March 29, 2024

मेयर्स-वुड चमके, घरेलू मैदान पर लखनऊ की जीत


लखनऊ ,। सलामी बल्लेबाज काइल मेयर्स (73) के विस्फोटक अर्द्धशतक और मार्क वुड (14/5) की नायाब गेंदबाजी की बदौलत लखनऊ सुपर जायंट्स ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में दिल्ली कैपिटल्स को 50 रन से हराकर अपने अभियान की विजयी शुरुआत की।
अपने घरेलू मैदान इकाना स्टेडियम पर खेलते हुए लखनऊ ने 20 ओवर में छह विकेट के नुकसान पर 193 रन बनाये। इसके जवाब में दिल्ली 143 रन तक ही पहुंच सकी।
मेयर्स ने 14 रन के स्कोर पर जीवनदान मिलने के बाद मौके का पूरा फायदा उठाया और 37 गेंद पर 73 रन जड़ डाले। उनकी इस पारी में दो चौके और सात छक्के शामिल रहे, जिसके दम पर लखनऊ खराब शुरुआत के बावजूद 193 रन बना सका।
दिल्ली ने इसके जवाब में तेज शुरुआत की लेकिन वुड की घातक गेंदबाजी का उनके पास कोई जवाब नहीं था। वुड ने चार ओवर में मात्र 14 रन देकर पांच विकेट लिये। दिल्ली की ओर से डेविड वॉर्नर ने सर्वाधिक 56 रन बनाये, हालांकि उन्होंने इसके लिये 48 गेंदें खेलीं।
दिल्ली ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी और लखनऊ के बल्लेबाजों को दबाव में रखा। कप्तान केएल राहुल 12 गेंद पर आठ रन बनाकर आउट हो गये, जबकि मेयर्स को भी रन बनाने के लिये संघर्ष करना पड़ा। लखनऊ पावरप्ले में सिर्फ 30 रन ही बना सका लेकिन छठे ओवर में मेयर्स का कैच गिराना खलील अहमद और दिल्ली को भारी पड़ा।
अपनी शुरुआती 17 गेंद पर सिर्फ 17 रन बनाने वाले मेयर्स ने पावरप्ले खत्म होते ही हाथ खोले और ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 28 गेंद में अर्द्धशतक पूरा किया। दीपक हुड्डा 18 गेंद पर 17 रन बनाकर पवेलियन लौट गये, लेकिन मेयर्स की आतिशी बल्लेबाजी ने 12वें ओवर में लखनऊ का शतक पूरा करवा दिया।
अक्षर ने 12वें ओवर में मेयर्स को बोल्ड करके दिल्ली को राहत दिलाई, हालांकि तब तक वह 192 के स्ट्राइक रेट से 73 रन बनाकर दिल्ली को पर्याप्त क्षति पहुंचा चुके थे।
खलील ने मार्कस स्टॉयनिस को 12 रन के स्कोर पर पवेलियन भेजा, जिसके बाद दिल्ली के गेंदबाजों को पूरन की आतिशी बल्लेबाजी का सामना करना पड़ा। लखनऊ के लिये पहला सीजऩ खेल रहे पूरन ने 21 गेंद पर दो चौकों और तीन छक्कों के साथ 36 रन बनाते हुए कृणाल पांड्या के साथ 48 रन की साझेदारी की।
पांड्या 13 गेंद पर 15 रन बनाकर नाबाद रहे। आयुष बडोनी सात गेंद पर 18 रन बनाकर आउट हो गये, जबकि कृष्णप्पा गौतम ने पारी की आखिरी गेंद पर छक्का जडक़र लखनऊ को 20 ओवर में 193/6 के स्कोर पर पहुंचा दिया।
खलील चार ओवर में दो विकेट के बदले मात्र 30 रन देकर दिल्ली के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज रहे। सकारिया ने दो विकेट चटकाये लेकिन वह चार ओवर में 53 रन देकर दिल्ली के सबसे महंगे गेंदबाज भी रहे। अक्षर (चार ओवर, 38 रन) और कुलदीप (चार ओवर, 35 रन) को एक-एक सफलता हासिल हुई।
दिल्ली के लिये 194 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरे पृथ्वी शॉ और वॉर्नर ने तेज़ शुरुआत करते हुए चार ओवर में 40 रन जोड़ लिये, हालांकि पांचवें ओवर में वुड ने मैच का समीकरण बदल दिया।
वुड ने इस ओवर में शॉ और मिचेल मार्श को लगातार गेंदों पर बोल्ड करते हुए मात्र दो रन दिये। उन्होंने अपने अगले ओवर में सरफऱाज़ ख़ान को चार रन पर चलता किया। दसवें ओवर में रवि बिश्नोई पर राइली रूसो के प्रहार से कैपिटल्स आधी पारी के समापन तक 75 रन पर पहुंच गया, हालांकि बड़े स्कोर को देखते हुए उसपर अब भी दबाव था।
गौतम ने 11वें ओवर में मात्र पांच रन देकर इस दबाव को बढ़ाया। नतीजतन, खतरनाक दिख रहे रूसो 12वें ओवर में बिश्नोई का शिकार हो गये। बिश्नोई ने अगले ओवर में रॉवमैन पॉवेल को भी आउट किया।
दिल्ली को अंतिम पांच ओवर में 84 रन की दरकार थी। आवेश खान ने 16वें ओवर में अमन खान और वॉर्नर को आउट करके दिल्ली की बची हुई उम्मीदें भी समाप्त कर दीं।
अक्षर ने 11 गेंद पर एक चौके और एक छक्के के साथ 16 रन बनाकर संघर्ष दिखाया, लेकिन वुड ने 20वें ओवर में उन्हें और सकारिया को आउट करके अपने पांच विकेट पूरे किये।
दिल्ली को अपना अगला मुकाबला मंगलवार को गत चैंपियन गुजरात जायंट्स के खिलाफ खेलना है। लखनऊ का अगला मैच शुक्रवार को सनराइजर्स हैदराबाद के साथ होगा।