September 29, 2024

पीएसयू शेयर का छप्परफाड़ रिटर्न, दो साल में इन स्टॉक ने 1 लाख के बना दिये 10 लाख


नई दिल्ली । निवेश आप कहीं पर भी करें लेकिन आपकी हमेशा चाहत यही रहती है कि रिटर्न अच्छा मिले. ऐसा ही दमदार रिर्टन दिया है कुछ सरकारी कंपनियों के शेयरों ने. इन्हें पीएसयू शेयर कहते हैं. क्चस्श्व क्कस् इंडेक्स काफी तेजी से ऊपर गया है. सिर्फ एक साल में ही यह इंडेक्स करीब 100त्न बढ़ गया है. इसकी वजह कुछ क्कस् कंपनियों के शेयरों की कीमत में तेजी से आया इजाफा है. एक रिपोर्ट के अनुसार तीन क्कस् कंपनियों के शेयर ने दो साल में जबरदस्त मुनाफा दिया है. अगर आपने इन कंपनियों में एक लाख रुपये का निवेश किया होता तो आज यह बढक़र 10 लाख रुपये के करीब हो गया होता. इन कंपनियों में सबसे ज्यादा तेजी मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स के शेयर में आई है. इस शेयरों की कीमत जून 2024 तक 234.85 से बढक़र 3,968.25 रुपये तक पहुंच गई है. इस हिसाब से इसमें 1,590त्न की बढ़ोतरी है. कोचीन शिपयार्ड और रेल विकास निगम लिमिटेड (क्रङ्कहृरु) ने भी 1,000त्न से ज्यादा का रिटर्न दिया. आसान शब्दों में यही कह सकते हैं कि यदि आपने दो साल पहले इन कंपनियों के शेयर में एक लाख रुपये लगाए होते तो आज आपके पास 10 लाख रुपये हो जाते.
कई क्कस् कंपनियों को हुआ फायदा
सरकारी कोशिशों के कारण क्कस् स्टॉक (सरकारी कंपनियां) वापसी कर रही हैं. इन कोशिशों में बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर, ज्यादा सरकारी खर्च और अच्छा प्रशासन शामिल है. इसका फायदा कई क्कस् कंपनियों को हुआ है, जिनके शेयरों की कीमत 500त्न से 950त्न तक बढ़ गई है. उदाहरण के लिए, फर्टिलाइजर्स एंड केमिकल्स ट्रावनकोर, इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉर्पोरेशन, हाउसिंग & अर्बन डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन जैसी कंपनियों के शेयरों में भी काफी तेजी आई है. कुल मिलाकर, पिछले कुछ समय में क्चस्श्व सेंसेक्स 50त्न बढ़ा है, वहीं क्कस् कंपनियों का बाजार हिस्सा वित्तीय वर्ष 2022 में 10.5त्न से अब 17.5त्न तक पहुंच गया है.
मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज का मानना है कि आने वाले समय में सरकारी कंपनियों (क्कस्) का मुनाफा बढऩे वाला है. उनका दावा है कि जैसे मजबूत ऑर्डर बुक और कच्चे माल की ऊंची कीमतें. साथ ही, सरकार भारत में चीजें बनाने और डिफेंस सेक्टर में स्वदेशीकरण पर जोर दे रही है, जिसका फायदा इंडस्ट्रियल क्कस् कंपनियों को मिलेगा और उनकी कमाई और बाजार मूल्य में और इजाफा होगा.