June 10, 2023

राशन डीलरों, आंगनबाड़ी व मिड डे मील पर नजर रखे अधिकारी : डीएम अनुराधा

  बागेश्वर । जिलाधिकारी अनुराधा पाल ने सुरक्षित भोजन एवं स्वस्थ आहार पर जिला स्तरीय सलाहकार समिति की बैठक लेते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत नियमों का पालन न करने एवं मिलावट करने वालों के विरूद्ध कार्रवाई की जाए।

जिलाधिकारी ने कहा कि विद्यालयों में बनने वाले मिड डे मील के साथ ही आगनबाडी में खाद्य सामग्री व आंचल अमृत योजना तहत मिलने वाले दूध की भी सैंपलिंग की जाए ताकि बच्चों को उचित पोषक तत्व मिल सके। यदि कोई सैंपल खराब आता है तो राशन डीलर पर कार्रवाई करना भी सुनिश्चित करें। उन्होंने जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि समस्त राशन डीलरों को खाद्य सुरक्षा के तहत लाईसेंस/पंजीकरण के लिए ब्लॉक स्तर पर प्रशिक्षण जिला अभिहित अधिकारी के साथ मिलकर देना सुनिश्तिच करें। जिलाधिकारी ने कहा खाद्य विश्लेषक अपनी रिपोर्ट में खाद्य नमूने की वेस्ट विफोर तिथि के बाद भी समयावधि के साथ क्षरण होने का कोई संबंध है तो उसका विवरण प्रस्तुत करना सुनिश्चित करें।

बैठक में जिलाधिकारी ने अभिहित अधिकारी को निर्देश दिये है कि खाद्य प्रतिष्ठानों में किसी भी प्रकार से खाद्य सामग्री में कोई मिलावट न हो, इस पर कडी निगरानी रखते हुए समय-समय पर संयुक्त चौकिंग की कार्यवाही की जाए। उन्होनें यह भी निर्देश दिए है कि जनपद में समय-समय पर समस्त दुकानों से मिठाई, तेल, बिस्किट, जेम, अचार, दूध, आटा, दाल, मसाले सहित अन्य सामग्री के नमूने लेकर लैब को परीक्षण हेतु भेजना सुनिश्चित करें, तथा जिन दुकानों के सैंपलों में मिलावट पायी जाती है तो उनके विरुद्व नियमानुसार तत्परता से आवश्यक कार्यवाही करना सुनिश्चित करें।

बैठक में अभिहित अधिकारी डॉ0 प्रकाश फुलारा ने अवगत कराया है कि वित्तीय वर्ष 2022-23 में कुल 136 नमूने लिए गए, जिनमें से 84 लीगल नमूने तथा 52 सर्विलांस नमूने लिए गए है। वहीं जनपद में 08 लाईसेंस/पंजीकरण मेलों में 154 खाद्य कारोबारकर्ताओं के पंजीकरण किया गया। 

बैठक में पुलिस उपधीक्षक एसएस राणा, मुख्य शिक्षा अधिकारी जीएस सौन, जिला कार्यक्रम अधिकारी अनुलेखा बिष्ट, पूर्ति निरीक्षण बब्लू पांडे, स्वास्थ विभाग से डॉ0 आकाश कुमार आदि मौजू थे। 

error: Content is protected !!