March 29, 2024

श्रीलंका ने फाइनल में पाकिस्तान को 23 रन से हराकर जीता खिताब एशिया कप 2022


दुबई, । श्रीलंका ने रविवार को दुबई अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए फाइनल में पाकिस्तान को 23 रन से हराकर एशिया कप 2022 का खिताब जीत लिया।
यह श्रीलंका का छठा एशिया कप खिताब है। अफगानिस्तान के खिलाफ अपना पहला गेम हारने के बाद, उन्होंने बांग्लादेश, अफगानिस्तान, भारत, पाकिस्तान और फिर पाकिस्तान को हराकर 2022 एशिया कप जीता।
भानुका राजपक्षे (45 गेंद पर नाबाद 71 रन) और वानिंदु हसरंगा (21 गेंद पर 36 रन) की आक्रामक पारी ने श्रीलंका को 20 ओवरों में 170/6 पर पहुंचा दिया। क्रीज पर रहने के दौरान राजपक्षे और हसरंगा के अलावा, धनंजय डी सिल्वा (21 गेंद पर 28) और चमिका करुणारत्ने (14 गेंद पर नाबाद 14) ने भी श्रीलंका के लिए महत्वपूर्ण पारियां खेलीं।
पाकिस्तान के लिए, हारिस रऊफ (3/29) तीन विकेट लेने वाले गेंदबाजों में से एक थे, जबकि इफ्तिखार अहमद (1/21), शादाब खान (1/28) और नसीम शाह (1/40) ने एक-एक विकेट लिय।
एक चुनौतीपूर्ण कुल का पीछा करते हुए, मोहम्मद रिजवान ने एक अच्छा अर्धशतक (49 गेंद पर 55) और इफ्तिखार अहमद (31 गेंद पर 32 रन) के साथ पाकिस्तान को आउट होने से पहले खेल में जीवित रखा। हालांकि, अन्य बल्लेबाजों का कोई योगदान नहीं दे सके और पाकिस्तान 20 ओवर में 147 रन ही बना सका।
प्रमोद मदुशन (4/34) और वानिंदु हसरंगा (3/27) श्रीलंका के लिए सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज थे, जबकि चमिका करुणारत्ने (2/33) और महेश थीक्षाना (1/25) ने भी महत्वपूर्ण विकेट लिए।
संक्षिप्त स्कोर: श्रीलंका- 20 ओवरों में 170/6 (भानुका राजपक्षे नाबाद 71, वनिन्दु हसरंगा 36, हारिस रऊफ 3/29) ने पाकिस्तान (मोहम्मद रिजवान 55, इफ्तिखार अहमद 32; प्रमोद मदुशन 4/34, वनिन्दु हसरंगा 3/27 ) को हराया।
००

(नईदिल्ली)टी20 वल्र्ड कप में भारतीय टीम के लिए फायदेमंद होंगे दीपक चाहर:सुनील गावस्कर
नई दिल्ली, । भारत के महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर को लगता है कि तेज गेंदबाज दीपक चाहर को टी20 विश्व कप में शामिल करना रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम के लिए फायदेमंद होगा।
हाल ही में चाहर ने अगस्त में जिम्बाब्वे के वनडे दौरे में एक लंबी चोट के बाद वापसी की थी, उनको एशिया कप 2022 के सुपर फोर चरण में भारत के अंतिम मैच से पहले साथी तेज गेंदबाज आवेश खान की जगह नामित किया गया था।
चाहर ने जिम्बाब्वे के दौरे पर भारत के तीन मैचों में से दो में भाग लिया, जिसमें हरारे में अपने वापसी मैच में 3/27 सहित पांच विकेट लिए। उन्हें टीम में स्टैंडबाय में से एक के रूप में नामित किया गया था और टूर्नामेंट के लिए भारतीय टीम के साथ दुबई की यात्रा की थी, जहां उन्हें अभ्यास सत्रों में ट्रेनिंग करते हुए देखा गया था।
गावस्कर ने कहा, मैं दीपक चाहर को वल्र्ड कप की टीम में देखना चाहूंगा। क्योंकि वह आस्ट्रेलिया में घातक गेंदबाज साबित हो सकते हैं।
उन्होंने कहा, अगर आप जानते हैं कि हमने हमेशा आस्ट्रेलिया या दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए लगभग 4-5 गेंदबाजों को चुना है और अगर वे बर्बाद हो जाते हैं तो उन्हें इस पर ध्यान देना होगा। लेकिन टी20 जैसे तेज गति वाले टूर्ना मेंट में मुझे लगता है कि दीपक चाहर भारतीय टीम के लिए फायदेमंद होंगे।
टी20 विश्व कप के लिए भारत की टीम में चाहर को शामिल करने के समर्थन में आगे बोलते हुए, रॉबिन उथप्पा ने टिप्पणी की है कि वह राजस्थान के तेज गेंदबाज के साथ-साथ युवा बाएं हाथ के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह को भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और हर्षल पटेल के साथ गेंदबाज विभाग को पूरा कर सकते हैं।
उन्होंने कहा, वह भुवनेश्वर शीर्ष छह में तीन और फिर बीच के या डेथ ओवर में गेंदबाजी करेंगे। लेकिन मुझे ऐसा लगता है कि हमारे पास हर्षल और बुमराह होंगे जो मुख्य रूप से डेथ में गेंदबाजी करेंगे। और वह शायद टेल एंड तक खेलेंगे या डेथ ओवरों से ठीक पहले वह एक ओवर फेंकेंगे या यदि आप बीच के ओवरों में विकेट चाहते हैं, तो उन्हें इस्तेमाल किया जा सकता है।