधिकारी ने कहा कि गरीब असहाय व आवास विहीन परिवारों के लिये प्रधानमंत्री आवास योजना संचालित है इस योजना से कोर्इ भी पात्र व्यक्ति छूट न पायें।
जिलाधिकारी नें बैठक में खण्ड़ विकास अधिकारियों को यह भी निर्देश दिये कि जो परिवार अपनी परिवार से पृथक हो रहें है उन परिवारों के पास अपना शौचालय है या नही यदि ऐसे परिवारों के पास शौचालय नही बनें है तो त्वरित गति से ऐसे परिवारों की सूची तैयार कर मनरेगा से शैचालय बनाने के निर्देश दिए। कहा कि ग्रामीण क्षेत्रो में पात्र लाभाथ्र्ाीयों को आवास दिलाये जाने हेतु क्षेत्र पंचायत सदस्यों, ग्राम प्रधानों एवं जन प्रतिनिधियों के सम्पर्क में रहते हुए कार्यवाही करना सुनिश्चित करें।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी एस0एस0एस0 पांगती, परियोजना निदेशक शिल्पी पंत, ब्लॉक प्रमुख कपकोट मनोहर राम बागेश्वर गोपा धापोला, खण्ड़ विकास अधिकारी कपकोट गंगा गिरि गोस्वामी,गरुड़ बी0सी0पंत, बागेश्वर आलोक भण्डारी,एवं ग्राम प्रधान आदि मौजूद थें।