March 29, 2024

चोटिल ऋषभ की जगह अभिषेक पोरेल दिल्ली कैपिटल्स में

आईपीएल की शुरुआत में ही गुजरात टाइटंस को झटका, स्टार खिलाड़ी पूरे टूर्नामेंट से हुआ बाहर
नई दिल्ली । आईपीएल 2023 की शुरुआत में हो गई है। कल खेले गए पहले मैच में चेन्नई सुपर किंग्स के बल्लेबाज ऋतुरात गायकवाड़ का कैच लेने की कोशिश में गुजरात टाइटंस के स्टार खिलाड़ी केन विलियमसन चोटिल हो गए थे। इसके बाद केन विलियमसन को मैदान से तत्काल ही बाहर ले जाया गया है।
बताया जा रहा है कि केन विलियमसन के दाएं घुटने में बहुत गहरी चोट लगी है। वहीं अब यह खबर सामने आई है कि ये इतनी ज्यादा गहरी है की केन को अब वापस जाना पड़ रहा है। चोटिल होने के कारण से केन विलियमसन अब इस आईपीएल में और नहीं खेल पाएंगे।
00

राशिद ने बिगाड़ा चेन्नई का खेल, गुजरात टाइटंस पांच विकेट से जीता
अहमदाबाद । धारदार गेंदबाजी (26 रन पर दो विकेट) के बाद मैच के निर्णायक क्षणों में लगातार दो गेंदों पर चौका और छक्का जड़ कर राशिद खान ने चेन्नई सुपरकिंग्स के जबड़े से इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का उदघाटन मुकाबला छीन कर गत विजेता गुजरात टाइटंस को पांच विकेट से जीत दिलायी।
नरेन्द्र मोदी स्टेडियम पर चेन्नई सुपरकिंग्स के 179 रनों के विजय लक्ष्य का पीछा करते हुये गुजरात टाइटंस एक समय 156 रन पर पांच अहम विकेट गंवा कर संघर्ष की स्थिति में पहुंच गया था मगर नये बल्लेबाज के तौर पर राशिद ने स्ट्राइक बालर दीपक चाहर के 19वें ओवर की लगातार दो गेंदो पर चौका और छक्का जड कर मैच के रूख को टाइटंस की ओर मोड़ दिया जबकि बची खुची कसर दूसरे छोर पर राहुल तेवतिया ने आखिरी ओवर में चौका और छक्का लगाकर पूरी कर दी और टाइटंस चार गेंदे शेष रहते मैच जीत गया।
शुभमन गिल (63) के बेहतरीन अर्धशतक के अलावा रिद्धिमान साहा (25) और साई सुदर्शन (22) के योगदान की बदौलत गुजरात एक समय दो विकेट पर 90 रन बना कर आराम की स्थिति में था मगर कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी की चतुराई भरे गेंदबाजों के परिवर्तन से मैच 18वें ओवर के अंत तक रोमांचक स्थिति में पहुंच चुका था। राजवर्धन हैंगरगकर (36 रन पर तीन विकेट) ने विरोधी खेमे में हलचल मचायी मगर वह हार को बचा नहीं सके।
इससे पहले चेन्नई सुपरकिंग्स ने टास हार कर पहले बल्लेबाजी की। हरफनमौला सलामी बल्लेबाज रुतुराज गायकवाड (92) के तूफानी प्रदर्शन की बदौलत चेन्नई ने सात विकेट पर 178 रन बनाये। रूतुराज ने अपने 50 गेंद की पारी में चार चौकों और नौ छक्कों की मदद से 92 रन बनाये मगर पारी के 18वें ओवर में वह अलजारी जोसफ की यार्कर को हिट करने के चक्कर पर लांग आन पर खड़े शुभमन गिल को कैच थमा बैठे।
रुतुराज के अलावा मोइल अली (23) ने तेज शुरूआत की मगर जल्द ही वह भी पवेलियन लौट गये। कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ने आखिरी के दो ओवर में तेजी से रन जुटाने की कोशिश की और महज सात गेंद खेल कर एक चौके और एक छक्के के साथ 14 रन बनाये जिसकी बदौलत चेन्नई 178 का स्कोर खडा करने में सफल रहा।
गत विजेता गुजरात के गेंदबाजों ने सही लाइन लेंथ से गेंदबाजी की जिसके चलते चेन्नई के बल्लेबाजों को रन गति बढाने में परेशानी का सामना करना पडा। मोहम्मद शमी और अलजारी जोसफ के अलावा अनुभवी राशिद खान ने बल्लेबाजों पर अंकुश लगाये रखा। तीनों गेंदबाजों के खाते में दो दो विकेट आये।
00

()चोटिल ऋषभ की जगह अभिषेक पोरेल दिल्ली कैपिटल्स में
मुंबई ,। चोटिल ऋषभ पंत की जगह दिल्ली कैपिटल्स ने अभिषेक पोरेल को टीम में शामिल किया है जबकि जसप्रीति बुमराह के स्थान पर संदीप वारियर इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2023 में मुबंई का प्रतिनिधित्व करेंगे।
विकेटकीपर-बल्लेबाज पोरेल ने तीन लिस्ट ए और इतने ही टी-20 मैच के अलाव 16 प्रथम श्रेणी मैचों में बंगाल का प्रतिनिधित्व किया है। भारत के लिए एकमात्र मैच चुके संदीप वारियर को सफलता नहीं मिली थी हालाांकि घरेलू स्तर पर वह अब तक 68 टी-20 मैचों में 62 विकेट ले चुके हैं। वह पहले कोलकाता नाइट राइडर्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का हिस्सा थे। दिल्ली कैपिटल्स ने पोरेल को 20 लाख रुपये में खरीदा है जबकि संदीप वारियर मुबंई इंडियंस के हाथ 50 लाख रुपये में लगे हैं।