July 24, 2024

राहुल द्रविड़ ने दिखाया बड़ा दिल, बीसीसीआई से मिले 5 करोड़ लेने से किया इनकार


नईदिल्ली । भारतीय क्रिकेट टीम ने 29 जून को साउथ अफ्रीका को हराकर टी 20 विश्व कप 2024 का खिताब जीता था. बीसीसीआई ने भारतीय टीम की उपलब्धि से खुश होकर प्राइज मनी के तौर पर 125 करोड़ रुपये देने का ऐलान किया था. हेड कोच रहे राहुल द्रविड़ को 5 करोड़ रुपये मिलने थे. ताजा रिपोर्ट्स के मुताबिक द्रविड़ ने 5 बीसीसीआई द्वारा दिए जा रहे 5 करोड़ की राशि लेने से इनकार कर दिया है. आईए जानते हैं कि द्रविड़ ने ये फैसला क्यों लिया.
बीसीसीआई ने राहुल द्रविड़ के लिए 5 करोड़ जबकि बाकी कोचिंग स्टाफ के लिए 2.5 करोड़ रुपये की प्राइज मनी की घोषणा की थी. द्रविड़ ने बीसीसीआई से अनुरोध किया है कि उन्हें बाकी कोचिंग स्टाफ की तरह ही 2.5 करोड़ दिया जाए क्योंकि भारतीय टीम को विश्व चैंपियन बनाने में बाकी कोचिंग स्टाफ की भी उतनी ही भूमिका रही है.
रिपोर्ट के मुताबिक बीसीसीआई की तरफ से कहा गया है कि हम द्रविड़ की भावनाओं की कद्र करते हैं. वे बाकी कोच की तरह ही प्राइज मनी के रुप में 2.5 करोड़ की लेना चाहते हैं. राहुल द्रविड़ के इस फैसले से भारतीय क्रिकेट फैन काफी खुश हैं और उनकी सोशल मीडिया पर जमकर तारीफ कर रहे हैं.
ये कोई पहला मौका नहीं है जब राहुल द्रविड़ ने बीसीसीआई द्वारा दी गई प्राइज मनी में खुद ही कटौती की है. 2018 में भारतीय टीम ने पृथ्वी शॉ की कप्तानी में अंडर 19 विश्व कप जीता था. उस समय भी राहुल द्रविड़ टीम के हेड कोच थे. बीसीसीआई ने राहुल को पुरस्कार के रुप में 50 लाख और टीम के बाकी कोचिंग स्टाफ के लिए 20 लाख रुपये की घोषणा की थी. उस समय भी राहुल ने अपने अन्य कोचिंग स्टाफ की तरफ 20 लाख ही लिए थे. राहुल द्रविड़ जेंटलमैन गेम माने जाने वाले इस खेल के असली जेंटलमैंन हैं. क्रिकेटर और कोच के रुप में वे इस बात को हमेशा साबित करते रहते हैं.