June 10, 2023

बद्रीनाथ-केदारनाथ में 300 रुपए में कर सकेंगे वीआईपी दर्शन, बोर्ड की बैठक में फैसला


देहरादून । चारधाम यात्रा के दौरान बद्रीनाथ और केदारनाथ मंदिर में वीआईपी दर्शन करने वालों को अब 300 रुपये फीस चुकानी होगी। बद्रीनाथ और केदारनाथ मंदिर समिति की बोर्ड बैठक में यह फैसला लिया गया है।
कैनाल रोड स्थित कार्यालय में बीकेटीसी की बोर्ड बैठक हुई जिसमें चारधाम यात्रा के संदर्भ में कई निर्णय लिए गए। बीकेटीसी के अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने बताया कि बद्रीनाथ और केदारनाथ धाम में वीआईपी दर्शन करने वालों को अब 300 रुपये प्रति यात्री के हिसाब से शुल्क चुकाना होगा। उन्होंने बताया कि मंदिर समिति ने देश के चार प्रमुख मंदिरों तिरुपति बाला जी, वैष्णो देवी, महाकालेश्वर व सोमनाथ मंदिरों में पूजा, दर्शन आदि व्यवस्थाओं के प्रबंधन अध्ययन के लिए चार दल भेजे थे।
उनकी रिपोर्ट की संस्तुतियों के आधार पर बदरीनाथ व केदारनाथ मंदिरों के दर्शनों के लिए आने वाले सभी तरह के वीआईपी से विशेष दर्शनों व प्रसाद के लिए प्रति व्यक्ति तीन सौ रूपये का शुल्क लेने का निर्णय लिया है। मंदिर समिति की बोर्ड बैठक में अगले वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए 76 करोड़ से अधिक के बजट के मंजूरी दी गई। इसमें बद्रीनाथ धाम के लिए 39 करोड़ जबकि केदारनाथ धाम के लिए 36 करोड़ का बजट मंजूर किया गया।

error: Content is protected !!